Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू सेक्टर की बिजली दो फीसद महंगी

पंजाब में घरेलू सेक्‍टर में बिजली दो फीसदी महंगी हो गई है। राज्‍य सरकार ने ग्रामीण सेक्‍टर में बिजली पर ड्यूटी 13 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 08:32 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू सेक्टर की बिजली दो फीसद महंगी
ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू सेक्टर की बिजली दो फीसद महंगी

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब सरकार ने गांवों में घरेलू सेक्टर की बिजली दो फीसद महंगी कर दी है। राज्य सरकार ने बिजली पर लगाई गई 13 फीसद ड्यूटी को ग्रामीण सेक्टर में बढ़ाकर 15 फीसद कर दिया है। बढ़ाई गई दो फीसद ड्यूटी एक अप्रैल से लागू होगी। उपभोक्ताओं को अगले तीन महीने के बिल में इसे देना होगा।

prime article banner

पंजाब सरकार ने बिजली पर लगाई 13 फीसद ड्यूटी को बढ़ाकर 15 फीसद किया, अप्रैल से होगा लागू

इससे पहले सरकार ने दो फीसद म्युनिसिपल सैस लगाकर रेट बढ़ाए थे और दावा किया था कि इस पैसे का इस्तेमाल शहरों में आधारभूत ढांचे को विकसित करने के लिए किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले ही पूर्व इंजीनियर इन चीफ पदमजीत सिंह की याचिका पर बिजली रेगुलेटरी कमीशन ने सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर सब्सिडी की राशि सरकार समय पर नहीं देगी तो खेतों को दी जाने वाली बिजली पर दरें लगा दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: आप विधायक पर हमला से राजनीति गर्म, सरकार की नजर में लेन-देन का मामला

पदमजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि पिछले साल की सब्सिडी का 2900 करोड़ रुपये लंबित है जिस कारण पावरकॉम को अपनी देनदारियां करने में मुश्किलें आ रही है। रेगुलेटरी कमीशन ने सरकार को समय पर बिजली सब्सिडी मुहैया करवाने की चेतावनी दी है। बिजली विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ए. वेणुप्रसाद ने माना कि  रेगुलेटरी कमीशन ने सब्सिडी की किश्तें बना दी हैं और तीन महीने की सब्सिडी 1500 करोड़ रुपये अभी लंबित है।

अकाली दल ने फैसला वापस लेने को कहा

शिरोमणि अकाली दल ने दो फीसद बिजली ड्यूटी बढ़ाने को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए इसे वापस लेने की मांग की है। ऐसा न होने पर सरकार के खिलाफ जनता के बीच जाने की चेतावनी दी है। पूर्व वित्तमंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने कि इससे रूरल सेक्टर के लोगों पर भारी बोझ पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: सुबह मरीज पहुंचे तो इस हाल में मिला डॉक्टर, देखकर लोग रह गए दंग

उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार जब से सत्ता में आई है घरेलू सेक्टर की बिजली 17 से 20 फीसद तक बढ़ गई है। पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने घरेलू बिजली की दरों में 9 से 12 फीसद इजाफा किया था जो अप्रैल 2017 से वसूला गया। दो फीसद म्युनिसिपल टैक्स लगाया गया। बीती मार्च में दो फीसद इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी बढ़ा दी गई। अप्रैल में सरकार ने घरेलू बिजली दरों के फिक्स चार्ज भी दस रुपये प्रति किलोवाट बढ़ाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK