Move to Jagran APP

Punjab Lockdown: कैप्‍टन अमरिंदर का ऐलान- पंजाब में 18 मई से कर्फ्यू समाप्‍त, लागू होगा राहत वाला लाॅकडाउन

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया है कि 18 मई से राज्‍य में कर्फ्यू समाप्‍त होगा। इसकी जगह 31 मई तक राहत के स्‍वरूप वाला लॉकडाउन लागू होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 09:01 AM (IST)
Punjab Lockdown: कैप्‍टन अमरिंदर का ऐलान- पंजाब में 18 मई से कर्फ्यू समाप्‍त, लागू होगा राहत वाला लाॅकडाउन
Punjab Lockdown: कैप्‍टन अमरिंदर का ऐलान- पंजाब में 18 मई से कर्फ्यू समाप्‍त, लागू होगा राहत वाला लाॅकडाउन

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब में 18 मई के बाद पंजाब में कफ़र्यू खत्‍म हाेगा। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने शनिवार देर शाम कहा कि पंजाब में 17 मई के बाद राज्‍य में कर्फ्यू समाप्‍त होगा और इसके बाद के कदमों के बारे में जल्‍द ही ऐलान किया जाएगा। इसके साथ् ही उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में 31 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान गैर कंटेनमेंट एरिया में दुकानों और छोटे व्‍यवसायों को छूट दी जाएगी।

loksabha election banner

31 मई तक लागू होगा राहत के स्‍वरूप वाला लॉकडाउन

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार देर शाम सोशल मीडिया पर लाइव होकर पंजाब के लोगों से रूबरू हुए। उन्‍होंने पंजाब में कोरोना की हालत और इससे निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में काफी हद तक अब हालात पर काबू पा लिया गया है।

शनिवार शाम फेसबुक पर आस्क कैप्टन कार्यक्रम (Ask Captain Program) में सीधे तौर पर लोगों के सवालों के जवाब देते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में कंटेनमेंट जोन को लॉक डाउन में भी पूरी तरह सील रखा जाएगा। कर्फ्यू हटने के बाद लोगों को मिलने वाली रियायतों के संबंध में कैप्टन ने कहा कि राज्य सरकार जारी रहने वाले प्रतिबंधों और राहतों के बारे में घोषणा सोमवार तक कर देगी। इनमें केंद्र सरकार द्वारा चौथे लॉक डाउन के नियमों का भी ध्यान रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्‍य में पिछले चार दिनों में कोरोना मरीजों की संख्‍या घटी है। इसके साथ ही उन्‍होंने राज्‍य में सीमित सार्वजनिक परिवहन को फिर से शुरू करने संकेत भी दिए। उन्‍होंने 18 मई से गैर कंटेनमेंट जोन में छूट देने की भी घोषणा की।

कंटेनमेंट जोन को सख्‍ती से सील रखा जाएगा, गैर कंटेनमेंट क्षेत्रों में दुकानों और छोटे व्यवसायों को छूट

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन को सख्‍ती से सील रखा जाएगा। इसके साथ ही गैर कंटेनमेंट क्षेत्रों में दुकानों और छोटे व्यवसायों को फिर से शुरू किए जाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि सोमवार तक सभी छूटों का विवरण केंद्र के लॉकडाउन 4.0 के नए दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि बच्चों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिहाज से शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लोगों से अपील की कि वे सतर्कता और पूरी सावधानियां बरतते रहें। ऐसा कर सरकार को सहयोग दें। उन्‍होंने कहा कि 55 दिन बाद कड़े कर्फ्यू की जगह सरकार राहत भरा लॉकडाउन ला रही है। इसके साथ ही उन्‍होंने विपक्ष से पूरे हालत पर राजनी‍ति नहीं करने और कोरोना पर नियंत्रण करने के प्रयास में सहयोग दें।

केंद्र से अपील शहरों को कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटें

कैप्टन ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री को भेजे गए सुझावों में उन्होंने राष्ट्रीय लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की सिफारिश की है। इस दौरान लोगों के लिए रियायतें बढ़ाने को भी कहा है। अब देश में ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की बजाय शहरों को कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटा जाना चाहिए। इससे किसी एक छोटे क्षेत्र में कोरोना वायरस का प्रभाव होने के चलते पूरा शहर या जिला बंद करने की नौबत नहीं आएगी। ऐसे क्षेत्रों में व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियां चलाई जा सकेंगी।

शर्तों के साथ परिवहन सेवा शुरू करने की सिफारिश

केंद्र सरकार को भेजी गई सिफारिशों में कैप्टन ने रेलवे, हवाई सेवा और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इन सेवाओं में शारीरिक दूरी के लिए यात्रियों की संख्या को कम किया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न जिलों के बीच टैक्सी, बस, रिक्शा, ऑटो रिक्शा जैसी परिवहन सुविधाओं को भी शुरू करने की सिफारिश की है।

ई-पास की जरूरत नहीं

कर्फ्यू खुलने के बाद दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को ई-पास की जरूरत नहीं रह जाएगी। हालांकि सरकार सोमवार को ही स्पष्ट करेगी। हवाई सेवा का निर्णय केंद्र सरकार के लॉकडाउन-4 के आदेश पर ही निर्भर करेगा।

मॉल्स को छोड़ खुल सकते हैं बाजार, ई-कॉमर्स कंपनियों को भी छूट

राज्य सरकार ने सभी बाजारों, उद्योग निर्माण गतिविधियों और ई-कॉमर्स कंपनियों को खोले जाने की सिफारिश भी सरकार को दी है। सैलून, बार्बर शॉप्स, शॉपिंग मॉल्स व सिनेमा आदि को छूट मिलेगी या नहीं, इस बारे में सरकार सोमवार को ही स्पष्ट आदेश जारी करेगी।

अभी बढ़ सकते हैं मामले

कैप्टन ने चेताया कि आने वाले दिनों में दूसरे राज्यों से 60 हजार और विदेश से 20 हजार पंजाबियों की वापसी की संभावना के चलते कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पहले विदेश से एनआरआइ आए और उनके कारण पंजाब में कोरोना फैला। उन्‍होंने नवांशहर में विदेश से लौटे बुजुर्ग की मौत और उसके कारण कोरोना फैलने की चर्चा की गई है। उन्‍होंने कहा कि इसके बाद हालात पर काफी हद तक काबू पा लिया गया, लेकिन महाराष्‍ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हजूर साहिब से लौटे श्रद्धालु से फिर कोरोना के मामले एकाएक बढ़ गए।

उन्‍होंने पंजाब से अन्‍य राज्‍यों के श्रमिकों को उनके राज्‍य भेजने के बारे में भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि करीब 84 स्‍पेशल ट्रेनों से उत्‍तर प्रदेश और 32 ट्रेनों से बिहार श्रमिकों को भेजा गया है। अन्‍य राज्‍यों और विदेश में फंसे पंजाब के लोगों को भी राज्‍य में वापस लाने की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर फिलहाल शिक्षा संस्थानों को बंद ही रखा जाएगा।  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लोगों को अब भी कोरोना के संक्रमण से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब देश में ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में शहरों को बांटने की बजाय कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटा जाना चाहिए। इससे किसी एक छोटे क्षेत्र में कोरोना वायरस का प्रभाव होने के चलते पूरा शहर या जिला बंद करने की नौबत नहीं आएगी और ऐसे क्षेत्रों में व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियां चलाई जा सकेंगी।

पंजाब में पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेज गिरावट आने की जानकारी देते हुए कैप्टन ने कहा कि नांदेड़, महाराष्ट्र से श्रद्धालुओं और कोटा, राजस्थान से छात्रों की वापसी से पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ था लेकिन लोगों के सहयोग से अब राज्य में कोरोना मरीजों की संख्‍या 44 दिन दोगुनी हो गई थी, जबकि महाराष्ट्र में यह 11 दिन में दोगुना‍ हो गया था।

उन्होंने कहा कि इस सेवाओं में शारीरिक दूरी के लिए यात्रियों की संख्या को कम किया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न जिलों के बीच टैक्सी, बस, रिक्शा, ऑटो रिक्शा जैसी परिवहन सुविधाओं को भी शुरू करने की सिफारिश की है। राज्य सरकार ने सभी बाजारों, उद्योगों, निर्माण गतिविधियों और ई-कॉमर्स कंपनियों को खोले जाने की सिफारिश भी सरकार को दे दी है।

यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

यह भी पढ़ें: राफेल फाइटर प्‍लेन के लिए अंबाला एयरबेस तैयार, अब पाकिस्‍तान को मिलेगा तगड़ा सबक

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री योजना के नाम पर 15 हजार देने का झांसा, फर्जी लिंक भेज भरवाए जा रहे फार्म

यह भी पढ़ें: दुष्‍यंत चौटाला ने शराब मामले में गिरफ्तार सतविंद्र राणा पर दिखाए कड़े तेवर, कहा- दोषी हुए तो कड़ा Action


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.