Move to Jagran APP

पंजाब में हर आधे घंटे में 50 रूटों पर चलती रहेंगी बसें, दूध की सप्लाई भी रहेगी जारी

Coronavirus पंजाब में अब सभी बसें बंद नहीं होंगी बल्कि 50 रूटों पर सरकारी पीआरटीसी पनबस और पंजाब रोडवेज की बसें कुछ शर्तों के साथ हर आधे घंटे पर चलेंगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 07:35 AM (IST)
पंजाब में हर आधे घंटे में 50 रूटों पर चलती रहेंगी बसें, दूध की सप्लाई भी रहेगी जारी
पंजाब में हर आधे घंटे में 50 रूटों पर चलती रहेंगी बसें, दूध की सप्लाई भी रहेगी जारी

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सरकारी व प्राइवेट बसें बंद करने के आदेश में शुक्रवार को संशोधन किया है। अब सभी बसें बंद नहीं होंगी, बल्कि 50 रूटों पर सरकारी, पीआरटीसी, पनबस और पंजाब रोडवेज की बसें कुछ शर्तों के साथ हर आधे घंटे पर चलेंगी। ऐसा आम लोगों को जरूरी कामों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने को ध्यान में रखकर किया गया है। पाबंदी प्राइवेट बसों पर लागू रहेगी। दूसरे राज्यों की कोई बस नहीं आएगी।

loksabha election banner

पंजाब के प्रमुख सचिव ट्रांसपोर्ट के. शिवा प्रसाद द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है बसों में क्षमता से आधी सवारियां ही बैठेंगी। बस चलाने से पूर्व पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा और हर बस में सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा। कोई भी एसी बस नहीं चलेगी। ये आदेश शुक्रवार आधी रात से 31 मार्च तक लागू रहेंगे।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए इन कदमों के बारे में स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. अमरपाल सिंह ने बताया कि यह पाबंदी ट्रकों, इंस्टीट्यूशनल बसों और स्टाफ बसों पर लागू नहीं होगी, लेकिन ऑटो, ई-रिक्शा आदि बंद रहेंगे। मोटर कैब को छूट है। दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान के लिए कोई बस नहीं चलेगी। पंजाब से मात्र हरियाणा के अंबाला, सिरसा एवं पिहोवा तक बसें चलेंगी। डिप्टी कमिश्नरों को अधिकृत किया गया है कि जरूरत के मुताबिक वे किसी भी पब्लिक व्हीकल को चलने की छूट दे सकते हैं।

31 मार्च तक नहीं बनेगा डीएल

स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने दफ्तरों में लोगों की भीड़ को कम करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम 23 मार्च से 31 मार्च तक निलंबित कर दिया है। रजिस्ट्रेशन का काम पहले की तरह चलता रहेगा। स्टाफ दफ्तर में आता रहेगा और लंबित काम निपटाया जाएगा।

पाबंदी के बावजूद भीड़ जुटने पर मैरिज पैलेस संचालक गिरफ्तार

उधर, बठिंडा में पाबंदी के बावजूद 20 से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा होने पर शुक्रवार को मैरिज पैलेस के संचालक पर केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। डिप्टी कमिश्नर ने पाबंदी के लिखित आदेश जारी किए हैं। इसके बावजूद आदेशों का उल्लंघन किया गया। मैरिज पैलेस संचालक रिशव गर्ग पर आइपीसी की धारा-188 (आदेशों का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया। बठिंडा में ऐसा पहला केस दर्ज हुआ है। आरोपित को मौके पर ही जमानत पर छोड़ दिया गया। थाना कैनाल कॉलोनी के इंचार्ज एसआइ सुनील कुमार ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि नहर रिंग रोड पर ग्रैंड विवान रिजॉर्ट में शादी समागम चल रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए हैं। जब पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि विवाह में 200 से ज्यादा लोग एकत्र हुए थे। इसलिए कार्रवाई की गई।

दूध की सप्लाई जारी रहेगी, लोग डरें नहीं : रंधावा

सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा है कि वेरका के दूध की सप्लाई लगातार जारी रहेगी। कोरोना वायरस को लेकर पैदा हुए हालात के कारण लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। दूध की सप्लाई के दौरान स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का पूरा पालन किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि मिल्कफेड किसी भी आपात स्थिति का मुकाबला करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि मिल्कफेड उपभोक्ताओं की मांग को पूरी कर रहा है। आपात स्थिति से निपटने के लिए लंबे समय तक रखे जाने वाले दूध के पैकेटों और सूखे दूध की भी सप्लाई की जा रही है। वेरका के बूथों, मिल्क बार व परचून की दुकानों पर ये उपलब्ध रहेंगे। मार्केट में 20 मीट्रिक टन दूध वाला पाउडर पहले ही भेज दिया गया है। 150 मीट्रिक टन दूध वाला पाउडर अगले सात दिनों में भेज दिया जाएगा जो 15 लाख लीटर दूध की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिल्कफेड के एमडी कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि रोज़ाना 12 लाख लीटर दूध पंजाब और पड़ोसी राज्यों को सप्लाई किया जाता है। किसी आपात स्थिति का मुकाबला करने के लिए मिल्कफेड के पास 100 से 180 दिनों तक के मियाद वाले दूध की सप्लाई भी मौजूद है जो ताजे दूध का विकल्प साबित हो सकती है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.