Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में माहामारी के बीच PGI का आह्वान- लोग बढ़-चढ़कर करें रक्तदान, आज शहर में 10 जगह कैंप

चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमित केस तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अस्पतालों में रक्त की कमी न हो इसके लिए पीजीआइ ने वॉलिंटियर्स संस्थाओं वेलफेयर एसोसिएशन और आम जनता से बढ़-चढ़कर रक्तदान करने की अपील की है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 11:40 AM (IST)
चंडीगढ़ में माहामारी के बीच PGI का आह्वान- लोग बढ़-चढ़कर करें रक्तदान, आज शहर में 10 जगह कैंप
पीजीआइ में रोजाना सुबह 9 बजे से लेकर 5 बजे तक रक्तदान शिविर लग रहा है।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना माहामारी के बीच पीजीआइ ने शहरवासियों के अलावा ट्राइसिटी के लोगों से बढ़-चढ़ कर रक्तदान करने की अपील की है। पिछले वर्ष भी कोरोना माहामारी के बीच यूटी के अस्पतालों में रक्त की काफी कमी देखने को मिली थी। इसे दूर करने के लिए पिछले वर्ष शहर की संस्थाओं ने बड़ी संख्या में रक्तदान शिविर लगाए थे। एकत्रित हुए रक्त को रेड क्रॉस और शहर के अस्पतालों में पहुंचाया गया था। इस वर्ष भी हालात कुछ पिछले वर्ष जैसे ही बनते नजर आ रहे हैं। शहर में कोरोना संक्रमित केस रोजाना तेजी के साथ बढ़ रही हैं और इस हालत को देखते हुए शहर के अस्पतालों में एक बार फिर रक्त की कमी हो सकती है।

loksabha election banner

इसे ध्यान में रखते हुए पीजीआइ ने शहर के वॉलिंटियर्स, संस्थाओं, वेलफेयर एसोसिएशन और आम जनता से अपील की है कि वो बढ़-चढ़कर रक्तदान शिविर का आयोजन करें और रक्तदान करें। पीजीआइ के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के प्रोफेसर और हेड डॉ. रत्ती राम शर्मा ने लोगों से अपील की कि वे बड़ी संख्या में रक्तदान करें। उन्होंने बताया कि रक्तदान करने के लिए पीजीआइ में खास सुविधा की गई है। रक्तदान करने के लिए एडवांस ट्रामा सेंटर में रोजाना रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रोजाना लग रहा शिविर

पीजीआइ में रोजाना सुबह 9 बजे से लेकर 5 बजे तक रक्तदान शिविर लग रहा है। रक्तदान करने के लिए डॉ. सुचेत सचदेव से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा अगर कोई संस्था या वॉलिंटियर रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहे हैं तो वह 7087009487 और 9463961690 पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पीजीआइ अपने डॉक्टरों और विशेषज्ञों की टीम भेजेगी।

रक्तदान करने के 2 दिन के बाद लगवाएं वैक्सीन

डॉ. सुचेत ने बताया कि वैक्सीनेशन की पहली डोज और दूसरी डोज के 28 दिनों के बाद व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। वही, अगर किसी व्यक्ति ने वैक्सीनेशन से पहले रक्तदान किया है तो उसे कम से कम दो दिन छोड़कर वैक्सीनेशन लगवानी चाहिए। उन्होंने बताया कि रक्तान करने के तुरंत बाद वैक्सीनेशन करने से नुकसान हो सकता है। इसलिए जो भी व्यक्ति रक्तदान करने के बाद वैक्सीन लगवाने चाह रहा है, उसे कम से कम दो दिनों तक आराम करना चाहिए।

अस्पतालों में पड़ सकती है रक्त की कमी

शहर में बड़ी संख्या में लोग वैक्सीनेशन करवा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमित मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सब बातों को देखते हुए विशेषज्ञ द्वारा संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी पिछले वर्ष की तरह अस्पतालों में रक्त की कमी पड़ सकती है।इसलिए पीजीआइ ने शहरवासियों से रक्तदान करने का आह्वान किया।

आज यहां लगेगा रक्तदान शिविर

सेक्टर 17 बस स्टैंड, इंडस्ट्रियल एरिया फेस 2 स्थित शिव मानस मंदिर, सेक्टर 67 मोहाली स्थित प्लॉट नंबर आइटीसी-1 कंपीटेंट सिनर्जी, चंडीगढ़ मौली जगरा स्थित गुरुद्वारा, मोहाली इंडस्ट्रियल एरिया फेज 7 प्लॉट नंबर सी-157 स्थित स्टेन प्रोफेशनल्स, सेक्टर 12 स्थित पीजीआइ ब्लड बैंक, मनीमाजरा स्थित गंगा देवी धर्मशाला, सेक्टर 19 स्थित कम्युनिटी सेंटर, सेक्टर 37 स्थित लॉ भवन, सेक्टर 17 प्लाजा, रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - LIVE Coronavirus Cases in Punjab News: पंजाब में अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा 98 की मौत, 6318 के नए केस

यह भी पढ़ें - चंडीगढ़ में नगर निगम से कूड़ा नहीं उठवाने वालों को भी हर माह चुकाने होंगे चार्जेस, कैशलेस ही होगा भुगतान


 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.