Move to Jagran APP

अब Custom Clearance के लिए दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा सामान, Post Office में शुरू होगी यह सर्विस Chandigarh News

सेक्टर-17 हेड ऑफिस में ही कस्टम क्लीयरेंस की टीम बैठेगी। भारत सरकार को यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा गया था। इस पर सरकार ने मंजूरी दे दी है।

By Edited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 03:10 PM (IST)
अब Custom Clearance के लिए दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा सामान, Post Office में शुरू होगी यह सर्विस Chandigarh News
अब Custom Clearance के लिए दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा सामान, Post Office में शुरू होगी यह सर्विस Chandigarh News

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। सेक्टर-17 मुख्य पोस्ट ऑफिस नए साल पर फॉरेन पोस्ट ऑफिस सर्विस शुरू करने जा रहा है। इस सर्विस के तहत अब शहर के बिजनेसमैन और ट्रेडर्स को अपना सामान (पार्सल) विदेश भेजने से पहले कस्टम क्लीयरेंस के लिए दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा। पोस्ट ऑफिस के अधीक्षक जितेंद्र कपूर ने बताया कि फॉरेन पोस्ट ऑफिस सर्विस जनवरी 2020 तक शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

अभी शहर के बिजनेसमैन और ट्रेडर्स को अपना सामान या स्टॉक विदेश भेजने के लिए कस्टम क्लीयरेंस के लिए नई दिल्ली भेजना पड़ता था। नई दिल्ली से कस्टम क्लीयरेंस के बाद ही सामान विदेश भेजा जाता था। लेकिन अब सेक्टर-17 चंडीगढ़ मुख्य पोस्ट आफिस की ओर से फॉरेन पोस्ट आफिस सर्विस शुरू की जाएगी।

हेड ऑफिस में बैठेगी कस्टम क्लीयरेंस की टीम

अधीक्षक जितेंद्र कपूर ने बताया कि सेक्टर-17 हेड ऑफिस में ही कस्टम क्लीयरेंस की टीम बैठेगी। भारत सरकार को यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा गया था। इस पर सरकार ने मंजूरी दे दी है। नए साल से अब बिजनेसमैन और ट्रेडर्स को कस्टम क्लीयरेंस की सुविधा चंडीगढ़ में ही मिलेगी। इससे बिजनेसमैन और ट्रेडर्स को सहूलियत मिलेगी। उन्हें अपने सामान या पार्सल की क्लीयरेंस के लिए स्टॉक दिल्ली नहीं भेजना पड़ेगा।

चंडीगढ़ से इन देशों के लिए भेज सकते हैं सामान व पार्सल

अधीक्षक जितेंद्र कपूर ने बताया मौजूदा चंडीगढ़ से ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, दुबई, कंबोडिया, हांगकांग, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, साउथ कोरिया, थाइलैंड और वियतनाम व अन्य देश के लिए पार्सल भेजा जाता है। विदेश पार्सल भेजने के लिए अभी तक दिल्ली से कस्टम क्लीयरेंस लेनी पड़ती थी। इसके लिए बिजनेसमैन और ट्रेडर्स को कस्टम क्लीयरेंस के लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता था। लेकिन अब कस्टम क्लीयरेंस की सुविधा चंडीगढ़ में ही उपलब्ध होने से बिजनेसमैन, टेडर्स और पब्लिक को इसका फायदा पहुंचेगा।

चंडीगढ़ में हैं 93 डाक घर

अधीक्षक जितेंद्र कपूर ने बताया कि चंडीगढ़ में एक मुख्य पोस्ट ऑफिस, एक हेड ऑफिस और 93 डाक घर हैं। इसके अलावा पंजाब पोस्टल सर्किल (चंडीगढ़) में कुल 171 ब्रांच ऑफिस हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.