Move to Jagran APP

जो काम पंजाब- हरियाणा नहीं कर पाया वह करने जा रहा है चंडीगढ़, अढ़ाई एकड़ जमीन पर डॉग पार्क बनाने की तैयारी

पार्क में कुत्तें के साथ एंट्री करने का शुल्क भी चार्ज किया जाएगा।वित्त एवं अनुबंध कमेटी में ही फीस चार्ज की जाएगी। चंडीगढ़ में ऐसा पहली बार होगा जब किसी पार्क में एंट्री पर शुल्क चार्ज किया जाएगा।एक व्यक्ति को दो कुत्तें इस पार्क में घूमाने की मंजूरी होगी।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:57 AM (IST)
जो काम पंजाब- हरियाणा नहीं कर पाया वह करने जा रहा है चंडीगढ़, अढ़ाई एकड़ जमीन पर  डॉग पार्क बनाने की तैयारी
नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी की बैठक 20 नवंबर को होने जा रही है।

चंडीगढ़, जेएनएन। नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी की बैठक 20 नवंबर को होने जा रही है।इस बैठक में शहर में पहला डॉग पार्क बनाने का प्रस्ताव लाया जा रहा है कि जो कि सेक्टर-42 सी में बनाया जाएगा। इसक लिए नगर निगम ने ढ़ाई एकड़ का पार्क भी चिन्हित कर लिया है जिसमे अभी यहां के आसपास के लोग सैर करते हैं लेकिन यह पार्क विशेष तौर पर पालतू कुत्तों के लिए बनाया जाएगा।

loksabha election banner

इस पार्क में कुत्तें के साथ एंट्री करने का शुल्क भी चार्ज किया जाएगा।वित्त एवं अनुबंध कमेटी में ही फीस चार्ज की जाएगी। चंडीगढ़ में ऐसा पहली बार होगा जब किसी पार्क में एंट्री पर शुल्क चार्ज किया जाएगा।एक व्यक्ति को दो कुत्तें इस पार्क में घूमाने की मंजूरी होगी।

इस पार्क में पेट डाग्स के लिए माहौल तैयार करने के लिए खर्चा भी किया जाएगा।करीब 50 लाख रुपये की लागत से होने वाले काम का प्रस्ताव वित्त एवं अनुबंध कमेटी की बैठक में पास होने के लिए आएगा।मेयर राजबाला मलिक और कमिश्नर केके यादव ने इस चिन्हित किए गए पार्क का निरीक्षण करके प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि डॉग बायलाज भी लागू हो चुके हैं।

इस बॉयलाज के तहत ही कई पेट लावर्स ने शहर में डॉग पार्क बनाने की मांग की थी।नगर निगम के अतिरिक्त कमिश्नर एसके जैन और एमअोएच डा. अमृत वंडिंग ने इस तरह के डॉग पार्क को स्टडी भी किया है जिसके लिए इन अधिकारियों ने हैदराबाद में जाकर इसे स्टडी किया है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर चंडीगढ़ में पहला डॉग पार्क बनाया जा रहा है।

पंजाब व हरियाणा में भी इस तरह का कोई डॉग पार्क नहीं है। शहर में इस समय छोटे बड़े मिलाकर कुल 1700 पार्क है लेकिन किसी में भी डॉग को सैर करवाने की मंजूरी नहीं है।शहर में हजारों पेट लावर्स है।नगर निगम ने पार्कों में कुत्तों की सैर करवाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई हुई है। कमिश्नर केके यादव का कहना है कि सवा साल में यह पार्क पूरी तरह से पेट डॉग्स के लिए बनकर तैयार हो जाएगा।

अधिकारियाें के अनुसार डॉग पार्क में एक वेटनरी डाक्टर की भी व्यवस्था की जाएगी जहां पर पेट डॉग्स का इलाज भी किया जाएगा।इसके अलावा कुत्तों को एंटी रेबिज वेक्सिन भी दी जाएगी। पेट डाग्स रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जाएगी।डॉग्स के लिए स्वीमिंग पुल भी बनाया जाएगा।यहां तक कि अगर कुत्तें अापस में अगर लड़ने लग जाएंगे तो उन्हें हटाने के लिए वाटर गन की भी सुविधा होगी।इसके अलावा एक कैफे भी बनाया जाएगा।जहां पर डाॅग्स के मालिक बैठकर खाने पीने का मजा ले पाएंगे।

 विकास के भी आ रहे है प्रस्ताव

बैठक में काफी लंबे समय बाद विकास के भी प्रस्ताव पास होने के लिए जा रहे हैं। जिनमे मलोया में 31.71 लाख रुपये के पेवर ब्लाक, 44.57 लाख रुपये की सेक्टर-56 में पीसीसी टाइल्स,28.52 लाख रुपये का सेक्टर-40 के कम्युनिटी सेंटर के हाल को साउंड प्रूफ बनाने का काम, 25.11 लाख रुपये में खुड्डा लाहौर कॉलोनी सीवरेज लाइन बदलने का प्रस्ताव पास होने के लिए आ रहा है।

इसके साथ ही मलोया की गौशाला को रखरखाव पर देने के लिए इस्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट निकालने का भी प्रस्ताव पास होने के लिए आ रहा है। नगर निगम में बनी दो कैंटीन को किराए पर चढ़ाने का भी प्रस्ताव पास होने के लिए आ रहा है। मलोया की 44.85 लाख रुपये में फिरनी रोड की कारपेटिंग करने का भी प्रस्ताव पास होने के लिए आ रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.