Move to Jagran APP

कैट-3 इंस्टाल नहीं, विंटर में बिगड़ेगा चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का शेड्यूल Chandigarh News

इस साल भी विंटर सीजन में धुंध की वजह से फ्लाइटों का शेड्यूल बिगड़ना तय है। तापमान में गिरावट शुरू हो गई है और मौसम विभाग के अनुसार नवंबर से ही धुंध पड़नी शुरू हो जाएगी।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 02:48 PM (IST)
कैट-3 इंस्टाल नहीं, विंटर में बिगड़ेगा चंडीगढ़  इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का शेड्यूल Chandigarh News
कैट-3 इंस्टाल नहीं, विंटर में बिगड़ेगा चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का शेड्यूल Chandigarh News

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। इस साल भी विंटर सीजन में धुंध की वजह से फ्लाइटों का शेड्यूल बिगड़ना तय है। तापमान में गिरावट शुरू हो गई है और मौसम विभाग के अनुसार नवंबर से ही धुंध पड़नी शुरू हो जाएगी।  दरअसल चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मौजूदा समय में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आइएलएस) कैट-2 इंस्टाल है। आइएलएस कैट-2 की मदद से न्यूनतम 350 मीटर विजिबिलिटी की मदद से फ्लाइटों का संचालन हो पाता है लेकिन दिसंबर और जनवरी में शहर में घनी धुंध पड़ती है। ऐसे में फ्लाइट्स को लैंडिंग में दिक्कत होती है। इसी वजह से पिछले साल दुबई जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट पूरे दो महीने तक बंद रही थी। इसके अलावा अन्य फ्लाइट्स का संचालन भी प्रभावित हुआ था।

loksabha election banner

रनवे विस्तार का काम हो चुका है पूरा 

रनवे विस्तार का काम पूरा होने के बाद सिविल एविएशन मिनिस्ट्री, इंडियन एयरफोर्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए आइएलएस कैट-3 इंस्टालेशन की बात कही थी। उसी समय इस काम को पूरा करने की डेडलाइन भी तय कर दी गई थी। यह तय हुआ था कि अक्टूबर 2019 तक कैट-3 इंस्टालेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद नई डेडलाइन दिसंबर 2019 तय की गई। एयरफोर्स सूत्रों की मानें तो कैट-3 इंस्टालेशन को कम से कम से इंस्टाल करने में छह महीने का समय लगेगा। ऐसे में उम्मीद है कि अक्टूबर 2020 तक कैट थ्री इंस्टालेशन हो सकेगा।

अधिकारियों के पास तो जवाब ही नहीं

कैट-3 इंस्टालेशन में हो रही देरी पर एयरपोर्ट प्रबंधन के अधिकारियों का कहना है कि अभी छह महीने से ज्यादा का समय लगेगा। इंस्टालेशन के लिए 0.6 एकड़ जमीन अतिरिक्त चाहिए। ऐसे में अगर कैट-थ्री इंस्टालेशन के लिए एयरपोर्ट को फिर से बंद करना पड़ेगा। जिससे शहर के लोगों और विमानन कंपनियों को खासा नुकसान होगा। इसलिए इसका उनके पास कोई जवाब नहीं है। इस बाबत एयरफोर्स ही जवाब दे सकती है।

अप्रैल से कैट-2 के सहारे फ्लाइटों का संचालन हो रहा है। एयरपोर्ट के 12400 मीटर के रनवे पर लाइटिंग का भी काम पूरा हो गया है। ऐसे में इस बार ¨वटर सीजन में फ्लाइट संचालन में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।- प्रिंस, प्रवक्ता, चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.