जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के शहरों में गर्मी एक बार फिर बढ़ने लगी है। चंडीगढ़ में तो तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री तक पहुंचने लगा है। शनिवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं आज भी पारा 40 डिग्री तक जाने के आसार हैं और दोपहर में गर्मी लोगों को बेहाल करेगी।

सुबह से ही आसमान साफ बना हुआ है और तेज धूप निकल आई है। इससे सुबह 9 बजे पारा 34 डिग्री पहुंच चुका है। दोपहर में आसमान से आग बरसेगी। क्योंकि आज भी तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की पूरी संभावना है।

हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 26 से 28 जून तक शहर में बादल छा सकते हैं, लेकिन तापमान में खास असर नहीं पड़ेगा। उसके बाद फिर 29 और 30 जून को बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 30 जून तक चंडीगढ़ में प्री मानसून की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। वहीं जुलाई के शुरुआती दिनों में मानसून शहर में दस्तक दे सकता है। 

विभाग का कहना है कि अगर पश्चिमी विक्षोभ मजबूत रहा तो मानसून अपने तय समय पर चंडीगढ़ में दस्तक दे देगा। हिमालयन रेंज में हवाओं का मजबूत टर्फ बना हुआ है जो मानसून के लिए जरुरी है। अगर यह टर्फ अगले पांच दिनों तक ऐसे ही बना रहा तो 30 जून को अच्छी बारिश हो सकती है।

मौसम में बदलाव हो सकता है मानसून की दस्तक का इशारा

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि मौसम में हो रहा बदलाव मानूसन के आने से पहले का इशारा हो सकता है।ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि मानसून असम से आगे बढ़ च़ुका है। 28 जून को मानसून के दिल्ली एनसीआर में दस्तक देने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ भी हिमालयन रेंज में एक्टिव हो गया है। यह सभी समीकरण मानसून की दस्तक की तरफ इशारा कर रहे हैं।

Edited By: Ankesh Thakur