Move to Jagran APP

मशीन बनेगी आपकी Special ट्रेनर, गलत एक्सरसाइज की तो सेंसर करेगा अलर्ट

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन ने डायनेमिक पोस्चरल स्टेबिलिटी असेसमेंट सिस्टम से लैस खास मशीन (डायनेमिक) तैयार की है। सेंसर युक्त यह मशीन कम खर्च में बेहतर रिजल्ट देगी।

By Edited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 01:57 PM (IST)
मशीन बनेगी आपकी Special ट्रेनर, गलत एक्सरसाइज की तो सेंसर करेगा अलर्ट
मशीन बनेगी आपकी Special ट्रेनर, गलत एक्सरसाइज की तो सेंसर करेगा अलर्ट

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। बदलते लाइफ स्टाइल ने लोगों के शरीर की बनावट को बिगाड़ दिया है। एक्सीडेंट, बढ़ती उम्र या किसी खास पोजिशन में बैठे रहने वालों में यह दिक्कत अब लगातार बढ़ने लगी है। दर्द बढ़ने पर एक्सपर्ट की ओर से बताई गई एक्सरसाइज भी कई बार लोग ठीक ढंग से नहीं करते। मगर अब इसका इलाज संभव है।

loksabha election banner

चंडीगढ़ के सेक्टर-30 स्थित केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स आर्गेनाइजेशन) की ओर से डायनेमिक पोस्चरल स्टेबिलिटी असेसमेंट सिस्टम से लैस खास मशीन (डायनेमिक) तैयार की है। सेंसर युक्त यह मशीन कम खर्च में बेहतर रिजल्ट देगी। मशीन की स्क्रीन पर एक्सरसाइज गलत करने पर तुरंत रेड सिग्नल दिखने लगेगा। जरूरतमंद के वेट के हिसाब से मशीन एक्सरसाइज करने के निर्देश स्क्रीन पर देगी।

मोहाली की कंपनी को टेक्नोलॉजी की ट्रांसफर, जून तक बाजार में मिलेगी यह मशीन

डायनेमिक एक्सरसाइज मशीन का ट्रायल काफी सफल रहा। डॉ.सुरेंद्र सिंह सैनी के अनुसार यह खास टेक्नोलॉजी मोहाली (पंजाब) की ओशियन फिटनेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को ट्रांसफर की गई है। 2020 जून तक कंपनी मशीन को बाजार में उतारेगी। तीन साल में सीएसआइओ ने तीसरी टेक्नोलॉजी कंपनी को ट्रांसफर की गई है। मशीन को घर के अलावा, रेजीडेंशियल सोसायटी, जिम और खेल मैदानों में खिलाड़ियों की बेहतर फिटनेस के लिए प्रयोग किया जा सकेगा।

दो महीने में तैयार की मशीन

डायनेमिक एक्सरसाइज मशीन डॉ. निलेश कुमार ने टीम मेंबर्स दिनश पंकज, मनजीत सिंह, पतन दास और कासिफ शेरवानी के साथ मिलकर करीब दो महीने में बनाया है। दैनिक जागरण से बातचीत में डॉ. निलेश ने कहा कि इस खास इंस्ट्रूमेंट की मदद से लोगों को बार बार फिजियोथेरेपिस्ट के पास नहीं जाना पड़ेगा। एक्सीडेंट के बाद रिकवरी में यह काफी मदद करेगी। महिलाओं और खिलाड़ियों के लिए भी काफी मददगार होगी। डायनेमिक मशीन का काफी अच्छा फीडबैक मिला है।

'' यह मशीन एडवांस टेक्नोलॉजी से तैयार की गई है। मशीन में खास सेंसर लगे हैं, जो गलत एक्सरसाइज पर तुरंत अलर्ट कर देंगे।

  - डॉ. सुरेंद्र सिंह सैनी, प्रमुख बिजनेस इनोवेटिव एंड प्रोजेक्ट प्लानिंग, सीएसआइओ चंडीगढ़।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.