Move to Jagran APP

Corona Effect : पहली से आठवीं क्लास के बच्चों को मिलेगा मिड डे मील भत्ता, डिजिटल तरीके से जारी होगा Result

स्टूडेंट्स को यह भत्ता एक से 10 मार्च तक के अनुसार दिया जाएगा। वहीं सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के नतीजे 31 मार्च को डिजिटल तरीके से जारी किए जाएंगे।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 03:28 PM (IST)
Corona Effect : पहली से आठवीं क्लास के बच्चों को मिलेगा मिड डे मील भत्ता, डिजिटल तरीके से जारी होगा Result
Corona Effect : पहली से आठवीं क्लास के बच्चों को मिलेगा मिड डे मील भत्ता, डिजिटल तरीके से जारी होगा Result

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना वायरस के चलते देशभर में किए गए लॉकडाउन का असर बच्चों की पढ़ाई पर भी हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने देश के सभी सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढ़ रहे 55000 स्टूडेंट्स को राहत देते हुए उन्हें मिड डे मील भत्ता देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन ने 31.78 लाख रुपये की राशि मिड डे मील भत्ते के रूप में देने के लिए फाइनल की है। 

loksabha election banner

स्टूडेंट्स को यह भत्ता एक से 10 मार्च तक के अनुसार दिया जाएगा। उसके अलावा शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि शहर के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के नतीजे 31 मार्च को डिजिटल तरीके से जारी किए जाएंगे। इस दौरान पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के नतीजे घोषित किए जाएंगे। नतीजे मैसेज, वॉटसएप ग्रुप और इमेल के जरिये बताए जाएंगे। रिजल्ट सरकारी स्कूल खुलने पर जारी किए जाएंगे। वही नौवीं और 11वीं कक्षा का रिजल्ट स्कूल की वेबसाइट पर डाला जाएगा या वॉट्सएप और ईमेल के जरिए अभिभावकों को भेजा जाएगा।

नतीजों के लिए इन नंबर्स पर करें संपर्क

नए अकादमिक सत्र से जुड़े मामले पर छात्रों और पेरेंट्स के सवालों के जवाब देने के लिए विभाग ने हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं। जिन पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक फोन करके जानकारी हासिल की जा सकती हैं। इस संबंध में जीएमएसएसएस-16 के टीचर संजय से 98144-55466 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा डीइओ कार्यालय में 0172-5021695, जीएमएसएसएस-33 की प्रिसंपल ङ्क्षबदू से 98726-62994 पर, जीजीएमएसएसएस-18 की टीचर अमृता से 98554-05913 पर, जीएमएसएसएस-21 की ङ्क्षप्रसिपल सुखपाल से 78886-04425 पर और जीजीएमएसएसएस-18 की टीचर जसपाल कौर से 98723-41016 पर कॉल कर सकते हैं।

वायरस के चलते सेशन होगा लेट

कोरोना वायरस की वजह से इस बार अप्रैल में शुरू होने वाला सत्र भी लेट हो सकता है। ऐसे में पेरेंट्स को यही ङ्क्षचता सता रही है कि वायरस के केस बढऩे से स्कूलों में छुट्टियां भी बढ़ सकती हैं। वहीं स्कूल प्रशासन की ओर से पीटीएम कैंसिल कर दी गइ हैं। ऐसे में सोशल मीडिया गु्रप और स्कूल वेबसाइट के जरिये बच्चों को अगली क्लासेज के लिए प्रमोट किया जा रहा है। इसी तरह ही सोशल मेसेज के जरिये ही नई क्लासेज की बुक्स डिटेल भी पेरेंटस को भेजी गई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.