चंडीगढ़, [राजन सैनी]। बिना बताए एक यात्री के रूट को बदलना एयरलाइंस को महंगा पड़ गया। इस दौरान यात्री को काफी परेशानियों गुजरना पड़ा। उपभोक्ता फोरम ने लुफ्थांसा एयरलाइंस, ब्रिटिश एयरवेज और सेक्टर 17 स्थित सूर्या ट्रैवल्स पर 70 लाख रुपये हर्जाना लगाया है। फोरम ने यह पैसे उक्त कंपनी द्वारा मुआवजे के रूप में शिकायतकर्ता हरशरण कौर को देने के अादेश दिए है।

consumer forum को दी अपनी शिकायत में सेक्टर-35 निवासी हरशरण कौर ने बताया कि उसने सेक्टर-17 स्थित सूर्य ट्रेवल से पहले दिल्ली से ज्यूरिक और फिर ज्यूरिक से सेन फ्रांसिस्को जाने के लिए फ्लाइट की टिकट बुक कराई थी। इसके बाद वापस आने के लिए सेन फ्रांसिस्को से ज्यूरिक और ज्यूरिक से दिल्ली आने के लिए भी टिकट बुक कराई थी।

18 जनवरी 2018 को उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की और वह सेन फ्रांसिस्को पहुंच गई। 19 फरवरी को जब वह वापस आना था। अब फ्लाइट में बैठी थी और सेन फ्रांसिस्को से फ्रैंकफर्ट जाना था। लेकिन 3 घंटे बाद उन्हें फ्लाइट से उतार दिया गया और उस समय वह डेनमार्क पहुंच गई थी। उन्हें अब पता चला कि लुफ्थांसा एयरलाइन ने उन्हें बिना बताए ही उनका यात्रा का रूट बदल दिया था। अब उनके पास डेनमार्क से इंडिया जाने के लिए और सेन फ्रांसिस्को से डेनमार्क आने के लिए भी वीजा नहीं था, जिसकी वजह से डेनमार्क की लोकल बोर्डर पुलिस ने उनको वहां डिटेंशन में रखा और उनके साथ अपराधी जैसा व्यवहार किया।

शिकायतकर्ता ने बताया इस दौरान उन्हें व्हील चेयर, स्पेशल फ्लाइट और जरूरी सुविधाएं भी प्रदान नहीं की गई। इसके बाद उनके पति ने एंबेसी से संपर्क किया और उन्हें वहां से छुड़ाया। इसके बाद फ्लाइट लेकर वह दिल्ली पहुंची। वहीं दोनों पक्षों की दलीलाें को सुनने के बाद अब उपभोक्ता फोरम ने उक्त तीनों कंपनियों पर यह हर्जाना लगाया है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!