कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़। चंडीगढ़ पुलिस में एएसआइ भर्ती में फर्जी आवेदकों की खबर उजागर होने के बाद पुलिस सहित कई राज्यों के आवेदकों में हड़कंप मच गया है। सूत्रों के अनुसार इन 122 फर्जी आवेदकों में सबसे ज्यादा संख्या हरियाणा के रहने वालों की है। इसमें सोनीपत, झज्जर, करनाल, रेवाड़ी सहित अन्य जिले के युवक युवतियों के नाम शामिल हैं। इसके साथ कुछ कई राज्यों के आवेदक भी शामिल हैं। सभी की जांच शुरू हो चुकी है। पंजाब यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ अप्लाइड मैनेजमेंट साइंसेज के चीफ को-आर्डिनेटर के कंसल्टेंट पीके शर्मा की तरफ से मिली शिकायत पर इस मामले में केस दर्ज किया गया है।

पुलिस भर्ती और विवादों का पुराना नाता

चंडीगढ़ पुलिस में भर्ती प्रक्रिया और विवादों का रिश्ता कायम है। 13 साल बाद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पद पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही विवादों के घेरे में आ चुकी है। खुद चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से इस मामले में आइपीसी की धारा 419, 420 और 511 के तरह केस दर्ज किया गया है। इस बीच चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से 18 दिसंबर 2022 को लिखित परीक्षा की तारीख निर्धारित की गई है। परीक्षा की तारीख फाइनल कर इसे 29 नवंबर को आधिकारिक वेबसाइट पर डाला गया है। अभी तक तारीख 18 दिसंबर तय चल रही है।

520 कांस्टेबलों की भर्ती परीक्षा विवादों में रही थी

मालूम हो कि इससे पहले भी 520 कांस्टेबलों की भर्ती परीक्षा भी काफी विवादों में रही थी। सूत्रों के अनुसार 22 नवंबर 2022 को मामले में आइजीपी क्राइम के नाम से शिकायत आई थी, जबकि इस तरह कोई पद चंडीगढ़ पुलिस में नहीं है। इसके बाद चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से 29 नवंबर को परीक्षा की तारीख साइट पर अपलोड की गई। हैरानी की बात यह है कि इसके अगले ही दिन पुलिस खुद मामले में जांच के आधार पर केस भी दर्ज कर रही है।

दैनिक जागरण में पर्दाफाश के बाद चर्चा, भर्ती पर संकट

49 पदों पर भर्ती प्रक्रिया में 122 फर्जी आवेदक मिलने की जानकारी दैनिक जागरण में प्रकाशित हुई है। इसके बाद इस मामले में चर्चा गरम है। पुलिस विभाग से लेकर कई राज्यों में इस मामले को लेकर चर्चा होने के साथ ही भर्ती प्रक्रिया पर संकट के आसार जताए जा रहे हैं। इस वजह से भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदक भी परेशान हैं। सभी अपने अपने स्तर पर अंदर की जानकारी लेने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

39 बैंड कांस्टेबल भर्ती पर भी संदेह

चंडीगढ़ पुलिस में ब्रास बैंड, पाइप बैंड कांस्टेबल (पुलिस आर्केस्ट्रा) के 39 पद भरे गए हैं। इसी भर्ती प्रक्रिया को बड़ी गोपनीयता में रखते हुए अधिकारियों ने इसे पूरा करवाया है। अब इस भर्ती प्रक्रिया पर भी संदेह जताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- जागरण प्राइम इन्वेस्टिगेशन: ट्यूबवेल के पानी में मिला लेड, यह हृदय, किडनी रोग और हाइपरटेंशन का कारण

यह भी पढ़ें- Fact Check: FIFA 2022 में मैच के बाद जापानी दर्शकों ने स्टेडियम में की थी सफाई, एडिटेड वीडियो वायरल

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट