Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के किया विदेश जाने का मोहभंग

पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ के युवाओं में विदेश जाने का खासा क्रेज रहता है। हर महीने औसतन 60 हजार से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन कोरोना महामारी के चलते पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में भारी गिरावट आई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 08:27 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 06:16 AM (IST)
कोरोना महामारी के किया विदेश जाने का मोहभंग
कोरोना महामारी के किया विदेश जाने का मोहभंग

विकास शर्मा, चंडीगढ़

loksabha election banner

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के युवाओं में विदेश जाने का खासा क्रेज रहता है। हर महीने औसतन 60 हजार से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के चलते पासपोर्ट बनवाने वालों की संख्या में भारी गिरावट आई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल पिछले तीन महीनों के आंकड़े देखें तो एक चौथाई से भी कम नए पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों ने अप्लाई किया है। गौरतलब है कि अकेले पंजाब से हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं। कोरोना के चलते कई नियमों में दी गई थी ढील

पासपोर्ट एप्लीकेशन कम आने और कोरोना को देखते हुए रीजनल पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से पासपोर्ट आवेदन के नियमों में भी कई तरह की ढील दी गई है। ऐसे में पहले जहां पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एप्लीकेंट को तय समय और तारीख दे दी जाती थी। इस तारीख पर एप्लीकेंट पासपोर्ट केंद्र जाकर अपना पासपोर्ट अप्लाई करता है। लोगों को परेशानी न हो इसके लिए विभाग ने वाट्सएप नंबर पर ही तमाम तरह औपचारिकताएं पूरी करने और ऑनलाइन एप्लीकेशन स्वीकार करना जारी कर दिया था। बावजूद इसके लोगों में पासपोर्ट बनवाने को लेकर उत्साह कम दिख रहा है।

सामान्य हालात होने में लगेगा वक्त

चंडीगढ़ रीजनल ऑफिस के डिप्टी पासपोर्ट ऑफिसर ने बताया कि हमारे कार्यालय में पंजाब, हरियाणा के ज्यादातर जिलों के पासपोर्ट इसी कार्यालय में बनाए जाते हैं। पंजाब में जालंधर, गुरदासपुर जैसे जिलों के पासपोर्ट अमृतसर में और हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम, रोहतक और पलवल जैसे जिलों के पासपोर्ट दिल्ली बनवाए जाते हैं। इसके अलावा ज्यादा जिलों के पासपोर्ट हमारे ऑफिस में बनाए जाते हैं। इस रीजन के लोगों में विदेश जाने का खासा क्रेज रहता है खासकर इन दिनों पढ़ाई के लिए सिलसिले में विदेश जाने वाले युवकों का तो पासपोर्ट बनवाने के लिए तांता लगा रहता था, लेकिन इस ऐसा नहीं है, लोग काफी कम संख्या में अप्लाई कर रहे हैं। अभी हालात सामान्य होने में समय लगेगा। साल 2020 में पासपोर्ट एप्लीकेशन की संख्या

महीना - एप्लीकेशन

मार्च - 33938

अप्रैल - 0

मई - 3001

जून - 17021

जुलाई (13 जुलाई)- 8026 साल 2019 में पासपोर्ट एप्लीकेशन की संख्या

महीना - एप्लीकेशन

मार्च - 57503

अप्रैल -60159

मई - 68353

जून - 58068

जुलाई -62347 साल 2018 में पासपोर्ट एप्लीकेशन की संख्या

मार्च - 59149

अप्रैल - 59983

मई - 68815

जून - 65129

जुलाई - 61896


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.