Move to Jagran APP

इस शहर के एनजीओ की पहल से कॉलेज होंगे प्लास्टिक मुक्त

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़:शहर के कॉलेज पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त हो। उनमें किसी प्रकार की प्लास्टिक बैग इस्तेमाल न हो।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 01:40 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 01:49 PM (IST)
इस शहर के एनजीओ की पहल से कॉलेज होंगे प्लास्टिक मुक्त
इस शहर के एनजीओ की पहल से कॉलेज होंगे प्लास्टिक मुक्त

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़:शहर के कॉलेज पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त हो। उनमें किसी प्रकार की प्लास्टिक बैग इस्तेमाल नहीं हो और न ही कॉलेज की कैंटीन का कूड़ा अस्त व्यस्त रहे। गीला कूड़ा अलग और सूखा कूड़ा अलग से व्यवस्थित होना अनिवार्य है। यह सारी जिम्मेवारी कॉलेजों में पढऩे वाले एनएसएस वालंटियर सुनिश्चित करेंगे। युवसत्ता एनजीओ की पहल के बाद शुक्त्रवार को पंचायत भवन सेक्टर-18 में सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर डिप्टी चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट टीसी नौटियाल मौजूद रहे। वहीं एनजीओ के संस्थापक प्रमोद शर्मा के साथ डीएवी कॉलेज सेक्टर-10, एसडी कॉलेज सेक्टर-32, पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-11,जीसीजी-42, गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज सेक्टर-50 और खालसा कॉलेज फॉर फार्मेसी के एनएसएस के वालंटियर मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस मौके पर बोलते हुए टीसी नौटियाल ने कहा कि आज के समय में चंडीगढ़ में तेजी से प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है। चिंता की बात यह है कि जो प्लास्टिक इस्तेमाल हो रहा है उसका दोबारा से कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है। जिसका नतीजा यह होगा कि वह धरती में जाएगा और उसे बंजर कर देगा। यह सबसे बड़ी परेशानी है। उन्होंने वालंटियर से कहा कि वह कॉलेज से शुरूआत करें उसके बाद धीरे-धीरे पूरे चंडीगढ़ में प्लास्टिक फ्री करने का अभियान बनाया जाएगा ताकि इस प्रदूषण से शहर को जल्द मुक्त किया जा सके। वहीं इस मौके पर युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा ने कहा कि प्लास्टिक फ्री शहर को बनाना लक्ष्य है। इसके लिए अभी शहर मात्र 6 कॉलेजों को चुना गया है जल्द ही इसे स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.