Move to Jagran APP

पंजाब की सभी यूनिवर्सिटी में पहले Final Semester की परीक्षा, काॅमन होगा सभी का परीक्षा शेड्यूल

इस फैसले से फाइनल सेमेस्टर के करीब तीन लाख स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी। इन स्टूडेंट्स के लिए आगे एडमिशन की राहें खुल जाएगी।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 10:24 AM (IST)
पंजाब की सभी यूनिवर्सिटी में पहले Final Semester की परीक्षा, काॅमन होगा सभी का परीक्षा शेड्यूल
पंजाब की सभी यूनिवर्सिटी में पहले Final Semester की परीक्षा, काॅमन होगा सभी का परीक्षा शेड्यूल

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। महीने भर से लाॅकडाउन और कर्फ्यू के कारण घरों में बंद पंजाब यूनिवर्सिटी और पंजाब की चार यूनिवर्सिटी के लाखों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। पंजाब सरकार के निर्देश पर गठित कमेटी ने बुधवार को हुई मीटिंग में कई अहम फैसले लिए हैं। सभी यूनिवर्सिटी ने तय किया है कि कोविड-19 के कारण इस बार सिर्फ फाइनल सेमेस्टर स्टूडेंट्स की ही परीक्षा ली जाएंगी। इतना ही नहीं सभी यूनिवर्सिटी में परीक्षा का शेड्यूल भी काॅमन रहेगा और रिजल्ट भी एक साथ घोषित किए जाएगा। कमेटी के फैसले से फाइनल सेमेस्टर के करीब तीन लाख स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी। इन स्टूडेंट्स के लिए आगे एडमिशन की राहें खुल जाएगी।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार बुधवार पंजाब सरकार के सेक्रेटरी हायर एजुकेशन राहुल भंडारी की अध्यक्षता में पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाल, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर और पटियाला स्थित स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कुलपति, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन,डीपीआई और अन्य अधिकारियों के साथ करीब दो घंटे की लंबी मीटिंग हुई। सभी यूनिवर्सिटी में नए एकेडमिक सत्र को लेकर कमेटी की पहली मीटिंग 16 अप्रैल को हुई थी। पीयू कुलपति प्रो.राजकुमार ने बैठक में यूजीसी द्वारा गठित कमेटी में दिए सुझावों को भी शेयर किया। परीक्षाओं से पहले स्टूडेंट्स को कक्षाएं लगाने, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के लिए 15 दिन का समय मिलेगा। 

दो घंटे की होगी परीक्षा 

फाइनल सेमेस्टर परीक्षा के लिए सभी यूनिवर्सिटी को तैयारी करने को कहा गया है। लाॅकडाउन खत्म होते ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कक्षाएं लगाई जाएंगी। बैठक में परीक्षा दो घंटे की होगी, सिलेबस भी कम रहेगा। सभी यूनिवर्सिटी डेटशीट भी काॅमन तैयार करेंगी। दो हफ्ते के भीतर सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। एक साल के डिप्लोमा कोर्स की भी परीक्षाएं होंगी। सभी यूनिवर्सिटी के करीब तीन लाख स्टूडेंट्स फाइनल सेमेस्टर में हैं। पीयू कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रो.परविंदर सिंह के अनुसार ग्रेजुएसन में 65 हजार और पोस्ट ग्रेजुएशन में करीब 20 हजार स्टूडेंट्स की परीक्षा लेनी होगी।   

अटेंडेंस नहीं होगी कम, सभी दे सकेंगे परीक्षा   

सभी फाइनल सेमेस्टर स्टूडेंट्स के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है। जानकारी अनुसार सभी स्टूडेंट्स को लाॅकडाउन में उपस्थित माना जाएगा और सभी परीक्षा दे सकेंगे बैठक में स्टूडेंट्स को असेसमेंट के अंक बढ़ाने पर चर्चा हुई लेकिन सहमति नहीं बनी। फाइनल ईयर की परीक्षा तभी होगी जब लाॅकडाउन खुलेगा और सभी स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठ सकेंगे। मौजूदा स्थिति पर फैसला लेने के लिए कमेटी की बैठक भविष्य में भी जारी रहेंगी। 

 

प्रोफेसर परविंदर सिंह कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़।


पीयू और पंजाब की सभी यूनिवर्सिटी ने फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के लिए काॅमन शेड्यूल पर सहमति दे दी है। परीक्षा किस तरह आयोजित होगी इसे लेकर भी काफी स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। काॅमन डेटशीट होगी और दो हफ्ते के भीतर रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। लेकिन यह सब लाॅकडाउन हटने की स्थिति पर निर्भर रहेगा। 

प्रो.परविंदर सिंह, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन। 

मीटिंग में फाइनल ईयर कक्षाओं की परीक्षा को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। सभी यूनिवर्सिटी को अभी से तैयारी के लिए कहा गया है। परीक्षा का पैर्टन मौजूदा स्थिति और स्टूडेंट्स के हितों को देखते हुए तय किया जाएगा। सभी यूनिवर्सिटी प्रमुख ने अधिकतर प्रस्तावों पर सहमति दे दी है। 

जीेएस बराड़, असिस्टेंट डायरेक्टर हायर एजुकेशन पंजाब। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.