Move to Jagran APP

Chandigarh Curfew Relief: पाबंदियां हटते ही सुबह चंडीगढ़ के बाजार गुलजार, दुकानदारों को ग्राहकों का इंतजार

Chandigarh Corona Curfew Relief पाबंदियां हटते ही मंगलवार को चंडीगढ़ के बाजार गुलजार हो गए। लगभग तीन सप्ताह बाद मार्केट खुलने पर पहले दिन दुकानदार साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन में लगे रहे। प्रशासन ने सेनिटाइजेशन करना अनिवार्य किया हुआ है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 11:38 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 11:38 AM (IST)
Chandigarh Curfew Relief: पाबंदियां हटते ही सुबह चंडीगढ़ के बाजार गुलजार, दुकानदारों को ग्राहकों का इंतजार
पाबंदिया हटने के बाद मंगलवार को चंडीगढ़ में दुकानें खुल गईं। जागरण

चंडीगढ़, जेएनएन। यूटी प्रशासन ने कोरोना के मामले कम होने पर पाबंदियों को कम करने का  निर्णय लिया है। पाबंदियां हटते ही मंगलवार को चंडीगढ़ के बाजार गुलजार हो गए। लगभग तीन सप्ताह बाद मार्केट खुलने पर पहले दिन दुकानदार साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन में लगे रहे। प्रशासन ने सेनिटाइजेशन करना अनिवार्य किया हुआ है। हालांकि पहले दिन ग्राहक मार्केट में कुछ कम ही नजर आया। दुकानदार सेनिटाइजेशन के बाद ग्राहक का इंतजार करते नजर आए। हालांकि उन्हें इस बात का संतोष है कि कम से कम दुकान खोलने की मंजूरी मिली। अब धीरे-धीरे ग्राहक आना भी शुरू हो जाएंगे।

loksabha election banner

कर्फ्यू में नहीं मिलेगी राहत

दिन में भले ही राहत मिल गई है। लेकिन नाइट और वीकेंड कफ्र्यू पहले की तरह ही अभी जारी रहेगा। नाइट कफ् र्यू रोजाना शाम छह से सुबह पांच बजे तक रहेगा। इसी तरह से वीकेंड कफ्र्यू शुक्रवार 28 मई शाम छह से 31 मई सोमवार सुबह पांच बजे तक रहेगा। वीकेंड कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़ी शॉप ही खुल सकेंगी।

आवश्यक वस्तुओं की दुकान पांच तो गैर जरूरी तीन बजे तक खुलेंगी 

सभी तरह की दुकान सुबह नौ से तीन बजे तक खुल सकेंगी। हालांकि जरूरी सामान की दुकान शाम पांच बजे तक खुल सकती हैं। दुकान में एंट्री करने वाले प्रत्येक कस्टमर और उन्हें अटेंड करने वाला व्यक्ति का मास्क पहनना अनिवार्य है। मार्केट एसोसिएशन को यह सुनिश्चित करना होगा कि शॉप फ्लोर और मार्केट एंट्री प्वाइंट पर मास्क उपलब्ध रहें। दुकान के अंदर और मार्केट प्लेस ओपन एरिया में भीड़ न हो यह भी सुनिश्चित करना होगा। हालांकि पहले दिन ग्राहक कम ही रहे।

संपर्क सेंटर खुलेंगे

संपर्क सेंटर खोलने की मंजूरी मिल गई है। यह सुबह नौ से पांच बजे तक खुलेंगे। हालांकि कोविड प्रोटोकॉल जिसमें मास्क और उचित दूरी का सख्ती से पालन जरूरी होगा। प्राइवेट सेक्टर इंप्लाइज को वर्क फ्रॉम होम ही करने के निर्देश हैं। हालांकि जरूरत पड़ने पर प्राइवेट ऑफिस खोला जाता है तो कार्रवाई नहीं होगी। ओलंपिक और नेशनल गेम्स की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के लिए स्पोट् र्स सेंटर खुलेंगे। बाकी को अभी सुविधा नहीं मिलेगी।

ये अभी बंद ही रहेंगे

सभी शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, थियेटर, म्यूजियम, जिम, लाइब्रेरी, स्पा, सैलून, सुखना लेक और रॉक गार्डन अभी बंद ही रहेंगे।

रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की मंजूरी नहीं रहेगी। पहले की तरह होम डिलीवरी और टेक-अवे सर्विस देते रहेंगे। होम डिलिवरी को एक घंटा बढ़ाकर 10 बजे तक और टेक-अवे पांच बजे तक रहेगा।

रेंट, बिल माफ करने पर अलग से मीटिंग

सरकारी और अलॉटेड दुकानों का किराए में छूट देने की ट्रेडर्स और इंडस्ट्री की मांग पर अलग से मीटिंग कर इन्हें एग्जामिन का निर्णय लिया गया है। प्रशासक ने आदेश दिए कि इसको अलग से देखा जाएगा। जिसमें इलेक्ट्रिसिटी बिल, वॉटर चार्जेस और प्रॉपर्टी टैक्स इत्यादि में राहत देने जैसी मांगों पर भी चर्चा होगी। ट्रेड् र्स प्रशासन से पाबंदियों की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए राहत की मांग कर रहे हैं।

अनाथ बच्चों को निःशुल्क वेलफेयर होम में सुविधा

जो बच्चे अपनों को खोने के बाद अनाथ हो चुके हैं और उन्हें संभालने वाले अब कोई नहीं हैं। यह बच्चे गवर्नमेंट वेलफेयर होम में रखे जाएंगे। इनका पूरा खर्च यूटी प्रशासन वहन करेगा। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट को यह आदेश दिए हैं। जिससे ऐसे बच्चों को तुरंत सहायता मिल सके। कोरोना से रोजाना हो रही मौत पर प्रशासक ने गंभीर चिंता व्यक्त की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.