Move to Jagran APP

चंडीगढ़ मेयर चुनाव का बवाल अभी थमा नहीं, एक और चुनाव हो गई घोषणा, पार्षदों में लगी होड़

चंडीगढ़ नगर निगम में मेयर का चुनाव कई दिनों तक सुर्खियों में रहा। क्योंकि मेयर चुनाव के दौरान जमकर हंगामा हुआ और आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार अंजू कत्याल एक वोट से हार गई और भाजपा की सरबजीत कौर शहर की नई मेयर बनी थी।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 08:52 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 08:52 AM (IST)
चंडीगढ़ मेयर चुनाव का बवाल अभी थमा नहीं, एक और चुनाव हो गई घोषणा, पार्षदों में लगी होड़
यह चुनाव इस महीने होने वाली पहली सदन की बैठक में होगा।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर की राजनीति में एक बार बवाल मचाने वाला है। अभी चंडीगढ़ मेयर चुनाव का बवाल शांत हुआ ही था कि नगर निगम की ओर से सबसे अहम कमेटी के लिए चुनाव की घोषणा कर दी है।इस कमेटी में सदस्य बनने के लिए सभी पार्षद में होड़ लगी रहती है। मेयर चुनाव के बाद अब नगर निगम की वित्त एवं अनुबंध कमेटी का चुनाव होगा। यह चुनाव इस महीने होने वाली पहली सदन की बैठक में होगा।

prime article banner

नवनियुक्त मेयर सरबजीत कौर ने सदन की बैठक के लिए 24 जनवरी की तारीख तय की है और इस सदन की बैठक में ही सदस्यों को चुना जाएगा। इसके लिए 19 जनवरी को नॉमिनेशन फाइल होगा। वित्त एवं अनुबंध कमेटी नगर निगम की सबसे अहम कमेटी है, जिसमें नगर निगम से जुड़े नीतिगत फैसले लिए जाते हैं। नए वित्तीय सत्र के लिए बजट भी कमेटी द्वारा सबसे पहले पास किया जाएगा।

यह है कमेटी के सदस्यों की चुनने की प्रक्रिया

वित्त एवं अनुबंध कमेटी की चुनाव प्रक्रिया अलग तरह से होती है। अगर 5 से ज्यादा पार्षद इस कमेटी के लिए नॉमिनेशन भरते हैं तभी चुनाव होगा, नहीं तो सर्वसम्मति से ही सदस्यों का चुना जाएगा। एक सदस्य को चुनाव जीतने के लिए कम से कम 7 पार्षदों के वोट की जरूरत होती है। ऐसे में आम आदमी पार्टी के दो, भाजपा के दो और कांग्रेस का एक सदस्य चुने जाने की संभावना है। ऐसे में अगर अकाली दल का एकमात्र पार्षद नॉमिनेशन भरता है तो इस स्थिति में मतदान होगा।

कम्युनिटी सेंटर में होगी पार्षदों व अधिकारियों की बैठक

वित्त एवं अनुबंध कमेटी के नॉमिनेशन वाले दिन ही मेयर सरबजीत कौर ने रोड मैप तैयार करने के लिए अधिकारियों और पार्षदों की मीटिंग भी बुला ली है, जिसमें सभी कार्यकारी अभियंता शामिल होंगे। यह मीटिंग सेक्टर-38 के कम्युनिटी सेंटर में बुलाई गई है। इस कम्युनिटी सेंटर का उद्घाटन हाल ही में पिछले साल के अंतिम दिन किया गया था। उस समय इस वार्ड के पार्षद भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद थे, लेकिन अब इस वार्ड के पार्षद आम आदमी पार्टी के योगेश्वर ढींगरा हैं। वहीं, मेयर चुनाव को आम आदमी पार्टी ने पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में चुनौती भी दे दी है, जिसकी सुनवाई 19 जनवरी को होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK