Move to Jagran APP

Chandigarh में अब किराये पर मिल सकेगी Car, मोबाइल App से होगी बुकिंग

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में पहली बार Self Drive Car Share Service शुरू की जा रही है। शहर में अब कोई भी व्यक्ति किराये की Car लेकर कहीं भी जा सकेगा।

By Edited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 04:27 PM (IST)
Chandigarh में अब किराये पर मिल सकेगी Car, मोबाइल App से होगी बुकिंग
Chandigarh में अब किराये पर मिल सकेगी Car, मोबाइल App से होगी बुकिंग

चंडीगढ़, [विशाल पाठक]। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में पहली बार Self Drive Car Share Service शुरू की जा रही है। शहर में अब कोई भी व्यक्ति किराये की Car लेकर कहीं भी जा सकेगा। हायर Car शेयर की ओर से पहली बार चंडीगढ़ के साथ पंचकूला और मोहाली में भी यह Service शुरू की जा रही है। चंडीगढ़ से पहले हायर Car Share की ओर से पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु में सेल्फ ड्राइव कार शेयर सर्विस शुरू की गई थी। हायर टेक्नोलॉजी चंडीगढ़ स्थित पहला ऐसा Startup है। जोकि भारत में एक नई तकनीक (Self Drive Car Share) के साथ आने की योजना बना रहा है, जोकि बहुत अनुकूलनीय, सुविधाजनक, सुरक्षित और परेशानी मुक्त होगा।हायर कार सर्विस चंडीगढ़ के अलावा पंचकूला और मोहाली में भारत की पहली फ्री-फ्लोट सेल्फ ड्राइव कार शेयर सेवा शुरू करने जा रहा है।

loksabha election banner

प्रति मिनट के हिसाब से लगेगा चार्ज

Self Drive Car Share के लिए प्रति मिनट के हिसाब से Charge किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति शहर में किसी भी कोने से इस कार सेवा का लाभ उठा सकेगा। पैसेंजर से कुछ Security Money भी इसके लिए चार्ज की जा सकती है। इस कार सेवा का चार्ज 7 से 15 रुपये प्रति मिनट तक हो सकता है। चंडीगढ़ में यह पहली ऐसी स्टार्टअप कंपनी है, जोकि इस Project को Launch करने जा रही है। कंपनी के फाउंडर हरजीत सिंह रविवार को इसकी औपचारिक तौर पर घोषणा करेंगे।

जगह-जगह बनाए जाएंगे पिक एंड ड्रॉप प्वाइंट्स

किराये पर कार लेकर अब लोग कहीं भी जा सकेंगे। हायर Car Share ने इस बात का ध्यान रखते हुए शहर के अलग-अलग हिस्सों में Pick एंड Drop Points  बनाए हैं। ताकि लोग कहीं से भी इस कार सेवा का लाभ उठा सकें। शहर में बढ़ते Traffic और Parking की समस्या को ध्यान में रखते हुए हायर कार शेयर की ओर से शहर में जगह-जगह खुद के Parking लॉट्स बनाए जाएंगे। इसके लिए नजदीकी Parking एरिया में जाकर कोई भी ये Service ले सकेगा।

Mobile App से होगी बुकिंग, ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी

अगर कोई भी किराये की Car Drive करना चाहता है, उसे इसके लिए Mobile App पर Booking करनी होगी। इसके बाद नजदीकी Parking एरिया में जाकर Mobile App पर भेजे गए एक Message के जरिये कार को Unlock कर सकेंगे। कार ड्राइव करने के लिए बेहद जरूरी है कि पैसेंजर के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस हो। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के इस Car Service का कोई लाभ नहीं उठा सकेगा। Play Store पर जाकर कोई भी हायर कार शेयर का Mobile App download कर सकेगा। किराये की इस कार सेवा के लिए पैसेंजर से किसी प्रकार से कोई मेंटेनेंस और फ्यूल चार्ज वसूल नहीं किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.