चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब और हरियाणा रोडवेज की तरह अब चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) बसों की टिकट ऑनलाइन बुक करा सकेंगे। सीटीयू ऑनलाइन बुकिंग के इस सॉफ्टवेयर का ट्रायल कर चुकी है। 15 नवंबर तक ऑनलाइन बुकिंग को शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद लोग घर बैठे बसों में सीट बुक करा सकेंगे। सॉफ्टवेयर ट्रायल होने के बाद अब इस सुविधा की लांचिंग तिथि निर्धारित होनी है। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर से इसका शुभारंभ करने के लिए समय लिया जा रहा है।

लंबे समय से सीटीयू की बसों में ऑनलाइन सीट बुकिंग सर्विस देने की मांग हो रही थी। एसी बस आने के बाद इसकी जरूरत और ज्यादा बढ़ गई थी। इन बसों के लिए भी लोगों को ऑर्डिनरी बसों की तरह ही काउंटर पर पहुंचकर लाइनों में लगकर टिकट लेनी पड़ती है। कई बार देरी की वजह से मनचाही सीट नहीं मिल पाती, कई बार तो बस में सीट ही नहीं मिलती। अगली बस का इंतजार करना होता है। यह ऑनलाइन बु¨कग प्लेटफार्म केवल एसी बसों के लिए ही होगा। ऑर्डिनरी बसों की काउंटर से या बस में ही टिकट मिलेगी। ऑनलाइन बु¨कग के लिए पैसेंजर्स से एक्सट्रा चार्ज भी लिया जाएगा। यह एक्स्ट्रा चार्ज कितना होगा, अभी यह स्पष्ट नहीं किया है। हरियाणा रोडवेज ऑनलाइन बुकिंग पर 25 से 30 रुपये प्रति सीट चार्ज लेते हैं।

एसी बसों से रोजाना छह लाख कमाई

सीटीयू को जब से यह एसी बसें मिली हैं, उसका रेवेन्यू बढ़ गया है। करीब 80 एसी बस मिलने से सीटीयू का घाटा कुछ हद तक कम हो गया है। अब सीटीयू को रोजाना लगभग छह लाख रुपये का मुनाफा हो रहा है। जिससे मासिक दो करोड़ रुपये का रेवेन्यू अधिक जुटने लगा है। यह बसें दूसरे प्रदेशों की लग्जरी बसों पर भी भारी पड़ रही हैं। दोनों बसों में से पैसेंजर्स एसी बस में सफर करना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। इसका मुख्य कारण इसका आकर्षक फेयर भी है। एसी बस में ऑर्डिनरी बस से महज 20 फीसद किराया अधिक लगता है। लग्जरी बसों में लगभग दोगुना किराया लगता है।

एसी बसों की ऑनलाइन बुकिंग दस दिनों तक शुरू हो जाएगी। अपने स्तर पर सॉफ्टवेयर का ट्रायल हो चुका है। पेमेंट को लेकर जो दिक्कत थी, अब वह दूर हो चुकी है। -उमाशंकर गुप्ता, डायरेक्टर, ट्रांसपोर्ट

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!