चंडीगढ़, जेएनएन। प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट असेस्मेंट (पीसा) परीक्षा का आयोजन अगले वर्ष मार्च में शहर में होगा। चंडीगढ़ देश का तीसरा ऐसा शहर है, जिसे पीसा परीक्षा के लिए चुना गया है। बुधवार को पीसा परीक्षा को लेकर एमएचआरडी के राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने शहर का दौरा किया।

इस दौरान यूटी गेस्ट हाउस में राज्यमंत्री संजय धोत्रे से पीसा परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग, स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ बात की। वर्ष 2021 में होने वाली पीसा परीक्षा की मेजबानी के लिए देश से चंडीगढ़ शहर का चुनाव किया है।

राज्यमंत्री धोत्रे ने बताया कि पीसा परीक्षा के लिए अभी शहर में काफी सुधार की जरूरत है, जिसके लिए शिक्षा विभाग से बात की गई है। पीसा परीक्षा हमारे लिए सिर्फ रैंकिंग को अपग्रेड करने करना नहीं है बल्कि स्टूडेंट्स को मोटिवेट और इंटरनेशल स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए तैयार करना है।

85 देशों के स्टूडेंट्स लेंगे भाग

पीसा परीक्षा में भारत के अलावा 85 देशों के स्टूडेंट्स भाग लेंगे। परीक्षा में 15 वर्षीय स्टूडेंट्स ही भाग ले सकते हैं। जिन्हें गणित, विज्ञान और रीडिंग कैटेगरी में अपने ज्ञान को परखेंगे। पीसा परीक्षा में भारत ने पिछली बार वर्ष 2009 में भाग लिया था, जिसमें वह 80 में से 74वें स्थान पर रहा था। शिक्षा मंत्रालय और शिक्षा विभाग ने इस बार रैंकिंग में 20 पायदान की छलांग लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

परीक्षा को लेकर ज्यादातर बच्चों में डर का माहौल

परीक्षा को लेकर राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने दो स्कूल (डीएवी लाहौर-8 और जीएमएसएसएस-धनास) का दौरा किया। उन्होंने पीसा परीक्षा के लिए संबंधित स्कूल से चयनित टीचर्स और स्टूडेंट्स से बात की। बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि पीसा परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स में काफी डर बैठा हुआ है। इस डर को दूर करने के लिए टीचर्स को आगे आना होगा।

टीचर्स की ट्रेनिंग पर है ज्यादा फोकस

पीसा परीक्षा में वैसे तो स्टूडेंट्स ने परीक्षा देनी है, लेकिन टीचर्स के लिए भी यह अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। राज्यमंत्री धोत्रे ने कहा कि उनका फोकस टीचर्स की ज्यादा से ज्यादा ट्रेनिंग पर है। इसके लिए उन्होंने चंडीगढ़ शिक्षा विभाग को कुछ निर्देश भी दिए है जिस पर कार्य करने की जरूरत है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!