जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हे मां, मेरा क्या कसूर... दुनिया में आने से पहले ही अपनी कोख में हत्या कर दी। इसी तरह ममता को शर्मसार करने वाली एक घटना चंडीगढ़ में हुई है। बुड़ैल स्थित मकान के छत पर पांच महीने की बच्ची का भ्रूण मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना पाकर पहुंची बुड़ैल चौकी पुलिस ने जांच के बाद मकान मालिक लखविंदर की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस ने भ्रूण को कब्जे में लेकर जीएमसीएच-32 की मोर्चरी में रखवा दिया है। आसपास के सीसीटीवी खंगेले जा रहे हैं। पुलिस मामले की जांच में लगी है। 

शिकायतकर्ता मकान मालिक ने बताया कि वह सुबह घर की छत पर गया था। इस दौरान कपड़े में लिपटा हुआ भ्रूण देखकर पुलिस को सूचना दी। वहीं, मामले में पुलिस ने जीएमसीएच-32, जीएमएसएच-16, सिविल अस्पताल-45 समेत अन्य अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की जानकारी मांगी है। पिछले कुछ दिनों में चेकअप करवाने वाली महिलाओं के बारे में पुलिस ने डाटा मांगा है। पुलिस को इन गर्भवति महिलाओं की पहचान कर उनसे पूछताछ करेगी।

फरवरी में हुई थी घटना

5 फरवरी 2022 को अलग-अलग दो जगह भ्रूण मिलने की घटना हुई थी। पहला सेक्टर-56 स्थित कम्युनिटी सेंटर के पास सीवरेज में जबकि दूसरा सेक्टर-33 स्थित पेट्रोल पंप के पास बने कूड़े की ढेर में मिला था। इसके बाद विसरा जांच के लिए सीएफएसएल भेज दिया गया था। थाना पुलिस ने आईपीसी 318 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन करने के बावजूद खाली हाथ थी। अब तक दोनों मामले अनसुलझे हैं। 

चंडीगढ़ में कब-कब हुई ऐसी घटना 

  • अक्टूबर 2017 में कजहेड़ी स्थित एक घर के बाहर बाल्टी में नवजात बच्ची मिली। 
  • जून 2018 में खुड्डा लहौरा ब्रिज के पास मिली नवजात। 
  • मार्च 2018 में सेक्टर-52 स्थित मैन होल में मिला नवजात का शव। 
  • जुलाई 2018 में सेक्टर-23 स्थित एक घर के पास नवजात का शव मिलने से हड़कंप। 
  • मई 2019 को डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में मिला नवजात बच्ची का शव। 

Edited By: Ankesh Thakur