Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में पदोन्नति के मामले में कुछ शिक्षकों को मिले पत्र, PUTA का वीसी पर मनमर्जी का आरोप

Punjab University Teachers Promotion पंजाब यूनिवर्सिटी में टीचर्स की प्रमोशन का मुद्दा लगातार विवादों में हैं। अब कुछ शिक्षकों को चयन और स्क्रीनिंग के लिए पत्र पहुंचे हैं। PUTA का आरोप है कि इसे लेकर वीसी उसे अंधेरे में रख रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 03:26 PM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 03:26 PM (IST)
चंडीगढ़ में पदोन्नति के मामले में कुछ शिक्षकों को मिले पत्र, PUTA का वीसी पर मनमर्जी का आरोप
चंडीगढ़ में पीयू वीसी डा. राजकुमार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुटा सदस्य। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवर्सिटी में चल रहे विरोध प्रदर्शन का दौर अभी तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। करियर एडवांसमेंट स्कीम (कैस) को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (PUTA) पिछले 24 दिनों से लगातार धरना दे रही है। इसी कड़ी में जिन शिक्षकों की प्रमोशन होनी है, उनमें से कुछ शिक्षकों को पत्र प्राप्त हुआ है कि उनकी बैठक 19 और 20 दिसंबर को आयोजित होनी है। इस पर पुटा ने अपना विरोध दर्ज करवाया है। कैंपस में इस 80 शिक्षक ऐसे हैं जिनके पदोन्नति होनी है। वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने नवंबर में 65 के करीब शिक्षकों की सूची सर्वाजनिक कर बैठक के लिए हामी भर दी थी। शनिवार को कुछ शिक्षकों को पत्र भेजने के बाद पुटा सदस्य बौखला गए हैं। इसके बाद पुटा ने एक नोटिफिकेशन भेज इस बात पर कड़ी आपत्ति जताई है।

loksabha election banner

शिक्षकों के चयन और स्क्रीनिंग पर जारी हुआ पत्र

शिक्षकों को जो पत्र मिला है, वह उनकी स्क्रीनिंग/चयन समितियों की बैठकों के लिए हैं। ये बैठकें केवल दो दिनों के लिए निर्धारित की गई हैं। ऐसे में सवाल यह खड़ा हो रहा है कि जहां एक ओर 80 शिक्षकों की पदाेन्नित रूकी हुई है, वहीं कुछेक शिक्षकों को पत्र जारी कर कहीं अपने पसंदीदा शिक्षकों को तो फायदा नहीं दिया जा रहा। ऐसे कई सवाल अब खड़े होने शुरू हो गए हैं।

टोकन मीटिंग्स पर उठे सवाल

पुटा ने स्क्रीनिंग/चयन समितियों के लिए इस तरह की टोकन मीटिंग्स की भी निंदा की। पुटा ने कैस मामले में हो रही देरी के मामले में वीसी को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि जो संस्था कैंपस में शिक्षकों का नेतृत्व कर रही है, वीसी उनके साथ ही ऐसा व्यवहार कर रहे है तो फिर शिक्षकों के साथ किस तरह का व्यवहार करेंगे।

सभी शिक्षकों का हो प्रमोशन

पुटा ने विरोध स्वरूप कहा कि प्रमोशन सभी शिक्षकों का हक है। ऐसे में कुछेक शिक्षकों काे फायदा पहुंचाना गलत है। पुटा सदस्यों ने कहा कि वीसी सभी 80 शिक्षकों की प्रमोशन के लिए जल्द से जल्द तारीख की घोषणा करें। इसके साथ ही उन्होंने 7वें वेतन आयोग को भी जल्द लागू करने की मांग की है।

PUTA को नहीं दी पत्र की जानकारी

पुटा सचिव अमरजीत सिंह ने बताया कि स्क्रीनिंग समितियों के लिए कुछ टीचर्स को लेटर मिली हैं। सभी टीचर्स को लेटर रिसीव नहीं हुए हैं और न ही कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन आई है। हमें तो टीचर से पता लगा है कि उन्हें लेटर आए हैं। हम पिछले 25 दिनों से इसलिए प्रदर्शन कर रहे हैं 80 या उससे अधिक जीतने  भी टीचर्स हैं, उनकी स्क्रीनिंग जल्द से जल्द आयोजित की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.