Move to Jagran APP

Photos: बदला-बदला सा नजर आ रहा चंडीगढ़ का सेक्टर-22, मार्केट में खास इंतजाम, सेल्फी प्वाइंट के साथ मिलेगा इनाम

Chandigarh Sector-22 सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ को साफ सुथरे शहर के तौर पर जाना जाता है। इसका सबसे बड़ा श्रेय शहर के लोगों को ही जाता है। क्योंकि शहर के लोग साफ सफाई को लेकर काफी सजग हैं ।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 01:38 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 01:38 PM (IST)
Photos: बदला-बदला सा नजर आ रहा चंडीगढ़ का सेक्टर-22, मार्केट में खास इंतजाम, सेल्फी प्वाइंट के साथ मिलेगा इनाम
चंडीगढ़ की सेक्टर-22 की मार्केट शहर की बड़ी शापिंग मार्केट है।

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। Chandigarh Sector-22: सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ को साफ सुथरे शहर के तौर पर जाना जाता है। इसका सबसे बड़ा श्रेय शहर के लोगों को ही जाता है। क्योंकि शहर के लोग साफ सफाई को लेकर काफी सजग हैं। 

loksabha election banner

दिवाली का त्योहार बिल्कुल नजदीक है। ऐसे में शहर के लोगों को इस दिवाली शहर को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए चंडीगढ़ के सेक्टर-22 की मार्केट एसोसिएशन ने खास प्रयास किए हैं। बता दें कि चंडीगढ़ का सेक्टर-22 शहर की ऐसी जगह है जहां हर वर्ग के लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं। सेक्टर-22 में खरीदारी के लिए शहर के लोग ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के लोग भी खास तौर से आते हैं। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के लोगों के लिए सेक्टर-22 की मार्केट पसंदीदा मार्केट है। 

कोरोना की वजह से दो साल बाद दिवाली का जश्न

कोरोना महामारी की वजह से त्योहार मनाने पर भी रोक लग गई थी। अब दो साल बाद लोगों को दिवाली का त्योहार खुलकर मनाने की आजादी मिली है। ऐसे में लोग इस मौके को भूनाने में लगे हैं।

लोग खरीदारी के लिए शहर के बाजारों में पहुंच रहे है। बाजार भी लोगों से गुलजार हैं। ऐसे में सेक्टर-22 मार्केट एसोसिएशन की तरफ से ग्राहकों के लिए कई सुविधाएं दी जा रही हैं। 

मार्केट में बनाया सेल्फी प्वाइंट और झूले भी लगे

मार्केट एसोसिएशन सेक्टर-22 किरन थिएटर ब्लॉक ने मार्केट को खास तौर से सजाया है। मार्केट एसोसिएशन की तरफ से मार्केट में खास सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। वहीं ग्राहकों के लिए खास फूलों से सजे झूले भी लगाए गए हैं। मार्केट एसोसिएशन सेक्टर-22 किरन थिएटर ब्लॉक के प्रधान परवीन दुग्गल ने बताया कि उनके ब्लॉक में करीब 40 दुकानें हैं। ब्लॉक के सभी दुकानदारों ने अपने ब्लॉक को सजाने के लिए खास सहयोग किया है। 

सफाई को लेकर जागरूक करने के लिए लगाए बोर्ड

परवीन दुग्गल ने बताया कि मार्केट में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए संदेश देते बोर्ड लगाए गए हैं। मार्केट में लगाए गए बोर्डों में क्लीन चंडीगढ़, हम सब मिलकर चंडीगढ़ को स्वच्छ बनाएं, प्लास्टिक फ्री सिटी, धरती पानी हवा रखो साफ वरना आने वाली पीढ़ी नहीं करेगी माफ, पर्यावरण बचाओ पेड़ लगाओ जैसे कई संदेश लिखे गए हैं। इसके अलावा मार्केट परिसर में लगे पड़ों को भी खास तौर पर सजाया गया है। पेड़ों पर पक्षियों के घोसले और लाइटिंग की गई है। किरन थिएटर ब्लॉक में एसोसिएशन की तरफ से गमले लगाए गए हैं। इन गमलों में विभिन्न प्रजातियों के पौधों को लगया गया है, जिससे लोग पौधों के प्रति जागरूक हो सकें। परवीन दुग्गल सुबह 5 बजे उठकर इन गमलों को पानी देते हैं। 

ग्राहकों दिए जा रहे इनाम

मार्केट एसोसिएशन के प्रधान परवीन दुग्गल ने बताया कि उनकी एसोसिएशन की तरफ से खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों को लक्की ड्रा के जरिए इनाम भी दिए जा रहे हैं। खरीदारी के लिए घर से कपड़े का थैला लेकर आने वाले ग्राहकों को यह इनाम दिया जाता है। रोजाना लक्की ड्रा के जरिए तीन लोगों के नाम चयनित किए जाते हैं। जिसमें पहला इनाम 1500 रुपये, दूसरा 1000 और तीसरा इनाम 500 रुपये का है। इनाम की यह सुविधा इसलिए शुरू की गई है ताकि लोग प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल न करें और घर से ही कपड़ों से बने थैले लाकर शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने में सहयोग करें।

मार्केट एसोसिएशन के प्रयास की हो रही तारीफ

मार्केट एसोसिशएन सेक्टर- 22 किरन थिएटर ब्लॉक के इस प्रयास की शहर के लोग सराहना कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग तारीफ कर रहे हैं। शहर के एक नामी वाट्सएप ग्रुप चंडीगढ़ियन पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और कहा जा रहा है कि ऐसे प्रयास शहर की भलाई और स्वच्छता के लिए कारगर साबित होंगे। लोग भी सफाई को लेकर जागरूक होंगे।  

शहर को साफ रखना हर शहरवासी का फर्ज

इस पहल के लिए मार्केट एसोसिशन के प्रधान परवीन दुग्गल ने कहा कि नगर निगम मेयर सरबजीत कौर और कमिश्नर आनिंदिता मित्रा शहर की सफाई को लेकर प्रयासरत हैं। इसलिए हमारा भी फर्ज बनता है कि हम शहर को साफ सुधरा और हरा-भरा रखने में कोई कसर न छोड़ें। यह शहर के हर नागरिक का फर्ज बनता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.