Move to Jagran APP

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की तरह कमजोर साबित हो रहे मौसम विभाग के दावे, चंडीगढ़ में 40 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें ताजा अपडेट

इन दिनो पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासी बेहाल हैं। आलम यह है कि आज दोपहर 2.30 बजे तापमान 40 डिग्री के ऊपर जा चुका है। गर्मी की वजह से अस्पतालों में मरीज बढ़ने लगे हैं। लू की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 02:53 PM (IST)
वेस्टर्न डिस्टरबेंस की तरह कमजोर साबित हो रहे मौसम विभाग के दावे, चंडीगढ़ में 40 डिग्री पहुंचा तापमान, जानें ताजा अपडेट
आने वाले दिनों में भी मौसम के तल्ख तेवर लोगों को सहने पड़ेंगे।

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। इन दिनो पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासी बेहाल हैं। आलम यह है कि आज दोपहर 2.30 बजे तापमान 40 डिग्री के ऊपर जा चुका है। हालांकि मौसम विभाग पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर लगातार बारिश के दावे कर रहा है, लेकिन विभाग के दावे भी पश्चिमी विक्षोभ की तरफ कमजोर साबित हो रहे हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग केंद्र चंडीगढ़ के ने 16 और 17 मई को शहर में बारिश होने का दावा किया था, लेकिन विभाग का यह दावा गलत साबित हुआ। क्योंकि शहर में कुछ एक जगह बूंदाबांदी हुई। ऐसे में विभाग ने एक बार फिर से 24 मई को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अब देखना यह होगा कि विभाग का दावा कितना सही साबित होता है। मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा में बारिश की संभावना बन रही है।

बता दें कि इस महीने दो से तीन बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ, लेकिन मैदानी इलाकों में इसका असर कम रहा। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में खूब बारिश हो रही है। चंडीगढ़ के पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बीते दिनों बारिश के साथ बर्फबारी भी हुई है। ऐसे में लोग इस सुहावने मौसम का मजा लेने के लिए हिमाचल की ठंडी वादियों का रुख कर रहे हैं।

गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़वा दिए हैं। दोपहर में शहर की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही न के बराबर हो जाती है तो वहीं, बाजार और पर्यटन स्थल सुनसान हो जाते हैं। दिन के समय गर्मी हवा (लू) चल रही है। बुधवार को चंडीगढ़ में तापमान 40.3 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं, आज भी पारा इससे ऊपर जाने का अनुमान है। वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम के तल्ख तेवर लोगों को सहने पड़ेंगे।

गर्मी से बचने के लिए जारी की हेल्थ एडवाइजरी

  • दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर न निकलें।
  • शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या फिर 104 डिग्री फेरानाइट तक पहुंच जाए, तो वह तत्काल डाक्टर से संपर्क करें।
  • हल्के रंग और ढीले कपड़े पहने,खादी के कपड़े पहनें।
  • सफर करते समय पानी की बोतल साथ रखें।
  • समय-समय पर ओआरएस का घोल और नींबू पानी का सेवन करें।
  • शराब, चाय, काफी और कार्बोनेटेड साफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें।
  • दोपहर के समय घर से बाहर निकलने पर छाता लेकर जाएं।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

गर्मी से स्वास्थ्य खराब होने के लक्षण

उलटी आना, कमजोरी महसूस होना, सिरदर्द होना, मांसपेशियों में सूजन और अकड़न, पसीना आना, सुस्ती और थकावट आना, नाक बहना आदि लक्षण हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.