जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी ने राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (Rashtriya Indian Military College) की परीक्षा पास की है। गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-35 के स्टूडेंट कृष्णा शर्मा ने यह उपलब्धि हासिल कर स्कूल और शहर का नाम रोशन किया। कृष्णा शर्मा से पहले इसी स्कूल के दो और स्टूडेंट यह परीक्षा पास कर चुके हैं। कृष्णा शर्मी स्कूल के तीसरे स्टूडेंट बने हैं जिन्होंने इस उच्च स्तर की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष होने वाले राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज की परीक्षा में देश से सिर्फ 25 विद्यार्थियों का चयन होता है। जिसमें इस बार भी लगातार तीसरे वर्ष सरकारी मॉडल स्कूल सेक्टर 35 चंडीगढ़ के आठवीं कक्षा के विद्यार्थी कृष्णा शर्मा ने पंजाब राज्य से चयनित होकर अपने माता पिता सहित शहर और स्कूल का भी नाम रोशन किया।

स्कूल अध्यापक समीर शर्मा के निर्देशन में आठवीं कक्षा के छात्र कृष्णा शर्मा ने राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए। इससे पूर्व भी इसी स्कूल के दो विद्यार्थियों ने यह परीक्षा उतीर्ण की है। इस उपलब्धि पर स्कूल के प्रिंसिपल देवेंद्र गुसाईं ने स्कूल के शिक्षक समीर शर्मा और कृष्णा शर्मा को बधाई और शुभकामनाएं दी।

वहीं स्कूल के शिक्षक समीर शर्मा ने बताया कि उन्होंने इस बात का संकल्प लिया हुआ है कि वह चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों से प्रतिवर्ष कई विद्यार्थियों को इस उच्च स्तरीय परीक्षा में सफलता हासिल करने में मदद करेंगे। इसी उद्देश्य से उन्होंने अपने मार्गदर्शन में कईं सरकारी मॉडल स्कूलों के छात्रों को सफलता दिलवाई है, जिनमें उनके अपने स्कूल राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-35डी से कृष्णा शर्मा, सरकारी मॉडल स्कूल सेक्टर-19 चंडीगढ़ से सुमित सहित सरकारी मिडिल स्कूल सेक्टर-45 के विद्यार्थी शौर्यवीर भी इसी परीक्षा को पास करने में कामयाब हुए हैं।

कितनी मिलती है स्कॉलरशिप

आरआइएमसी में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को उनकी मेरिट के आधार पर संबंधित राज्य सरकारें स्कॉलरशिप देती हैं। स्कॉलरशिप की राशि सालाना 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक होती है।

कैसा होगा परीक्षा पैटर्न

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज क्लास 8 एडमिशन के लिए दो स्टेज की परीक्षा पास करनी होगी। पहले लिखित परीक्षा, जो इस साल 05 जून को होगी। इसमें सफल होने वाले स्टूडेंट्स को वायवा (Viva-Voce) के लिए बुलाया जाएगा। कुल 450 अंकों की परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा 400 अंकों की और वायवा 50 अंकों का।

इन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

इंग्लिश - 125 अंकों की परीक्षा होगी। इसके लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

मैथ्स - 200 अंकों का पेपर होगा। इसके लिए 1.30 घंटे मिलेंगे।

जेनरल नॉलेज  - 75 अंकों की परीक्षा के लिए एक घंटा दिया जाएगा।

Edited By: Ankesh Thakur