Move to Jagran APP

पंजाब के उद्योगों में मची निर्यात की होड़, कई देशों से हजारों करोड़ रुपये के ऑर्डर

पंजाब के उद्योगों पर निर्यात का रंग चढ़ गया है और उनमें इसके लिए होड़ सी मची है। उनको अन्‍य देशों से हजारों करोड़ रुपये के आर्डर मिले हैं। इससे उनको बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 02:22 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 02:22 PM (IST)
पंजाब के उद्योगों में मची निर्यात की होड़, कई देशों से हजारों करोड़ रुपये के ऑर्डर
पंजाब के उद्योगों में मची निर्यात की होड़, कई देशों से हजारों करोड़ रुपये के ऑर्डर

लुधियाना/जालंधर, [मुनीष शर्मा, कमल किशोर]। कोरोना के साथ भी जिंदगी चल पड़ी है। पिछले डेढ़ माह में में बंदी व मंदी के संक्रमण से ग्रस्त पंजाब के उद्योगों को निर्यात की संजीवनी मिलने लगी है। विदेशी खरीदारों से मिल रहे ऑर्डरों ने विभिन्न उद्योगों में जान भर दी है। पंजाब की औद्योगिक इकाइयों को अप्रैल से अब तक विदेशी खरीदारों से करीब पांच हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। इंजीनियरिंग , साइकिल , हैंडटूल , एसेंशियल गुड्स , यार्न , गारमेंट्स एवं फूड इंडस्ट्री को विदेश से ऑर्डर मिल रहे हैं।

loksabha election banner

अप्रैल से अब तक विदेशी खरीदारों से मिले करीब पांच हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर

कोरोना वायरस से जंग में लगे कर्फ्यू में राज्य में एक माह से अधिक समय तक औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां बद रहीं। सरकार ने कुछ ढील दी है तो ये सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। औद्योगिक इकाइयों ने 30 फीसद मजदूरों के साथ काम तो शुरू कर दिया है। लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि इस समय पर्याप्त घरेलू खरीदार नहीं मिल रहे हैं तो वे तैयार माल की खपत कहां करे। ऐसे में इस बार पिछले साल की तुलना में पचास फीसद से अधिक ऑर्डर विदेश से मिलने लग पड़े तो उद्योग जगत को नई दिशा मिली है।

पिछले साल की तुलना में 50 से 70 अधिक मिल रहे ऑर्डर

इसका कारण विदेशी खरीदारों का चीन से मोह भंग माना जा रहा है। जालंधर से खेल उत्पाद और चमड़े से बनी वस्तुओं का विदेश में निर्यात होता है। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद यहां की खेल इंडस्ट्री को देश-विदेश से 44 करोड़ के ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 40 करोड़ के ऑर्डर विदेश से मिले हैं। उधर, लेदर इंडस्ट्री को कोई नया ऑर्डर तो नहीं मिला है, लेकिन राज्य में कर्फ्यू लगने से पहले मिले 15 करोड़ के ऑर्डर जरूर हैं। जहां अन्य उद्योगों को कर्फ्यू से पहले मिले ऑर्डर रद हो गए थे, वहीं, लेटर इंडस्ट्री को पहले मिले ऑर्डर रद न होने से राहत मिली है। 

खेल, चमड़ा, इंजीनियरिंग , साइकिल , हैंडटूल , एसेंशियल गुड्स , यार्न , गारमेंट्स व फूड इंडस्ट्री ने पकड़ी गति

पैरामाउंट इंपेक्स के एमडी राकेश कपूर कहते हैं कि विदेशी खरीदार ट्रैक्टर और ट्रेलर की पुर्जों की काफी मांग कर रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार हमें पचास प्रतिशत अधिक ऑर्डर मिलें हैं। ये ऑर्डर मुख्य रुप से अमेरिका और यूरोप के बाजार से मिले हैं। हालांकि, कर्फ्यू में उत्पादन ठप होने से कई ऑर्डर कैंसिल करने पड़े।

वूल उत्पाद बनाने वाली कंपनी गंगा एक्रोवूल के प्रेसीडेंट अमित थापर के मुताबिक घरेलू बाजार में काफी मंदी का असर देखने को मिल रहा है, निर्यात को लेकर अच्छा रूझान देखने को मिल रहा है। इस समय कंपनी को बांग्लादेश और श्रीलंका से मिले ऑर्डरों से संजीवनी मिली है।

रैमसन एक्सपोर्ट के एमडी वरुण कपूर के मुताबिक बात साइकिल के पुर्जों की बात करें तो इस समय अफ्रीका ने चीन के बजाय अब भारत को बंपर ऑर्डर दिए हैं। हमारी कंपनी को पिछले साल के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक ऑर्डर मिले हैं। इस समय सबसे बड़ी चुनौती इन ऑर्डरों को पूरा करना है।

लुधियाना के कस्टम विभाग के कमिश्नर एएस रंगा के मुताबिक एक अप्रैल से अब तक 12, 683 कंटेनरों को निकाला  गया है। इनमें से 6,093 कंटेनर निर्यात के लिए पोर्ट टर्मिनलों तक जा चुके हैं। विभाग ने इस दौरान 104.60 करोड़ रुपये की ड्यूटी भी जुटाई है।

जालंधर में खेल इंडस्ट्री, लेदर इंडस्ट्री के साथ-साथ ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री भी उत्पादन में लग गई हैं। महज तीस प्रतिशत श्रमिक काम में जुटे हुए हैं, लेकिन हौसला बेशुमार है। कई इकाइयों में श्रमिक बीस प्रतिशत से कम हैं। शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा जा रहा है। ऑटो पार्ट्स बनाने की जालंधर में कुल 80 यूनिट हैं। ये यूनिट प्रतिवर्ष करीब 700 करोड़ का कारोबार करती हैं।

जालंधर ऑटो पार्ट्स मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि जालंधर की ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री को घरेलू और विदेशी खरीदारों से 30 करोड़ के नए ऑर्डर मिले हैं। एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन अजय सिक्का ने कहा कि इंडस्ट्री में उत्पादन शुरू कर फिलहाल घरेलू व विदेशी खरीदारों से मिले ऑर्डरों को पूरा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:पीपीई किट्स पर भ्रष्टाचार की धूल, महंगे दाम पर घटिया किट्स की खरीद का बड़ा खेल


यह भी पढ़ें: अमेरिका से अमृतसर आए 167 लोगों में अलकायदा का खतरनाक आतंकी भी, खुलासे से हड़कंप



यह भी पढ़ें: अमृतसर से अमेरिका तक लोगाें की जुबां पर होगा मोगा, साेनू सूद व विकास खन्‍ना ने बढा़ई शान

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.