Move to Jagran APP

बब्बर खालसा के पांच आतंकियों की गिरफ्तारी से हड़कंप, हिंदूवादी नेता थे निशाने पर

मोहाली में रविवार शाम बब्‍बर खालसा के पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। ये लोग बड़ी वारदात के फिराक में थे व हिंदू नेताओं और डेरा सच्‍चा सौदा के मेंबरों की हत्‍या करना चाहते थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 08:56 AM (IST)
बब्बर खालसा के पांच आतंकियों की गिरफ्तारी से हड़कंप, हिंदूवादी नेता थे निशाने पर
बब्बर खालसा के पांच आतंकियों की गिरफ्तारी से हड़कंप, हिंदूवादी नेता थे निशाने पर

मोहाली, जेएनएन। स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सैल (एसएसओसी) की मोहाली टीम ने आतंकी संगठन बब्बर खालसा से जुड़े पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। ये लोग पंजाब और हरियाणा में बड़ी वारदात करने की तैयारी कर रहे थे। उनके निशाने पर हिंदू नेताओं व डेरा सच्चा सौदा के मेंबर थे। बताया जाता है कि वे हिंदू नेताओं और डेरा सच्‍चा सौदा के सदस्‍यों की हत्‍या करना चाहते थे। इस आतंकियों की गिरफ्तारी से सनसनी फैला गई।

loksabha election banner

हिंदू नेताओं व डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों की हत्‍या करने के फिराक में थे
गिरफ्तार आरोपितों की पहचान हरियाणा के सेक्‍टर 12 के गांव रैली निवासी हरविंदर सिंह, कुरूक्षेत्र के गांव सैदापुर निवासी सुल्तान सिंह, पंजाब के मोगा के गांव राओके निवासी कर्मजीत सिंह, संगरूर के गांव बालीयान निवासी लवप्रीत सिंह व चंडीगढ़ के सेक्‍टर 20सी निवासी गुरप्रीत सिंह के रूप में हुई है। आरोपितों के खिलाफ थाना एसएसओसी मोहाली में 17, 18, 20 यूएपी एक्ट व आम्र्स एक्ट की धारा 25, 54, 59 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में हथियार चलाने की लेनी थी ट्रेनिंग
एआइजी वरिंदर पॉल सिंह ने बताया कि ये लोग इस समय वारदात करने के लिए फंड जुटा रहे थे और हथियारों को हासिल कर रहे थे। इन दिनों में वे जम्मू-कश्मीर में हथियारों की ट्रेनिंग लेने की साजिश रच रहे थे। वे जेल में बंद बब्बर खालसा आतंकी जगतार सिंह हवारा व जर्मनी में खालिस्तान टाइगर फोर्स के सरगर्म मेंबर रणजीत सिंह पखोके के भी संपर्क में थे। सूत्रों के अनुसार आरोपित गुरप्रीत सिंह ने जगतार सिंह हवारा के साथ जेल काटी थी और वह सोशल मीडिया के जरिए उसके संपर्क में था। बताया जाता है कि वह कुछ दिन पहले हवारा से तिहाड़ जेल में मिलकर भी आया था।

पिछले पांच महीने से रच रहे थे साजिश
एआइजी ने बताया कि ये लोग व्यक्ति कुछ खास हिंदू नेताओं व डेरा सच्चा सौदा के मेंबरों की हत्‍या की साजिश रच रहे थे। वे बेअदबी की घटनाओं के लिए जिम्मेवार लोगों को निशाना बनाना चाहते थे। वे यूरोप में बैठे संदिग्ध व्यक्तियों के संपर्क में थे। यूरोप में बैठै आतंकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए इन लोगों को भड़का रहे थे। उनका मकसद पंजाब में शांति को तहस नहस करना था। अरोपितों को फेज-6 दारा स्टूडियो के नजदीक से गिरफ्तार किया गया। स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सैल के अधिकारियों ने बताया कि ये सभी पिछले पांच महीने से दारा स्टूडियो के पास एक गुप्त स्थान पर मीटिंग करते थे।

कर्मजीत सिंह बेअदबी के लिए जिम्‍मेदार लोगों की कर रहा था पहचान 
सूत्रों के अनुसार कर्मजीत सिंह फेजबुक के जरिए बब्बर खालसा के संपर्क में आया था और फेसबुक के जरिए ही वह हिंदू नेताओं व गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी मामले के आरोपितों की पहचान कर रहा था। उसने इन मामलों में जुड़े कई हिंदू नेता के साथ बेअदबी करने वाले लोगों की लिस्ट बनाई हुई थी। ये आतंकी आने वाले समय में उनके टारगेट बनाने की साजिश रच रहे थे। 

आरोपितों से बरामद हुए बब्बर खालसा के 15 लेटर पैड
एसएसओसी के अधिकारियों ने बताया कि आरोपितों से .32 बोर की एक पिस्टल, मैगजीन व चार जिंदा कारतूस व बब्बर खालसा इंटरनेशनल के 15 लेटर पैड बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि भारत व विदेशों में चलते इस गिरोह की नेटवर्क व पूरी साजिश का पर्दाफाश करने के लिए गहनता से पूछताछ की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.