कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़। चंडीगढ़ की स्मार्ट पुलिस कई बार अपने अजीब कारनामों की वजह से चर्चाओं में आ जाती है। इस बार चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस विभाग ने कुछ ऐसा कारनामा किया है कि जिसे जानकर कोई भी दंग रह जाएगा। शहर में सीसीटीवी कैमरों की मदद से ट्रैफिक वायलेशन करने वाले वाहन चालकों के धड़ाधड़ चालान काटे जा रहे हैं। ये चालान आनलाइन ही उन्हें घर पर रिसीव हो रहे हैं। लेकिन, चालान की जल्दबाजी में एक चालान में दो बड़ी गलतियां मिली हैं। इससे पुलिस की लापरवाही और गैर-जिम्मेदारी वाली कार्रवाई साफ नजर आ रही है।

दरअसल, पुलिस ने एक वाहन चालक का ओवरस्पीड कार का आनलाइन चालान इश्यू कर दिया। चालान 2 अक्टूबर रविवार को जारी हुआ था, जबकि वाहन मालिक और उसकी कार उस दिन घर पर ही थी। इसके साथ दूसरी खामी उनके चालान की कापी में कार की जगह बाइक की तस्वीर लगी हुई थी। इस मामले में कार चालक मोहम्मद सलीम ने पुलिस को शिकायत दी है।  

सेक्टर-37 स्थित कस्टम कालोनी में रहने वाले मोहम्मद सलीम ने बताया कि उनके मोबाइल पर दो अक्टूबर को आनलाइन चालान का मैसेज आया था। उस चालान में उनकी कार का नंबर सीएच 01 बीटी 7246 लिखा था। वहीं, अफेंस में ओवरस्पीड दिखाकर एक हजार रुपये का भुगतान भी लिखा था, लेकिन उस चालान की कापी पर चंडीगढ़ नंबर की बाइक की तस्वीर लगी थी। मोहम्मद सलीम का कहना है कि 2 अक्टूबर को छुट्टी होने की वजह से वह घर पर ही थे और उनकी गाड़ी को भी घर पर ही पार्क किया गया था। 

आनलाइन भुगतान में आ रही दिक्कत 

शहर में आनलाइन चालान प्रक्रिया के बाद संख्या तेजी से बढ़ी है। इसका भुगतान करने के लिए काउंटर सिस्टम के अलावा पुलिस विभाग की तरफ से आनलाइन पेमेंट करने की सुविधा दी गई है। जबकि कई लोगों को कहना है कि चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस की साइट पर जाकर भुगतान करने में पिछले कुछ दिनों से समस्या आ रही है। भुगतान की पूरी प्रक्रिया के बाद ओके करने का आप्शन ही नहीं आ रहा है। 

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट