Move to Jagran APP

पंजाब में दो सप्‍ताह और बढ़ा कर्फ्यू, रहेगी चार घंटे की छूट, सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी दुकानें

पंजाब सरकार ने राज्‍य में कर्फ्यू दाे सप्‍ताह और बढ़ा दिया है। राज्‍य में कर्फ्यू की अवधि 3 मई को समाप्‍त हो रही थी। इस दौरान दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक खोली जा सकेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 05:04 PM (IST)
पंजाब में दो सप्‍ताह और बढ़ा कर्फ्यू,  रहेगी चार घंटे की छूट, सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी दुकानें
पंजाब में दो सप्‍ताह और बढ़ा कर्फ्यू, रहेगी चार घंटे की छूट, सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी दुकानें

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब सरकार ने राज्‍य में कर्फ्यू दाे सप्‍ताह और बढ़ा दिया है। राज्‍य में कर्फ्यू की अवधि 3 मई को समाप्‍त हो रही थी। यह घोषणा पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने आज यहां की। इसके साथ ही उन्‍होंने कर्फ्यू के दौरान कुछ राहत देने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान दुकानदार सुबह सात बजे से 11 बजे तके दुकानें खोल सकेंगे। दो सप्‍ताह बाद हालात देखकर कर्फ्यू व लॉकडाउन के बारे में फैसला किया जाएगा। कोरोना का संकट अगस्‍त- सितंबर तक रहने की आशंका है, इसलिए पूरी ऐहतियात बरतना जरूरी है।

loksabha election banner

कैप्‍टन अमरिंदर ने जनता से रूबरू होकर की घोषणा, कहा- दो सप्‍ताह बाद हालात देखकर होगा आगे का फैसला

साेशल मीडिया पर राज्‍य की जनता से रूबरू होते हुए कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में कर्फ्यू की अवधि दो सप्ताह के लिए और बढ़ाई जाएगी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि भले ही सरकार ने यह अवधि बढ़ा दी है, लेकिन इसमें जनता को थोड़ी राहत भी दी गई है। 

अब राज्य में सुबह 7 से 11 बजे तक लोग बाहर निकल सकेंगे। इस दौरान सभी दुकानें खुली रहेंगी। कैप्टन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ यह लंबी लड़ाई, जो सितंबर तक भी जारी रह सकती है।

बता दें कि इस संबंध में 30 अप्रैल को मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की अध्‍यक्षता में पंजाब कैबिनेट की बैठक होगी। इस बैठक में कर्फ्यू के बारे में फैसला किया जाना था, लेकिन मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने एक दिन पहले ही आज साेशल मीडिया पर लाइव होते हुए कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया।

उन्‍होंने इस संवाद के दौरान राज्‍य में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने संकट की घड़ी में लोगों से सहयोग की अपील की और बचाव के उपायों को अपनाने की अपील की।

मुख्‍यमंत्री ने लोगों से रूबरू होते हुए कहा, कोरोना बीमारी के कारण लागू लॉकडाउन और कर्फ्यू के आज दिन पूरे हो गए और इस दौरान पाबंदियों के कारण लोग घरों में बंद रहे। 38 दिनों तक अपना कामकाज छोड़कर घर में बंद रहना आसान नहीं होता और आपने ऐसा कर बड़ी कुर्बानी दी। लेकिन, थोड़ी भी लापरवाही इस कुर्बानी को व्‍यर्थ कर देगी।

उन्‍होंने दूसरे देशों की हालत के बारे में जानकारी देते हुए कोरोना की भयावहता के बारे में बताया। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा, आज आप अमेरिका की स्थिति देखें। वहां 50 हजार लोगों की जान चली गई और करीब 10 लाख लोग कोरोना की चपेट में हैं। अन्‍य देशों में भी बुरा हाल है। ब्रिटेन में तो वहां के प्रधानमंत्री को भी कोरोना ने नहीं छोड़ा।

उन्‍होंने कहा कि भारत में समय पर कदम उठाकर स्थिति को भयावह होने से बचा लिया। हमने लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे कदम उठाकर कोरोना के संक्रमण को रोकने की कोशिश की। एक-दूसरे से दूर रहकर कर शारीरिक दूरी बनाकर कोराेना से बच सकते हैं। इसलिए लॉकडाउन और कर्फ्यू इसके लिए जरूरी है। यह बीमारी अभी रुकने वाली नहीं है और जुलाई या संभवत: अगस्‍त य सितंबर तक इसका संक्रमण जारी रहेगा। इस बीमारी के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।

उन्‍होंने कहा, 'हालात को देखते हुए हमने जनता को कुछ राहत देने का फैसला किया है। सुबह सात बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू व लॉकडाउन में छूट रहेगी। इस दौरान दुकानें खुलेंगी और लोग इस चार घंटे के दौरान सामान खरीद सकते हैं। इसके बाद कर्फ्यू और लॉकडाउन लागू हो जाएगा।'

छूट की अवधि में फैक्‍टरियां खोल सकेंगे उद्यमी

उन्‍होंने कहा कि कर्फ्यू या लॉकडाउन को दो सप्‍ताह और बढ़ाने का फैसला किया गया है। अब 3 मई के बाद कर्फ्यू दो सप्‍ताह और जारी रहेगा। इसके बाद स्थिति को देखते हुए फैसला किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि राहत के चार घंटों के दौरान फैक्‍टरियां चालू की जा सकेंगी, लेकिन उद्यमी अपने श्रमिकों के रहने की व्‍यवस्‍था फैक्‍टरियों में या इसके आसपास ही करें। इससे उद्यमी और श्रमिकों को फायदा होगा। दुकानदार भी चार घंटे दुकानें खोलने जाएं। इसके बाद मैं आपसे अपील करता हूं 11 बजे तक अपने घर वापस आ जाएं। इसके बाद कर्फ्यू व लाॅकडाउन लाग हो जाएगा।

लोग शारी‍रिक दूरी का पालन करें और एक-दूसरे से दो मीटर दूर रहें

उन्‍होंने कहा कि एक बात और कहना चाहता हूं कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, बस शारीरिक दूरी बनाकर ही हम इससे बच सकते हैं। इसलिए बाहर जाएं तो शारीरिक दूरी का पालन करें और हर हाल में एक-दूसरे से दो मीटर की दूरी बनाए रखें। इस दौरान मास्‍क जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

यह भी पढ़ें: अकेले रह रहे 75 साल के बुजुर्ग ने फेसबुक पर लिखा- मेरा बर्थडे है, Cake संग पहुंची तो रो पड़े

यह भी पढ़ें: 66 साल पूर्व नंगल बना था भारत-चीन में 'पंचशील समझौता' का गवाह, मिले थे नेहरू व चाऊ

यह भी पढ़ें: आर्थिक संकट से निपटने को बड़ा कदम: हरियाणा में एक साल तक नई भर्ती पर रोक, कर्मचारियों की एलटीसी बंद

यह भी पढ़ें: अनिल विज ने कहा- दिल्‍ली के कर्मचारी हरियाणा में बने कोरोना वाहक, केजरी इस पर रोक लगाएं


यह भी पढ़ें: महिला IAS मामले में केंद्रीय मंत्री गुर्जर का बड़ा बयान, कहा- 'रानी बिटिया' संग नहीं होने देंगे नाइंसाफी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.