Move to Jagran APP

Lok Sabha Election : अंतिम चरण में मतदान से विपक्ष को राहत, घोषणा पत्र से पहले वायदों पर भाजपा को घेरेगी कांग्रेस-आप

अंतिम चरण में लोकसभा चुनाव होने के कारण राजनीतिक दलों के पास एक-दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप लगाने के लिए काफी समय मिल गया है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 09:45 AM (IST)
Lok Sabha Election : अंतिम चरण में मतदान से विपक्ष को राहत, घोषणा पत्र से पहले वायदों पर भाजपा को घेरेगी कांग्रेस-आप
Lok Sabha Election : अंतिम चरण में मतदान से विपक्ष को राहत, घोषणा पत्र से पहले वायदों पर भाजपा को घेरेगी कांग्रेस-आप

चंडीगढ़, [राजेश ढल्ल] : अंतिम चरण में लोकसभा चुनाव होने के कारण राजनीतिक दलों के पास एक-दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप लगाने के लिए काफी समय मिल गया है। इस बार चुनाव घोषणा पत्र जारी करने से पहले कांग्रेस भाजपा के खिलाफ जहां चार्जशीट के नाम से पत्र जारी करेगी, जिसमें बताया जाएगा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कौन-कौन से वायदे किए थे और इस समय उनकी क्या ग्राउंड रिपोर्ट है। जबकि भाजपा की ओर से नए घोषणा पत्र से पहले पिछले पांच साल में किए गए कामों का उपलब्धियों को पत्र जारी किया जाएगा। जिसमें भाजपा की ओर से दावा किया जाएगा कि उन्होंने कांग्रेस कार्यकाल से ज्यादा काम करके दिखाया। जबकि आम आदमी पार्टी भी पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से किए गए 60 वायदों पर पोल खोलने की रणनीति बना रही है। जिसमें आप के उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन भाजपा के हर वायदे पर एक खुला पत्र लिखकर भाजपा को घेरेंगे। जो पूरा करने का भाजपा दावा कर रही है, उनकी ग्राउंड रिपोर्ट मतदाताओं को बताकर लुभाने का प्रयास किया जाएगा। कांग्रेस और आप ने भाजपा द्वारा पिछले लोकसभा चुनाव में जारी किए गए घोषणापत्र की प्रति का जुगाड़ कर लिया है। जिस पर हर वायदे पर सीनियर नेताओं पर मंथन किया जा रहा है।

loksabha election banner

घोषणा पत्र बनाने वाली कमेटी को ही सौंपा जाएगा काम

कांग्रेस, भाजपा और आप पार्टी में चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने के लिए कमेटियों का गठन किया जा रहा है। जिसकी घोषणा अगले सप्ताह तक कर दी जाएगी। कांग्रेस में इसी कमेटी को चार्जशीट बनाने का काम सौंपा जाएगा, जबकि भाजपा अपनी कमेटी को घोषणा पत्र से पहले उपलब्धियों की सूची जारी करने का काम सौंपेगी। इन अहम कामों को करवाने का दावा करके भाजपा लेगी क्रेडिट -सरकारी नौकरी में आवेदन करने की आयु सीमा 25 से बढ़ाकर 37 करवाना -हाउ¨सग इंप्लाइज स्कीम के तहत 3930 फ्लैटों के लिए जमीन का स्टेटस क्लीयर करवाना -कजौली वाटर व‌र्क्स के पांचवें और छठे फेज का निर्माण पूरा करवाना, जिसके तहत जल्द ही शहर को अतिरिक्त 29 एमजीडी पानी मिलने जा रहा है।

 पक्ष-विपक्ष का एक-दूसरे पर हमला

भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन का कहना है कि मोदी सरकार के नेतृत्व में शहर में ऐसे ऐसे काम हुए हैं, जिनके बारे में कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में सोचा तक भी नहीं। इन पांच साल में शहर में भ्रष्टाचार समाप्त हुआ है। हाउfसग इंप्लाइज स्कीम जो की कांग्रेस कार्यकाल में पूरी तरह से डंप कर दी गई थी, उसे केंद्र सरकार के प्रयास से फिर से सिरे चढ़वाया गया। कांग्रेस कार्यकाल में तो उनकी पार्टी के सांसद ही कहते थे कि प्रशासन के अधिकारी उनकी सुनते नहीं है। लेकिन इस समय लोगों के घर बैठे ही काम हो जाते हैं। हाउ¨सग बोर्ड के रहने वाले लोगों को भी बड़ी राहत मिली है। लोकसभा चुनाव भाजपा फिर से जीतने जा रही है।

पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले मार्जिन और ज्यादा बढ़ेगा

कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा का कहना है कि पिछले पांच साल में भाजपा ने कुछ भी नहीं किया। सिर्फ शहरवासियों पर पार्किग रेट बढ़ाने और नए-नए टैक्स लगाकर बोझ डाला गया है। आयु सीमा जो बढ़ाने का दावा भाजपा की ओर से किया जा रहा है, उसमें भी किसी भी शहर के युवा को इसका लाभ नहीं मिला है, क्योंकि नौकरियां ही नहीं निकली हैं। स्मार्ट सिटी के नाम पर सिर्फ लोगों को धोखा ही मिला है। एक भी प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत सिरे नहीं चढ़ा। कांग्रेस के कार्यकाल में सफाई में जहां चंडीगढ़ नंबर-1 पर था, अब 20 पर पहुंच गया है। इसका जवाब शहरवासी भाजपा से पूछ रहे हैं। भाजपा के खिलाफ ऐसे कामों की चार्जशीट नाम से एक पत्र जारी किया जाएगा, जिसे भाजपा ने पिछले चुनाव में करवाने का वायदा किया था।

60 वायदे किए थे, लेकिन एक भी पूरा नहीं किया

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं आप के उम्मीदवार हरमोहन धवन का कहना है कि सांसद किरण खेर और भाजपा ने शहर के लोगों से वोट मांगते समय 60 वायदे किए थे, लेकिन उनमें से एक भी पूरा नहीं किया। लीज टू फ्री होल्ड की मंजूरी दिलाई, लेकिन लोगों से 55 गुना बढ़ाकर फीस वसूल की जा रही है, जोकि काफी ज्यादा है। सांसद खेर ने अपने एक भी वायदे पर खरी नहीं उतरीं। शहर की जरूरत के लिए शुरू किए गए बड़े-बड़े प्रोजेक्ट अधर में पड़े हैं। डं¨पग ग्राउंड में कचरे का पहाड़ बन गया है, जिससे पूरा शहर परेशान है। भाजपा को बताना चाहिए कि वह घोषणापत्र में किए गए वायदे क्यों नहीं पूरा करवा पाई।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.