Move to Jagran APP

अच्छी डाइट से लड़ें कोरोना से

कोरोना वायरस के बीच सभी इन दिनों घर में हैं। ऐसे में सीमित संसाधन हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 09:05 PM (IST)
अच्छी डाइट से लड़ें कोरोना से
अच्छी डाइट से लड़ें कोरोना से

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कोरोना वायरस के बीच सभी इन दिनों घर में हैं। ऐसे में सीमित संसाधन हैं। जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। ऐसे में अपनी डाइट को बैलेंस रखना बहुत जरूरी है, यहां बैलेंस का मतलब सीमित नहीं, बल्कि किसी भी वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त डाइट है। मास्टर शैफ और न्यूट्रीशियन सरिता खुराना कुछ इन्हीं शब्दों में कोरोना वायरस के चलते लोकडाउन की स्थिति में खानपान पर बात करती है। इन दिनों बेहतर है कि हम केवल शाकाहारी भोजन ही लें। -सुबह : उठते ही हल्का गर्म पानी जरूर लें। आराम से पीएं। इसके बाद नाश्ते में फलाहार ले सकते हैं। इसके अलावा पोहा या दलिया अगर बनाकर खा सकते हैं तो वो भी बेहतर है।

prime article banner

-दोपहर : दिन में बीच में त्रिफला का पाउडर और शहद को मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आंवला का ताजा जूस एक चम्मच शहद के साथ ले सकते हैं। दोपहर खाने में चावल, दाल, रोटी ले सकते हैं, इसके अलावा कच्ची सब्जियां सलाद के रूप में ले सकते हैं।

-शाम : हल्का भोजन लें। रोटी, सब्जी या दाल।

-मोटापे से ग्रस्त लोग : कोरोना वायरस के चलते लोग सैर पर नहीं जा पाते। ऐसे में घर में ही चहलकदमी करते रहें। कोरोना में आपको ज्यादा ख्याल की जरूरत है। ऐसे में खाने में सलाद और हरी मूंग दाल स्प्राउट्स के रूप में लें। इसके अलावा ख्याल रखें कि आपका खाना तेलिय न हो, इसके अलावा कोकोनेट वाटर अगर आपके पास हो तो उसका सेवन जरूर करें। खाने से जुड़ी अन्य जरूरी चीजें.

- इस दौरान फ्रिज में स्टोर खाना कम ही खाएं।

- अदरक और लहसून का प्रयोग खाने में करें।

- इम्यून सिस्टम के लिए कच्ची हल्दी की सब्जी खा सकते हैं।

- मौसमी फल ही लें, इसमें संतरे, सेब, अंगूर, चीकू और तरबूज शामिल हैं।

- नारंगी का रायता, बादाम, भुनी हुई मूंगफली और लस्सी का प्रयोग जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.