Move to Jagran APP

डेराबस्सी व आसपास डेंगू व डायरिया का कहर जारी

डेराबस्सी नगर परिषद में डेंगू डायरिया व वायरल बुखार के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं परंतु नगर परिषद सहित प्रशासन पीड़ित लोगों की मदद के बजाय उन्हें उनके हाल पर छोड़े हुए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 10:50 PM (IST)
डेराबस्सी व आसपास डेंगू व डायरिया का कहर जारी
डेराबस्सी व आसपास डेंगू व डायरिया का कहर जारी

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी : डेराबस्सी नगर परिषद में डेंगू, डायरिया व वायरल बुखार के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं, परंतु नगर परिषद सहित प्रशासन, पीड़ित लोगों की मदद के बजाय उन्हें उनके हाल पर छोड़े हुए है। यह आरोप लगाते हुए शिरोमणि अकाली दल के पार्षदों समेत नेताओं ने गांव सैदपुरा व मुबारिकपुर में कई ऐसे रिहायशी इलाके भी दिखाए, जहां गंदगी के ढ़ेर, गंदे पानी से पटी नालियां व कई दिनों से ओवरफ्लो होकर गलियों में बह रहा सीवर का पानी शामिल है। उन्होंने प्रशासन से सफाई, पानी की लीकेज बंद कराने और रेगुलर फॉगिग की पुरजोर मांग की। साथ ही चेताया कि हालात न बदले तो मंगलवार को नगर परिषद का घेराव करेंगे।

loksabha election banner

परिषद के पूर्व नगर उपप्रधान एवं मौजूदा पार्षद टोनी राणा, हरविदर पिका, सुखविदर सिंह, मनजीत बबलू, टोनी शारदा, टिम्मी पूनिया, लाडी और पवन धीमान ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि उनके शासन में 140 सफाई कर्मी थे और हर वार्ड में छह-छह सफाई कर्मी तैनात रहते थे परंतु मुबारिकपुर के चारों वार्डो में एक भी सफाई कर्मी ढूंढ़े नहीं मिल रहा। नालियों में खड़े गंदे पानी में मक्खी-मच्छर पनप रहे हैं, जबकि सड़क व गलियों किनारे जंगली घास और गंदगी के ढ़ेर दूर तक फैले हैं। पीने के अंडरग्राउंड पाइपों में लीकेज के कारण डायरिया अलग से फैल रहा है। आलम यह है कि जीएमसीएच, चंडीगढ़ में सबसे अधिक पेशेंट डेराबस्सी नगर काउंसिल से दाखिल हैं। उन्होंने कहा कि बुखार का वायरल कोरोना से भी खतरनाक है। कोरोना की चपेट में महज 20 फीसद लोग ही आए, जबकि इस बुखार से लगभग हर घर का पाला पड़ रहा है।

मुबारिकपुर व सैदपुरा में उक्त नेताओं ने गंदगी व ओवरफ्लो सीवर वाले मौके भी दिखाए। सैदपुरा से ईको ग्रीन वन, ईको टू आदि एक दर्जन सोसायटीज को जोड़ने वाली सड़क पर सीवर ओवरफ्लो हो रहा था। यहां के बाशिदों में प्रदीप, केतर, राहित ठाकुर, सुशील, कुणाल गुलाटी, ज्ञानचंद व धर्मेंद्र दत्त ने बताया कि पांच दिन से मेन सड़क पर सीवर ओवरफ्लो हो रहा है। अकाली पार्षदों ने नगर परिषद पर इल्जाम लगाया कि शहरों सहित गांवों में बिलकुल फागिग नहीं हो रही है और सारी की सारी फागिग मशीनें नकारा हो चुकी हैं

रेगुलर करा रहे फॉगिंग, सीवर ओवरफ्लो समस्या भी जल्द कराएंगे दुरुस्त

परिषद के ईओ जगजीत जज ने बताया कि एक छोटी व एक बड़ी मशीन से फॉगिग रेगुलर हो रही है, परंतु इलाका बड़ा होने के कारण दो छोटी व एक बड़ी मशीन और मंगवाई जा रही है जिसके टेंडर सोमवार को हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि मौजूदा वायरल के प्रकोप को लेकर आठ सदस्यीय विशेष टीम बनाई है जिसके म्यूनिसिपल इंजीनियर गुरप्रताप सिंह नोडल अफसर हैं। टीम बकायदा गंदगी, अंडरग्राउंड पाइप लाइनों में लीकेज की शिकायतें चेक कर उन्हें दुरुस्त करा रही है। परिषद ने हर वार्ड में फॉगिग करा रही है। वार्ड-8 में पांच दिनों से ओवरफ्लो सीवर बारे उन्होंने कहा कि मामला नोटिस में नहीं है। टीम भेजकर एक दिन में उसे दुरुस्त करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.