चंडीगढ़, [विशाल पाठक]।   स्वच्छता सर्वेक्षण में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की रैंकिंग बुरी तरह गिरी है। स्वच्छता में इस बार चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को 130वां रैंक मिला है। बीते चार वर्ष से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की स्वच्छता रैंकिंग लगातार गिर रही है। रेल मंत्रालय और क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की ओर से कराए गए रिपोर्ट के मुताबिक इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण में एनएसजी वर्ग में देशभर के कुल 611 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया था। इनमें 10 सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों का चयन किया गया है। इसमें चंडीगढ़ शामिल नहीं है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में इस बार जयपुर रेलवे स्टेशन को पहला, जोधपुर को दूसरा और दुर्गापुर स्टेशन को तीसरा रैंक हासिल हुआ।

यहां पिछड़ा चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन

रिपोर्ट के मुताबिक चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की स्वच्छता रैंकिंग गिरने का मुख्य कारण इस बार प्रोसेस इवेल्यूएशन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और सिटीजन फीडबैक रहा। इन सभी मानकों पर चंडीगढ़ स्टेशन खरा नहीं उतर सका। इसके चलते इस बार स्टेशन की रैं¨कग 55 से खिसकर सीधा 130वें रैंक पर पहुंच गई।

स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग के लिए रेल मंत्रालय ने तीन मापदण्ड तय किए थे। इनमें प्रोसेस इवेल्यूएशन, डायरेक्टर आब्जर्वेशन और सिटीजन फीडबैक तीन कैटेगिरी के मानकों पर देशभर के करीब 611 रेलवे स्टेशनों को परखा गया। इनमें प्रोसेस इवेल्यूएशन में रेलवे स्टेशन के पार्किंग एरिया, मेन एंट्री, मेन प्लेटफार्म और वे¨टग रूम की व्यवस्था को लेकर नंबर दिए गए। इसी तरह डायरेक्टर आब्जर्वेशन में रेलवे स्टेशन के टॉयलेट्स, ओपन एरिया, वेंडर एरिया, रेलवे ट्रैक, पानी की मशीनें, फुट ओवर ब्रिज और ओपन सि¨टग एरिया में स्वच्छता व्यवस्था को लेकर नंबर दिए गए। स्वच्छता रैंकिंग में सिटीजन फीडबैक भी लिया गया।

एक हजार में से 806.30 अंक मिले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को

स्वच्छता रैंकिंग में एक हजार में से 806.30 अंक मिले हैं। इसमें प्रोसेस इवेल्यूएशन में 259 अंक, डायरेक्टर आब्वजर्वेशन में 221.27 और सिटीजन फीडबैक में 326.03 अंक शामिल हैं।

बीते चार साल की स्वच्छता रैंकिंग वर्ष रैंकिंग 2016 32वां 2017 48वां 2018 55वां 2019 130वां चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की रैंकिंग अचानक इतने नीचे गिरना चिंता का विषय है। अगर परसेंटेज की बात की जाए तो पहले से चंडीगढ़ ने इम्प्रूव किया है, लेकिन रैंकिंग के मामले में चंडीगढ़ इस बार भी पिछड़ा है। हमारा अनुमान था कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की रैंकिंग 20 से 25 के अंदर होगी, लेकिन जो रिपोर्ट आई है, वह निराशाजनक है।

 -दिनेश चंद शर्मा, डीआरएम, अंबाला मंडल

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!