Move to Jagran APP

चंडीगढ़ फर्नीचर मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर राख

देर रात चंडीगढ़ सेक्टर-53 स्थित फर्नीचर मार्केट में भीषण आग लग गई। आग लगने से कई दुकानें जलकर राख हो गई।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 07:11 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 07:11 AM (IST)
चंडीगढ़ फर्नीचर मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर राख
चंडीगढ़ फर्नीचर मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर राख

जेएनएन, चंडीगढ़। चंडीगढ़-मोहाली बाॅर्डर पर सेक्टर-53 स्थित फर्नीचर मार्केट में सोमवार देर रात भयंकर आग लग गई। इस हादसे में लाखों के फर्नीचर के नुकसान का अनुमान है। इस साल इस फर्नीचर मार्केट में यह आगजनी की पहली घटना है, जबकि हर साल यहां पर आगजनी की दो तीन घटना होती रही हैं।

loksabha election banner

रात करीब 11 बजे फर्नीचर मार्केट के एक गोदाम में धुंआ उठता दिखा, जिसकी जानकारी किसी ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। देखते ही देखते एक के बाद एक कई फर्नीचर दुकानों से आग की ऊंची लपटें उठनी शुरू हो गई। फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले कई दुकानें पूरी तरह खाक हो गई। आग की जानकारी मिलने पर कई दुकानदार भी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने सामान को बाहर निकालना शुरू कर दिया, लेकिन खतरे को देखते हुए पुलिस ने लोगों को फर्नीचर मार्केट से काफी दूर हटने के निर्देश जारी कर दिए और बेरिकेड्स लगा दिए।

इस घटना में फर्नीचर मार्केट के बड़े कारोबारियों का कई लाख का नुकसान है। चंडीगढ़ के सभी फायर स्टेशनों से करीब 20 गाड़ियां आग बुझाने में देर रात तक लगी रही । मोहाली से भी छ गाड़ियां मार्केट के बैक साइड से आग पर काबू पाने में लगी रही। हालांकि आग लगने की सही वजह की पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन इसका कारण सिलेंडर लीकेज तो कोई शार्ट सर्किट बता रहा है। समाचार लिखे जाने तक देर रात दमकल विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने में जुटे थे।

22 मार्च से बंद है मार्केट

फर्नीचर व्यापारी अशोक ने बताया कि 22 मार्च से पूरी मार्केट बंद है। उनका कहना है कि क्योंकि मार्केट को कोई बुरी नजर लगी हुई है जो हर साल आग लगती है उनका कहना है कि व्यापारियों का पहले भी काफी नुकसान हो चुका है। वह प्रशासन से कई बार स्थाई दुकानों की मांग कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन फर्नीचर व्यापारियों की मांग पर ध्यान नहीं दे रहा।

एएसपी सहित पांच थाना प्रभारी पुलिस टीम लेकर पहुंचे

आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर साउथ एरिया की एएसपी नेहा यादव सहित साउथ एरिया के थाना प्रभारी रंजोत सिंह, अमनजोत सिंह इंस्पेक्टर जसपाल सिंह के साथ दूसरे विंग के इंस्पेक्टर और सेक्टर 61 चौकी इंचार्ज मिनी भारद्वाज भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गई। हालांकि आगजनी के कई घंटों तक प्रशासन का कोई भी आला अधिकारी मौके पर नहीं दिखा था।

हजारों लीटर केमिकल मौजूद मार्केट में

सेक्टर-53 फर्नीचर इस रीजन की सबसे बड़ी मार्केट है। जानकारी अनुसार आग के बढ़ने का मुख्य कारण दुकानों में फर्नीचर तैयार करने में यूज होने वाला हजारों लीटर केमिकल का होना भी रहा। केमिकल से हुई भीषण केमिकल के कारण चंद मिनटों में ही 20 के करीब दुकानों को आग ने चपेट में ले लिया।  पुलिस  इस मामले में जांच करेगी कि आग किसी ने जान-बूझकर चो नहीं लगाई या फिर यह हादसा ही था

दस बार से अधिक लग चुकी है फर्नीचर मार्केट में आग

सेक्टर-53 फर्नीचर मार्केट कोई पहली घटना नहीं है। बीते कई सालों में हर साल यहां आगजनी की घटना होती है। दुकानदारों को लाखों-करोड़ों का नुकसान होता रहा है। करीब 30 साल से यहां पर 100 से अधिक फर्नीचर की दुकानें हैं। यह दुकानें बिना प्रशासन की अनुमति के हैं। 2009 में इन्हें शिफ्ट करने के लिए पूर्व प्रशासक एसएफ रोडिग्स ने भी आदेश दिए थे, लेकिन दुकानदारों को कोई स्थायी ठिकाना नहीं मिल पाया है।

वर्ष        आग से जली दुकानें

2000       20

2001       10

2002       18

2009        8

2012       22

2014       5

2015       8 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.