चंडीगढ़, जेएनएन। इन दिनों कैशबैक का ऑफर बहुत सी कंपनियां दे रही हैं। यूपीआइ पेमेंट (UPI Payment) पर भी कैशबैक (Cashback) और आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (Chandigarh Housing Board) भी करोड़ों रुपये की पेमेंट निकालने के लिए इस माध्यम का सहारा ले रहा है। लोगों को ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करने के लिए प्रोत्साहित करने का यह अनोखा जरिया बन रहा है।

सीएचबी पूरा महीना ऑनलाइन पेमेंट करने पर आखिर में दस लकी ड्रा निकालता है। यह ड्रा सभी ट्रांजेक्शन में से होता है। ड्रा में जिसका नाम निकलता है उन्हें एक हजार रुपये का कैश प्राइज दिया जाता है। हर महीने इस तरह से ड्रा के जरियो दस हजार रुपये वितरित किए जा रहे हैं। यह दस हजार रुपये खर्च कर बोर्ड करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट कर रहा है। हर महीने सैकड़ों ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिये बोर्ड के पास लीज रेंट जमा हो रहा है।

बुधवार को बोर्ड ने यह ड्रा निकाला। इसमें एक अलॉटी ने महज 147 रुपये की पेमेंट की थी। छह विजेता मलोया, दो धनास, एक सेक्टर-44डी और एक सेक्टर-63 से है। यह प्राइज मनी इन सभी अलॉटी के बैंक खाते में जमा होगी।

सीएचबी चेयरमैन कम एडवाइजर मनोज कुमार परिदा ने लोगों के उत्साह को देखते हुए वर्ष 2021 में पूरे साल कैश प्राइज ड्रा करने के आदेश दिए हैं। मई महीने के दौरान ऑनलाइन पेमेंट के जरिये बोर्ड ने 995 ट्रांजेक्शन से 1.52 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जुटाया। इसमें सबसे अधिक पेमेंट सेक्टर-63 के मकान के लिए 61 हजार रुपये की गई। सीएचबी के धनास, मलोया, सेक्टर-26, पल्सौरा, मनीमाजरा सहित अन्य एरिया में 18 हजार से अधिक मकान हैं। इनमें अधिकतर मकान लीज पर हैं। जिनकी लीज मनी हर महीने जमा करानी होती है। छोटे मकानों की लीज मनी 800 रुपये महीने के करीब है। इसे जमा कराने के लिए संपर्क सेंटर और बोर्ड कार्यालय में भीड़ रहती थी। इसे कम करने के लिए ही बोर्ड ने ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम शुरू किया है।

 

Edited By: Ankesh Thakur