Move to Jagran APP

तेरह साल बाद भी शहीद भगत सिंह के नाम पर नहीं हो सका चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम

दोनों राज्यों की सरकारें सरदार भगत के नाम पर तो सहमत हैं लेकिन पंजाब सरकार मोहाली का नाम देना चाहती है जबकि हरियाणा सरकार चंडीगढ़ को नहीं बदलना चाहती है। पिछले कई वर्षों से इसी मुद्दे पर मामला फंसा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 09:08 PM (IST)
तेरह साल बाद भी शहीद भगत सिंह के नाम पर नहीं हो सका चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम
चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नामकरण पर पिछले कई वर्षों से सिर्फ सियासत हो रही है।

चंडीगढ़, जेेएनएन। राजनीति के चलते अब तक चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर नहीं हो सका है। यह मामला पिछले 13 सालों से फंसा हुआ है। हर साल 28 सितंबर को भगत सिंह के जन्मदिवस पर इसकी मांग की जाती है। मामला अखबारों की सुर्खियां बनता है। दो-चार दिन इस पर सियासत होती है लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं लिया जाता है। इसी बार भी कुछ ऐसा ही कार्यक्रम था लेकिन आयोजकों में से एक के कोरोना पॉजिटिव होने से कार्यक्रम रद हो गया।

loksabha election banner

शहीद सम्मान अभियान के संयोजक हरपाल सिंह राणा ने बताया कि इस बाबत केंद्र सरकार, पंजाब सरकार और हरियाणा सरकार से कई बार बैठकें हो चुकी हैं। इसके बावजूद अभी तक इस पर फैसला नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि 25 मार्च 2008 को अंतर्राष्ट्रीय सिविल एयर टर्मिनल, चंडीगढ़, का नाम शहीद सरदार भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मोहाली, करने का गैरआधिकारिक प्रस्ताव पंजाब विधानसभा में पास हुआ था। हरियाणा विधानसभा ने भी 28 जून, 2010 और 16 सिंतबर, 2010 ऐसा ही प्रस्ताव दिया था। ऐसे में दोनों राज्यों की सरकारें सरदार भगत के नाम पर तो सहमत हैं, लेकिन पंजाब सरकार मोहाली का नाम देना चाहती है जबकि हरियाणा सरकार चंडीगढ़ को नहीं बदलना चाहती है।

18 मार्च, 2016 को केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री ने पंजाब एंव हरियाणा सरकार से एक पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नए सिविल एयर टर्मिनल का नाम शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट चंडीगढ़ के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर दोबारा विचार किया जाए। दोनों राज्यों की विधानसभाएं एक नया संकल्प पारित करें। इस पर हरियाणा विधानसभा ने 8 अप्रैल 2016 को विधानसभा में प्रस्ताव पारित करके उन्हें पत्र लिखा था। इसमें आग्रह किया था कि नए सिविल एयर टर्मिनल का नाम शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, चंडीगढ़ रखा जाए। वहीं, पंजाब सरकार ने इस बाबत आज तक कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया है।

हरपाल राणा ने बताया कि हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बाबत उन्हें पत्र लिखकर भरोसा दिलाया है कि जल्द वह इस पर कोई अंतिम फैसला लेंगे और मोहाली-चंडीगढ़ दोनों को साथ में रखकर चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रखेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.