Move to Jagran APP

दैनिक जागरण ने चलाया जागरुकता अभियान, मतदान के लिए बच्चों ने ऐसे बढ़ाया लोगों का उत्साह

लोकसभा के अंतिम चरण में 19 मई को चंडीगढ़ में मतदान होने जा रहा है। हर वोटर बड़ी उत्सुकता से वोट डालने के लिए तैयार है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 02:01 PM (IST)
दैनिक जागरण ने चलाया जागरुकता अभियान, मतदान के लिए बच्चों ने ऐसे बढ़ाया लोगों का उत्साह
दैनिक जागरण ने चलाया जागरुकता अभियान, मतदान के लिए बच्चों ने ऐसे बढ़ाया लोगों का उत्साह

डाॅ. सुमित सिंह श्योराण , चंडीगढ़। लोकसभा के अंतिम चरण में 19 मई को चंडीगढ़ में मतदान होने जा रहा है। हर वोटर बड़ी उत्सुकता से वोट डालने के लिए तैयार है। शहर में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण और चंडीगढ़ प्रशासन मिलकर वोटर को जागरुक कर रहे हैं। लोगों द्वारा मेरा वोट मेरी पहचान... अभियान को ट्राईसिटी में जबर्दस्त सहयोग मिल रहा है।

वोटर जागरुकता अभियान के तहत शुक्रवार शहर के सबसे पुराने (हेरिटेज स्कूल) सेक्टर-23 स्थित गवर्नमेंट माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल(जीएमएसएसएस) में बच्चों द्वारा पेरेंट्स और आसपास के लोगों को वोट के प्रति जागरुक करने के लिए शपथ समारोह आयोजित किया गया। सैंकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चों ने एक साथ मिलकर शपथ ली। रैली में बच्चों ने सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो ...जैसे नारों के साथ सभी को वोट डालने का मैसेज दिया। स्कूली बच्चों द्वारा जागरुकता रैली का भी आयोजन किया गया, जिसमें स्टूडेंट्, टीचर्स और स्कूल स्टाॅफ ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

loksabha election banner

कार्यक्रम स्कूल प्रिंसिपल डाॅ. प्रीति गर्ग की देखरेख में हुआ। उन्होंने कहा कि चुनावी घोषणा के बाद से ही स्कूल में बच्चों को वोटर को जागरुक करने के लिए जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बच्चे समाज में लोगों को बेहतर तरीके से मैसेज दे सकते हैं, जिसका प्रभाव काफी सकारात्मक पड़ता है।



बच्चों ने तैयार किए खास पोस्टर और स्लोगन
वोटर को जागरुक करने के लिए स्कूली बच्चों द्वारा अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। लोगों को स्लोगन के अलावा पोस्टर के माध्यम से भी वोट के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। स्कूल में ही पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग सभी कक्षाओं के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। सबसे बेहतर पोस्टर को स्कूल नोटिस बोर्ड के अलावा जागरुकता रैली में प्रयोग किया जा रहा है। एनएसएस प्रोग्राम आॅफिसर  विजय जुनेता ने बताया कि दैनिक जागरण और यूटी प्रशासन के वोटर जागरुकता अभियान का आगामी 19 मई को होने वाले मतदान में काफी असर देखने को मिलेगा।

अभियान से जुड़ रहा पूरा ट्राईसिटी
सामाजिक सरोकार के तहत दैनिक जागरण वोटर जागरुकता अभियान में लोगों को जोड़ रहा है। बीते करीब महीने भर से शहर के शैक्षणिक संस्थानों,रेजीडेंट वेलफेयर और अन्य संस्थानों में मेरा वोट मेरी पहचान अभियान को चला रहा है। इस अभियान में हजारों की संख्या में लोग जुड़ चुके हैं। लोगों द्वारा अभियान को लेकर काफी सकारात्मक रिस्पांस मिल रहा है। आने वाले दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा। शनिवार को सेक्टर-42 स्थित न्यू लेक पर भी यूटी प्रशासन और जागरण की ओर से वोटर जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस मौके पर कई रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे।

80 फीसद वोटिंग का लक्ष्य
2014 में चंडीगढ़ में करीब 74 फीसद वोटर ने ही अपने मत का प्रयोग किया। लेकिन 19 मई को होने वाले मतदान में इस बार 80 फीसद से अधिक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने का लक्ष्य है। चंडीगढ़ के वोटर में काफी बड़ी संख्या युवा वोटर की है। एेसे में शैक्षणिक संस्थानों में वोटर जागरुकता अभियान को बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। चुनाव की घोषणा के बाद भी करीब 12 हजार नए युवा वोटर लिस्ट में जुड़े हैं। यूटी प्रशासन द्वारा वोटर को लुभाने के लिए रेस्टोरेंट आदि में 10 से 20 फीसद तक छूट देने की भी घोषणा की जा चुकी है।

बीते काफी दिनों से स्कूली बच्चे लगातार जागरुकता रैली निकाल रहे हैं। हम सभी का दायित्व बनता है कि शहर में इस बार रिकार्ड मतदान हो। शिक्षित शहर के लोगों को दूसरे के लिए रोल माॅडल बनना चाहिए। इस अभियान का इस बार लोकसभा चुनाव में असर जरुर दिखेगा।
डाॅ. प्रीति गर्ग, प्रिंसिपल गवर्नमेंट माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-23 चंडीगढ़।

स्कूल के अलावा सुखना लेक पर भी स्कूली बच्चों द्वारा वोटर जागरुकता रैली निकाली गई है। लोगों से भी अच्छा समर्थन मिल रहा है। बच्चे पेरेंट्स को वोट डालने के लिए जागरुक कर रहे हैं। आने वाले दिनों में भी बच्चों द्वारा अभियान को जारी रखा जाएगा।
विजय जुनेता, एनएसएस प्रोग्राम आॅफिसर।

दैनिक जागरण का वोटर जागरुक अभियान सराहनीय प्रयास है। वोट के लिए युवाओं को भी जागरुक करना चाहिए। स्कूल असेंबली में लगातार बच्चों को बताया जा रहा है कि वह पेरेंट्स को वोट डालने के लिए प्रेरित करें।
भाग सिंह कैरों, फिजिक्ल लेक्चरर

सभी वोटर को अपने मत की अहमियत समझनी चाहिए। सभी वोट ही देश और समाज का भविष्य तय करता है। हम स्कूल में प्रतिदिन प्रार्थना सभा में बच्चों को अवेयर कर रहे हैं। कई जागरुकता प्रोग्राम  भी कर चुके हैं।
रविंद्र कौर, फिजिकल एजुकेशन टीचर 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.