Move to Jagran APP

फिल्मों ने बदला पगड़ी का स्टाइल, जानें क्या है शहर के युवाओं की पसंद

एक वक्त था, जब पगड़ी पहने किरदार फिल्म में बस कॉमेडी तक सीमित थे। मगर अब ये किरदार मुख्य भूमिका निभाते हैं।

By Edited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:54 PM (IST)
फिल्मों ने बदला पगड़ी का स्टाइल, जानें क्या है शहर के युवाओं की पसंद
फिल्मों ने बदला पगड़ी का स्टाइल, जानें क्या है शहर के युवाओं की पसंद

चंडीगढ़, [शंकर सिंह]।एक वक्त था, जब पगड़ी पहने किरदार फिल्म में बस कॉमेडी तक सीमित थे। मगर अब ये किरदार मुख्य भूमिका निभाते हैं। हाल ही में फिल्म मनमर्जियां में अभिषेक बच्चन भी पगड़ी पहने नजर आए थे। ऐसे ही दलजीत दोसांझ भी बॉलीवुड फिल्मों में पगड़ी के साथ ही नजर आते हैं। फिल्म और मॉडलिंग की दुनिया में पगड़ी को अहमियत मिलने लगी, तो इसके पहनने के स्टाइल में भी फर्क आया। दिलेर मेहंदी की मोती वाली पग हो, इंदरजीत निक्कू की तीखी पग हो या शाही पटियाला पग्ग, हर पग का अपना ट्रेंड रहा है। मगर शहर के युवाओं को इन दिनों वट्टां वाली पग का शौक चढ़ा है। जिसमें अकसर दलजीत दोसांझ नजर आते हैं। शहर के युवाओं और प्रोफेशनल कोच से जानी हमने उनकी पसंद।

loksabha election banner

पटियाला शाही के रूप से निकला है ये स्टाइल

पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र कुलवीर पंजेता ने कहा कि आम तौर पर उन्हें पटियाला शाही पगड़ी पहनना पसंद है। इस स्टाइल की खासियत है कि इसमें पगड़ी की एक तरफ पूरे वट्ट बनाने पड़ते हैं, ये वट्ट एक सीध में ही बनाए जाते हैं। मगर इसके लिए खासा टाइम लगता है। ऐसे में इन दिनों वट्टां वाली पग को ही ज्यादातर पहनता हूं। इसमें वट्ट साफ तो नहीं, हां, मगर स्टाइल वैसा ही रहता है।

चेहरे की शेप के अनुसार पहनी जाती है पगड़ी

पंजाब यूनिवर्सिटी में ही पढ़ रहे जशन सिंह ने कहा कि पगड़ी के कई स्टाइल हैं, ऐसे में ज्यादातर चेहरों के डिजाइन के अनुसार ही इन्हें पहना जाता है। पगड़ी के तो इतने स्टाइल हैं, कि आप पहचान भी नहीं पाते। मगर मुझे मोरनी और अमृतसर शाही पग पसंद है, हालांकि इन्हें पहनने में समय लगता है। ऐसे में वट्टां वाली पग को ज्यादातर लोग फॉलो करते हैं।

पहले पगड़ी देखकर आपके गांव को भी पहचान लिया जाता था

डॉ. गुरसाहिब सिंह ने कहा कि पगड़ी एक पहचान होती है, पुराने समय में तो लोग पगड़ी से आपके गांव को भी पहचान लेते थे। अब हम शहर में हैं तो पगड़ी में बड़े स्तर पर बदलाव आया है। अब पुराने स्टाइल में बांधी जाने वाली पगड़ी नहीं दिखती। ज्यादातर युवा कम समय में पहनी जाने वाली पगड़ी पहनना पसंद करते हैं।

प्लेन प्रिंट और पटियाला शाही है पसंद

हरमनजीत सिंह ने कहा कि पगड़ी में हमेशा से प्लेन प्रिंट का ट्रेंड रहा है। मगर इसमें भी काफी एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं। अभी पगड़ी में प्लेन प्रिंट ही प्रमुख है। अपनी बात करूं तो पटियाला शाही पगड़ी पहनना पसंद है, मगर इन दिनों इसमें कई नए ट्रेंड आ गए हैं। जिसमें वट्टां वाली पगड़ी प्रमुख है। युवाओं में इसी पगड़ी को ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

फिल्मों का यकीनन असर होता है

यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट जशन चौहान ने कहा कि इन दिनों फिल्म में एक्टर द्वारा पहनी जाने वाली पगड़ी बड़े रूप से ट्रेंड सेटर है। दिलजीत दोसांझ हो या तरसेम जस्सड़, इन सभी के पगड़ी के स्टाइल को युवा बहुत फॉलो कर रहे हैं। इससे पहले भी जो पुराने सिंगर पगड़ी में नजर आते थे, उन्हें भी युवाओं ने काफी फॉलो किया। मगर इन दिनों वट्टां वाली पगड़ी ही प्रमुख है।

बड़े-बड़े स्टार्स को पहना चुके हैं पगड़ी

सुक्खी पगड़ी सेंटर के सुक्खी पिछले कई वर्षों से पंजाबी सेलिब्रिटी को पगड़ी पहना रहे हैं। पंजाबी फिल्म में किरदार के अनुसार पगड़ी का स्टाइल निर्धारित किया जाता है। फिल्मों के ज्यादा आने से, अब पगड़ी के कोच के रूप में अच्छा करियर बन रहा है। मैंने गिप्पी ग्रेवाल, योगराज सिंह, गुरप्रीत घुग्गी और कितने ही स्टार्स को पगड़ी पहनाई है। किरदार के अनुसार पगड़ी को डिजाइन करने में वक्त लगता है। जैसे गिप्पी के साथ फिल्म सूबेदार जोगिंदर सिंह फिल्म के लिए पुराने समय में पहनी जाने वाली पगड़ी को पहनाया। इसके लिए काफी वक्त लगता है। ये पगड़ी पुराने समय में बहुत भारी होती थी, जिसके लिए ज्यादा कपड़ा भी लगता है। इन दिनों कम समय में पहनी जाने वाली पगड़ी का ट्रेंड है। मगर फिर भी सेलिब्रिटी मेरे पास ज्यादातर पटियाला शाही पगड़ी के लिए भी आते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.