चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। Facebook पर विदेशी युवतियों का ऐसा गिरोह सक्रिय है, जिनके शिकंजे में शहर के लोग भी फंस रहे हैं। पहले जाल में फंसाने के बाद उन्हें ठगी का शिकार बनाया जाता है। इस बीच यह महिलाएं भारत घूमने की इच्छा जाहिर कर यहां आकर मिलने तक का वादा करती हैं। खुद को सही साबित करने के लिए उनकी ओर से बकायदा फ्लाइट की टिकट आपके Whatsapp नंबर पर भेजी जाती है।

यह विदेशी महिलाएं अपने शिकार को बताती हैं कि वे दिल्ली या मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी हैं। इसके बाद एक भारतीय नंबर से कॉल होती है और कॉल करने वाला खुद को इमीग्रेशन का अधिकारी बताता है। वह कहता है कि आपकी मित्र यहां पर मौजूद है और जब तक इनके पास येलो कार्ड नहीं होगा, उन्हें एयरपोर्ट से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। येलो कार्ड के एवज में 30 हजार से डेढ़ लाख रुपये तक की राशि बतौर फीस बताई जाती है। विदेशी महिला अपने शिकार को बताती है कि उसका Master card इंडिया में आने के 48 घंटे बाद Activate होगा।

ऐसे में वे अपने शिकार से इस राशि का भुगतान करने को कहती हैं। विदेशी महिला अपने भारतीय मित्र को लालच देती है कि वह उसके लिए विदेश से बहुत सारी शॉपिंग करके आई है। और जैसे ही उसका कार्ड Activate होगा, वह अपने भारतीय मित्र को अदा की गई पूरी राशि वापस कर देगी। ज्यादातर लोग इस हनी ट्रैप में फंसकर इस राशि का भुगतान कर देते हैं और उसके बाद वह महिला उन्हें ब्लॉक कर देती है। तब जाकर उन्हें पता लगता है कि वह Honeytrap का शिकार हो गए हैं।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं की Fake ID से आती हैं Friend request

Facebook पर विदेशी महिलाएं जो हनी ट्रैप लगाती हैं वह मूलरूप से अपने आपको अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, लंदन, न्यूजीलैंड और दुबई की रहने वाली साबित करती हैं। Facebook पर यह विदेशी महिलाएं जो फेक अकाउंट बनाती हैं, उस पर भी वह अपने आप को मूलरूप से इन जगहों का निवासी बताती हैं। कई महिलाएं अपने आपको डॉक्टर, इंजीनियर, फार्मासिस्ट, फैशन डिजाइनर, बिजनेस वुमन और एक बड़ी कंपनी में खुद को एक बड़ा अधिकारी बताती हैं।

Whatsapp नंबर एक्सचेंज कर होती है बातचीत, फोटो करती हैं शेयर

यह विदेशी महिलाएं भारतीय नागरिकों को पहले Facebook पर Friend request भेजती हैं। उसके बाद Messenger पर अपना नाम पता और अपने बारे में बताती हैं और भारतीय नागरिकों को उनसे दोस्ती करने के लिए Message करती हैं। जैसे ही इस हनी ट्रैप में कोई भारतीय नागरिक फंसता है, उसे यह विदेशी महिलाएं अपना Whatsapp नंबर Message करती हैं।

इसके बाद सभी बातें Whatsapp नंबर पर की जाती हैं। विदेशी महिलाएं अपने आपको सही साबित करने के लिए भारतीय नागरिकों को अपने कुछ फोटो भेजती हैं। और इसके साथ वह भारतीय नागरिकों के साथ नजदीकियां बढ़ आती हैं और उन्हें अपने प्यार के जाल में फंस आती हैं। जैसे ही कोई भारतीय नागरिक इन विदेशी महिलाओं के हनी ट्रैप में फंसकर उनसे नजदीकियां बढ़ाता है। इसके बाद यह महिलाएं अपना पूरा खेल शुरू कर देती हैं।

 

अब तक 270 मामले दर्ज कर चुकी है चंडीगढ़ पुलिस

चंडीगढ़ पुलिस के Cyber cell के मुताबिक जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक इस तरह के कुल 270 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें ज्यादातर Facebook पर ठगी के केस Registered किए गए हैं। Fake ID बनाकर विदेशी महिलाओं लोगों से लाखों रुपये की ठगी कर रही हैं। इसके अलावा Account hacking, Fake ID, हैरासमेंट और Facebook पर धोखाधड़ी के भी मामले Registered किए गए हैं। हाल ही में विदेशी महिलाओं का एक ग्रुप Facebook पर सक्रिय हुआ है, जो कि भारतीय लोगों के साथ संपर्क कर, उन्हें अपने हनी ट्रैप में फंसाकर लाखों रुपये की ठगी कर रही हैं।

Personal details न करें शेयर

Cyber cell की डीएसपी रश्मि यादव का कहना है कि Cyber world में आज कल ठगी बढ़ गई हैं, लोग बिना एक-दूसरे को अच्छे से जाने सोशल मीडिया पर अपनी Personal details एक-दूसरे से शेयर कर रहे हैं, जोकि गलत है। इस मामले में लोगों को समय रहते सावधानी बरतने की जरूरत है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!