Move to Jagran APP

पेट डॉग्स बायलॉज तोड़ने वालों के चालान करने के आदेश

कमिश्नर केके यादव ने पेट डॉग बायलॉज की वॉयलेशन पर सख्ती बरतते हुए चालान करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 03:02 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 03:02 PM (IST)
पेट डॉग्स बायलॉज तोड़ने वालों के चालान करने के आदेश
पेट डॉग्स बायलॉज तोड़ने वालों के चालान करने के आदेश

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कमिश्नर केके यादव ने पेट डॉग बायलॉज की वॉयलेशन पर सख्ती बरतते हुए चालान करने के आदेश जारी कर दिए हैं। कमिश्नर ने मेडिकल ऑफिसर ऑफ हेल्थ (एमओएच) डॉ. प्रदीप विशेषी को चालान शुरू करने के आदेश दिए। यह आदेश एनिमल बर्थ कंट्रोल (एबीसी डॉग्स) पर बुलाई गई ट्राइसिटी की मीटिंग में दिए। सिर्फ पेट डॉग्स ही नहीं स्ट्रे डॉग्स पर नियंत्रण के लिए भी पंचकूला और मोहाली से नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के लिए कहा। एबीसी पर ट्राइसिटी की यह पहली मीटिंग कमिश्नर केके यादव ने बुलाई थी। उसमें मोहाली की तरफ से ज्वाइंट कमिश्नर अवनीत कौर शामिल हुई। नगर निगम में मेयर और पार्षदों के कार्यकाल का अंतिम दिन होने के कारण पंचकूला की तरफ से पहली मीटिंग में कोई नहीं आया। इस मीटिंग में ट्राइसिटी को ध्यान में रखकर डॉग्स पर चर्चा हुई।

loksabha election banner

कमिश्नर केके यादव ने ट्राइसिटी में नियमित स्टरलाइजेशन किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने डॉग्स की समस्या से निपटने के लिए अलग से नोडल ऑफिसर नियुक्त करने का फैसला लिया। इसके लिए मोहाली और पंचकूला को चिट्ठी लिखी जाएगी। कमिश्नर ने पेट डॉग बायलॉज को भी सख्ती से लागू करने के आदेश दिए। वॉयलेशन पर चालान काटने को कहा। पिछली हाउस मीटिंग में ही पेट डॉग बायलॉज में बदलाव कर गंदगी फैलाने पर 5500 रुपये का जुर्माना निर्धारित किया गया है। पेट डॉग का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर भी 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। मीटिंग में एमसी ज्वाइंट कमिश्नर तेजदीप सिंह सैनी, पीपल फॉर एनिमल्स (पीएफए) से पायल सोढ़ी, सुप¨रटेंडेंट स्लॉटर हाउस एमसी डा. एमएस कांबोज सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जागरूकता के लिए प्लान होगा तैयार

कमिश्नर ने एबीसी प्रोग्राम पर जोर देने के आदेश अधिकारियों को दिए। उन्होंने जागरूकता के लिए कैंपेन चलाने के लिए कहा। साथ ही सिटीजंस की जिम्मेदारी तय करने और कैंपेन में शामिल करने की भी इच्छा जताई। एनएसएस, एनसीसी और स्कूल के अन्य क्लबों को भी इस अभियान से जोड़ने के लिए कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के साथ एबीसी प्रोग्राम और एंटी रेबीज वेक्सीनेशन कैंप को लेकर नियमित मीटिंग की जाए। उससे सोसायटी खुद इस समस्या से निपटने के लिए तैयार हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.