चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। गर्मी से जूझ रहे शहरवासियों को आज राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज शहर में बारिश होने के आसार बने हुए हैं। सुबह से ही आसमान में काले बादलों छाए हुए हैं। वहीं हवाओं के चलने से उमस से भी राहत मिली है। मौसम विभाग की मानें तो दोपहर के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है और बारिश का दौर शुरू हो सकता है। हालांकि अगर जुलाई की बात करें तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी विफल ही साबित हुई है। खबर लिखे जाने तक शहर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है और आसमान में काले बादल छाए हुए है।

मौसम विभाग के अनुसार शहर में अभी मानसून सक्रिय है लेकिन आधा जुलाई बीत जाने के बाद भी शहरवासी मानूसनी बारिश को तरस रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से आगामी तीन दिनों तक शहर में बारिश आसार जताए गए हैं। एक जुलाई को गर्मी का आठ साल पुराना रिकार्ड टूटा था। उसके अलावा अभी तक केवल दो दिन ही शहर में बारिश हुई थी। हालांकि सुबह और शाम के समय बादल तो छा रहे हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है। बारिश न होने से जहां एक ओर गर्मी से लोग बेहाल है, वहीं दूसरी ओर उमस ने भी लोगों को परेशान किया हुआ है।

अभी तक 50 एमएम से कम हुई बारिश, साल 2019 में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी दर्ज

माैसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 वर्षो में जुलाई में सबसे ज्यादा बारिश 2019 में दर्ज की गई थी। इस साल पूरे महीने में 323.5 एमएम बारिश हुई थी। वहीं अगर बात इस वर्ष जुलाई की करें तो अभी तक शहर में 50 एमएम से भी कम बारिश हुई है। 12 और 13 जुलाई को शहर में 21.5 एमएम बारिश रिकार्ड की गई।साल 2018 में 319.2 एमएम और साल 2020 में 302 एमएम बारिश हुई थी।

Edited By: Vikas_Kumar