Move to Jagran APP

मोहाली में Driving License बनाना हुआ और आसान, RC के लिए घर से ही कर सकेंगे अप्लाई

मोहाली में वाहनों का रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब और ज्यादा आसान हो गया है। बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक लोगों को विभाग के दफ्तरों के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और ऑनलाइन अप्लाई करके आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे।

By Ankesh KumarEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 01:52 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:52 PM (IST)
मोहाली में Driving License बनाना हुआ और आसान, RC के लिए घर से ही कर सकेंगे अप्लाई
मोहाली में बनाए जाने वाले ड्राइविंग लाइसेंस की फाइल फोटो।

मोहाली, जेएनएन। जिला मोहाली में अब वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराना और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना और आसान हो गया है। जिला परिवहन विभाग में ज्यादातर सेवाएं डिजिटल कर दी गई हैं। लोग घर बैठे ही वाहनों के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

prime article banner

वहीं ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए वाहन और सारथी वेब एप्लीकेशनों के जरिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ये सेवाएं www.parivahan.gov.in डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन और www.punjabtransport.org डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पंजाब ट्रांसपोर्ट डॉट ओआरजी वेबसाइट से भी प्राप्त की जा सकती हैं।

जो लोग इंटरनेट का उपयोग करना नहीं जानता है या उनके पास कंप्यूटर नहीं है तो वह परिवहन विभाग के सेवा केंद्रों पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिले भर में परिवहन विभाग के 70 से ज्यादा सेवा केंद्र हैं। आवेदक 50 रुपये शुल्क के साथ वाहनों के पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का आवेदन इन केंद्रों से कर सकता है।

ध्यान रहे कि कोविड के कारण लोग विभागों में जाने से कतरा रहे हैं। जिन लोगों ने लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के लिए आवदेन किया है उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। लेकिन अब लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सेवा केंद्रों के अलावा गांवों में सांझ सेवा केंद्र पर भी लोग इस सुविधा को ले सकेंगे। यहां भी आवेदक 30 रुपये शुल्क के साथ वाहनों के रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का आवेदन कर सकता है। वाहनों के रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की ऑनलाइन सेवा शुरू होने से विभाग के कामकाज में पारदर्शिता व तेजी आएगी। वहीं लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.