Move to Jagran APP

Chandigarh Weather: मौसम रहेगा मेहरबान, आज और कल बूंदाबांदी से मिलेगी राहत, जानें ताजा अपडेट

Chandigarh Weather Update इस साल मई में पांचवीं बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है जिसका असर चंडीगढ़ के अलावा पंजाब और हरियाणा में होगा। चंडीगढ़ मौसम विभाग केंद्र के अनुसार शनिवार और रविवार को एक बार फिर मौसम करवट लेगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 07:59 AM (IST)
Chandigarh Weather: मौसम रहेगा मेहरबान, आज और कल बूंदाबांदी से मिलेगी राहत, जानें ताजा अपडेट
मौसम विभाग ने दो दिन शहर में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Weather News: इस साल मई में पांचवीं बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, जिसका असर चंडीगढ़ के अलावा पंजाब और हरियाणा में होगा। चंडीगढ़ मौसम विभाग केंद्र के अनुसार शनिवार और रविवार को एक बार फिर मौसम करवट लेगा। 24 घंटे के अंदर शहर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। विभाग की माने तो एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर वेस्टर्न हिमालय रेंज से लेकर नार्थ इंडिया तक रहेगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 38.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रिकार्ड किया गया।

loksabha election banner

मार्च से प्री-मानसून सीजन की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में मार्च और अप्रैल में बारिश न होने से इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। इस साल प्री-मानसून सीजन में सामान्य से 64.4 एमएम कम बारिश हुई है। वहीं जो भी बारिश अभी तक हुई है, वह केवल मई में ही हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार मई में अभी तक 27.9 एमएम बारिश हो चुकी है।

जून में फिर चढ़ेगा पारा

मई के आखिरी दो हफ्तों में गर्मी से राहत मिली है। वहीं जून की शुरुआत में फिर से गर्मी बढ़ेगी। हालांकि यह अनुमान जताया जा रहा है कि जून के आखिरी में मानसून दस्तक दे सकता है। लेकिन जून की शुरुआत से ही पारा बढ़ने लगेगा और लोगों को गर्मी के तेवर झेलने पड़ेंगे। 

जारी रहेगा तेज हवाओं के चलने का दौर

विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तेज हवाएं चलती रहेगी। वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने की वजह से पहाड़ों पर तो बारिश होगी लेकिन मैदानी इलाकों में हवाएं चलेगी। हवाओं की रफ्तार 30 किमी प्रति घंंटे की रह सकती है।

यह रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

शनिवार को बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। हालांकि इसका तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है। रविवार को बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है। सोमवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.