मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। दैनिक जागरण द्वारा ट्राईसिटी में करीब एक महीने पहले शुरू किए गए पौधारोपण अभियान पौधे लगाएं, पर्यावरण बचाएं अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है। चंडीगढ़ के साथ ही मोहाली और पंचकूला की जनता ने इस अभियान में पूरा दिल खोलकर सहयोग दिया है। जिसके कारण महीनेभर में ट्राईसिटी में दैनिक जागरण की टीम ने लोगों के साथ मिलकर 110 से अधिक संस्थानों में सैकड़ों की संख्या में पौधे लगाए हैं। अभियान से जुड़ने के लिए लोगों द्वारा लगातार संपर्क किया जा रहा है। लोगों को दैनिक जागरण द्वारा सेक्टरों, कॉलोनियों में पौधे लगाने के लिए नि:शुल्क पौधे भी दिए जा रहे हैं।

सेक्टर-25 में स्थानीय निवासियों की ओर दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान पौधे लगाएं, पर्यावरण बचाएं के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता सत्यनारायण वर्मा, जसवीर गोयत सहित अन्य ने पौधारोपण किया। लगभग 100 पौधे इस दौरान आसपास के एरिया में लगाए गए। साथ ही लोगों को पेड़-पौधों के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। लोगों ने दैनिक जागरण की मुहिम की भी सराहना की। जसवीर गोयत ने कहा कि भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है। भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों को पूजा जाता है। विभिन्न वृक्षों में विभिन्न देवताओं का वास माना जाता है। पीपल, विष्णु और कृष्ण का, वट का वृक्ष ब्रrा, विष्णु और कुबेर का माना जाता है। मौके पर र¨वद्र नोनिवाल, एसएन सहगल, संजीव गोयल, जसवीर संधू, संजीव देसवाल, अमरजीत चौधरी, शुभम शर्मा रमेश, ओम प्रकाश, रामकुमार गुप्ता भी मौजूद थे।

दैनिक जागरण के पौध लगाएं, पर्यावरण बचाएं अभियान के साथ धनास का सीनियर सेकेंडरी स्कूल भी जुड़ गया है। सोमवार को स्कूल परिसर में बच्चों ने हर्बल पौधे लगाए। मौके पर स्कूल प्रिंसिपल सीमा रानी और एनएसएस प्रोग्राम अफसर एवं लेक्चरर रमेश कुमार ने भी पौधे लगाए। सीमा रानी ने दैनिक जागरण की ओर से चलाए गए अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि शहर में हरियाली बढ़ाने में यह मुहिम काफी रंग ला रही है। एनएसएस प्रोग्राम अफसर रमेश कुमार ने कहा कि हर्बल प्लांट लगाए गए हैं। पौधों का रखरखाव भी स्कूली बच्चे करेंगे। जागरण के इस अभियान से हर कोई पर्यावरण के साथ जुड़ रहा है।

दैनिक जागरण के मोहाली को हरा-भरा बनाने के अभियान के दौरान सोमवार को फेज-11 में भाजपा पदाधिकारियों व वर्करों की ओर से पौधे लगाए गए। भाजपा पदाधिकारियों ने कहा कि समाज के हर नागरिक को पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। इस दौरान महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रेणू, साधना, रंजना, राज¨वदर, कुलदीप आदि ने कहा कि इस अभियान के साथ हर किसी को जुड़ना चाहिए ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके।

दैनिक जागरण दफ्तर में पहुंचें पौधे लेने

सेक्टर-8 चंडीगढ़ स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में भी लोगों को नि:शुल्क फलदार और मेडिशनल प्लांट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। शहरवासी भी पूरे उत्साह के साथ पौधे लेने के लिए पहुंच रहे हैं। सोमवार को पौधे लेने पहुंचे सेक्टर-35बी निवासी बलराम दास ने कहा कि जागरण अभियान से शहर के लोगों में पर्यावरण को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है। जब उन्हें पता चला कि जागरण द्वारा पौधे वितरित किए जा रहे हैं तो वे घर के लिए कुछ पौधे लेने के लिए पहुंचे।

ट्राईसिटी में आज यहां किया जाएगा पौधारोपण

दैनिक जागरण के पौधारोपण अभियान के तहत मंगलवार को सेक्टर-20 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन (बीएड) कॉलेज में सुबह 10.30 बजे प्रिंसिपल डॉ. हर्ष बत्र की अगुआई में पौधारोपण किया जाएगा। पंचकूला के सेक्टर-4 स्थित सतलुज स्कूल में सुबह 10.30 बजे पौधारोपण किया जाएगा। उधर, मोहाली के फेज-11 में सुबह 10.30 बजे बीजेपी वर्कर्स पौधारोपण की शुरुआत करेंगे।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Vikas Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!