चंडीगढ़, जेएनएन। नगर निगम फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज के ऑपरेशनल स्टाफ को रिस्क और हार्डशिप अलाउंस मिलेगा। जान जोखिम में डालकर दूसरों की जिंदगी बचाने वाले फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज के ऑपरेशन स्टाफ को विशेष भत्ता मिलेगा। नगर निगम के हाउस में यह एजेंडा लाया जा रहा है। 25 फरवरी को यह हाउस की मीटिंग होगी। जिसमें ऑपरेशनल स्टाफ को रिस्क और हार्डशिप अलाउंस दिए जाने पर मुहर लगेगी। इस स्टाफ को अकसर आग की लपटों के बीच जिंदगी और मौत से खेलना पड़ता है।

आग की घटनाएं निरंतर होती रहती हैं। कई बार तो ऑपरेशनल स्टाफ को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है। सेक्टर-17 स्थित नाइलेट बिल्डिंग आग लगने से जमींदोज हो गई थी। इसमें फायरकर्मियों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी थी। इसके अलावा सेक्टर-17 में ही पंजाब के एक ऑफिस में आग लगने से फायरकर्मी झुलस गए थे। ऐसे हादसे कई बार होते रहे हैं। इसी जोखिम को देखते हुए अब जोखिम और मुश्किल कार्य का भत्ता शुरू किया जा रहा है।

टेंडर आवेदन पर देनी होगी फीस

नगर निगम के सरकारी काम लेने के लिए कंपनियों और ठेकेदारों को टेंडर शुल्क भी अदा करना पड़ेगा। टेंडर शुल्क चार्ज करने का प्रस्ताव भी हाउस मीटिंग में लाया जा रहा है। इसमें 20 लाख रुपये तक टेंडर पर एक हजार रुपये फीस लगेगी। जबकि 20 लाख से दो करोड़ रुपये के टेंडर आवेदन की फीस तीन हजार और इससे ऊपर के टेंडर की फीस पांच हजार रुपये चार्ज होगी। हाउस में एजेंडा पास होने के बाद यह फीस लगने लगेगी।

इस समय शहर में हैं 450 टावर

मोबाइल टावर से भी फीस वसूल करने का एजेंडा हाउस में लाया जा रहा है। मोबाइल टावर पर तीन से पांच हजार फीस लगेगी। शहर में इस समय 450 मोबाइल टावर लगे हुए हैं। केबल के तार डालने के चार्जेज, बिजली के जंक्शन बॉक्स लगाने का शुल्क भी बढ़ाने का प्रस्ताव है। केबल ऑपरेटर्स से हर माह चार्ज होने वाला ग्राउंड रेंट भी दोगुना लिया जाएगा। अभी ऑपरेटर्स से एक हजार रुपये चार्ज किया जाता है। रोड कट करने के चार्ज भी दोगुने किए जाएंगे। हाउस की मीटिंग में अप्रूवल के बाद इसी हिसाब से रेट वसूले जाएंगे। इससे एमसी का करोड़ों रुपये का रेवेन्यू जुटेगा।

यह भी एजेंडे में शामिल

सेक्टर-37 वाटर व‌र्क्स हाउसेज की रिपेयर और रेनोवेशन

-शहर में विभिन्न जगहों पर एयरोबिक कंपोस्टिंग प्लांट के लिए रफ कोस्ट एस्टीमेट तैयार करना

-सेक्टर-26 में ट्रक पार्किग, ट्रांसपोर्टर्स रेस्ट रूम नाइट शेल्टर्स के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट

-स्ट्रीट वेंडर्स बायलॉज 2018 में संशोधन करने का एजेंडा

-24 घंटे पानी की सप्लाई के लिए स्काडा सिस्टम ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस एजेंडा

-सेक्टर-39 वाटर व‌र्क्स में रॉ वाटर और क्लीयर वाटर स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाने के लिए एस्टीमेट का एजेंडा

-गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट को खुद चलाने का एजेंडा -एमसी पब्लिक हेल्थ स्टोर में पड़े पुराने सामान को बेचने का एजेंडा

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!