जागरण संवाददाता, जीरकपुर (मोहाली)। जीरकपुर नगर परिषद ने अवैध पानी के कनेक्शनों को काटने की तैयारी कर ली है। जानकारी के मुताबिक जीरकपुर में इस समय 90 हजार से ज्यादा पानी के कनेक्शन है लेकिन परिषद के पास सिर्फ 25 हजार के करीब कनेक्शनों की ही जानकारी है। लोगों की ओर से बिना मीटर और कनेक्शन से पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे परिषद के रेवन्यू को तो नुकसान हो ही रहा है साथ ही पानी भी बर्वाद हो रहा है।

परिषद के अधिकारियों का कहना है कि घरों के अलावा कई होटलों व रेस्तरां मालिकों की ओर से भी पानी के कनेक्शन नहीं लिए गए है। अब सभी की जानकारी एकत्रित करने के लिए टीमों का गठन किया जा रहा है जोकि शहर में अवैध पानी के कनेक्शनों को लेकर डाटा तैयार करेगी। जिसके बाद परिषद की ओर से कार्यवाही की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

आगामी मार्च तक डाटा तैयार करने के काम को पूरा कर लिया जाएगा। परिषद के कार्यकारी अधिकारी गिरीश वर्मा ने कहा कि अवैध पानी के कनेक्शनों को लेकर कार्यवाही करने की तैयारी की गई। उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिए कि वे वैध कनेक्शन ले। ध्यान रहे कि जीरकपुर में कई हाउसिंग सोसाइटियां ऐसी है जिन्होंने प्रशासन से बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं लेने के लिए आवेदन तक नहीं किया है। बीते साल प्रशासन की ओर से जीरकपुर में अवैध कॉलोनियों के साथ साथ अवैध कनेक्शनों की जानकारी लेने के लिए एक टीम का गठन किया था। जिस को शहर की अवैध कॉलोनियों की रिपोर्ट तैयार करने को कहा था।

रिपोर्ट में पचास से ज्यादा कॉलोनियां अवैध मिली थी। जिसके बाद इन पर कार्यवाही की सिफारिश की गई थी। लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से किसी तरह की कार्रवाई शुरू नहीं की गई है। लेकिन आने वाने दिनों में परिषद अधिकारी कार्रवाई करने की बात कह रहे है।

यह भी पढ़ें-Punjab Travel Alert: पंजाब में घने कोहरे के चलते 5 घंटे देरी से चल रही ट्रेनें, लुधियाना स्टेशन पर यात्री रहे परेशान

Edited By: Vipin Kumar