Move to Jagran APP

चंडीगढ़ की सड़कों पर चलें संभलकर, ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की स्पेशल ड्राइव, एक हफ्ते में काटे इतने चालान

चंडीगढ़ की सड़क पर ओवरस्पीड व खतरनाक ड्राइविंग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह होने के बावजूद वाहन चालक मनमानी से बाज नहीं आ रही हैं। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 11:42 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 11:42 AM (IST)
चंडीगढ़ की सड़कों पर चलें संभलकर, ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की स्पेशल ड्राइव, एक हफ्ते में काटे इतने चालान
चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस (Chandigarh Traffic Police) यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों को सबक सिखाने के लिए जानी जाती है। यही कारण है कि शहर में ट्रैफिक रूल्स का वाहन चालक भी सख्ती से पालन करते हैं। शहर में दोपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट के नहीं दिखाई देते जबकि चंडीगढ़ से बाहर निकलने पर हेलमेट उतार देते हैं। ऐसे में चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने एक बार फिर ट्रैफिक नियमों अनदेखी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

चंडीगढ़ की सड़क पर ओवरस्पीड व खतरनाक ड्राइविंग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह होने के बावजूद वाहन चालक मनमानी से बाज नहीं आ रही हैं। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है। ट्रैफिक पुलिस विभाग की तरफ से शहर में यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ विशेष ड्राइव चलाई गई। इसके तहत अलग-अलग जगह पर ट्रैफिक कर्मियों को तैनात किया गया है। बीते एक सप्ताह में ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले 148 वाहन चालकों के चालान काटे हैं।

पुलिस के सहयोग से चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 17 जनवरी से 25 जनवरी तक स्पेशल ड्राइव चलाई थी। इस स्पेशल ड्राइव में 148 चालान काटे गए हैं। वहीं, एसएसपी ट्रैफिक ने कहा है कि ट्रैफिक पुलिस का यह अभियान आगे भी जारी रहेगै।

सबसे ज्यादा सड़क हादसों की वजह ओवरस्पीड और रैश ड्राइविंग

सिटी ब्यूटीफुल में वाहन चालक की यातायात नियमों की अनदेखी ही सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह बनती है। आंकड़ों के अनुसार 92 फीसद सड़क हादसों की वजह ओवरस्पीड ड्राइविंग हैं। इसके अलावा नशा, रेड लाइट जंप, कोहरे में गलत ड्राइविंग और पार्किंग भी हादसों की मुख्य वजह बन रही है। आंकड़ों के आधार पर नियम और कायदे में चलने वाले ही फायदे में रहेंगे। इससे 95 फीसद हादसों में कमी आने का अनुमान लगाया जा सकता है। वहीं, नियमों की अनदेखी करने वालों पर ट्रैफिक पुलिस ने मैनुअल के साथ सीसीटीवी कैमरे से चालान करने के साथ जागरुकता अभियान भी चलाती है। इसमें एसआइ भूपेंदर सिंह गाना गाकर लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करने की वजह से काफी चर्चाओं में रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.