Move to Jagran APP

चंडीगढ़ मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे प्रशासक बीएल पुरोहित, बाइक राइड में 660 राइडर होंगे शामिल

Chandigarh Military Literature Festival चंडीगढ़ के सबसे बड़े आयोजनों में से एक मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन दो साल के अंतराल के बाद आफलाइन होने जा रहा है। इस साल चंडीगढ़ मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल 2022 का छठा संस्करण 3 और 4 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Ankesh ThakurPublished: Wed, 23 Nov 2022 04:07 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 04:07 PM (IST)
चंडीगढ़ मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे प्रशासक बीएल पुरोहित, बाइक राइड में 660 राइडर होंगे शामिल
पंजाब भवन में बुधवार को मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल 2022 के बारे में जानकारी देते चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल टीएस शेरगिल।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Military Literature Festival: चंडीगढ़ के सबसे बड़े आयोजनों में से एक मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन दो साल के अंतराल के बाद आफलाइन होने जा रहा है। इस साल चंडीगढ़ मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल 2022 का छठा संस्करण 3 और 4 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल सोसायटी के चेयरमैन लेफ्टिनेंट जनरल टीएस शेरगिल ने फेस्टिवल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार फेस्टिवल 2 दिन का होगा, जिसमें देशभर से लोग और सेना से जुड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। 

loksabha election banner

सुखना लेक पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। देश ही नहीं दुनिया भर से लाखों लोग आनलाइन भी मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का हिस्सा बन सकेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल शेरगिल ने बताया कि 2017 में मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से यह फेस्टिवल राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है। कोरोना के कारण दो वर्ष तक फेस्टिवल का आयोजन आनलाइन करना पड़ा। इस बार इसे फिजिकल मोड में आयोजित किया जा रहा है।

समापन समारोह में पंजाब सीएम भगवंत मान शामिल होंगे

उन्होंने बताया कि इस बार फेस्टिवल का थीम भारतीय सेनाओं द्वारा 75 वर्षों से देश की सेवा को समर्पित रखा गया है। उन्होंने कहा कि फेस्टिवल का उद्घाटन 3 दिसंबर को पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित करेंगे, जबकि समापन समारोह में 4 दिसंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल का आयोजन देश के युवाओं को भारतीय सेनाओं के अदम्य साहस से जुड़े इतिहास के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ युवाओं को देश की सेनाओं में जाने के लिए प्रेरित करना भी है।

फेस्टिवल में रिटायर्ड आफिसर और बहादुर सैनिक लेंगे हिस्सा

मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन पंजाब सरकार, चंडीगढ़ प्रशासन और वेस्टर्न कमांड के सहयोग से किया जाएगा। 2 दिन तक भारतीय सेना के इतिहास को लेकर विभिन्न पैनल डिस्कशन आयोजित किए जाएंगे। इसमें भारत की तीनों सेनाओं के रिटायर्ड आफिसर और बहादुर सैनिक हिस्सा लेंगे। फेस्टिवल के तहत कल्चरल कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें मार्शल आर्ट से लेकर पंजाबी कल्चर और संगीत से परिपूर्ण कार्यक्रम होंगे। फेस्टिवल के तहत बुक स्टॉल भी लगाया जाएगा, जिसमें मिलिट्री से जुड़ी साहित्य को जानने का मौका मिलेगा।

27 नवंबर को मोटरसाइकिल राइड 

फेस्टिवल के तहत 27 नवंबर को मोटरसाइकिल राइड का आयोजन किया जाएगा। 660 से अधिक मोटरसाइकिल सवार इसमें हिस्सा लेंगे। यह खास आयोजन 1962 युद्ध के शहीदों की याद में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम से दुनिया भर के लोगों को जोड़ने के लिए इसे फेसबुक और अन्य आनलाइन माध्यमों से भी लाइव प्रस्तुत किया जाएगा। ट्राईसिटी के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, हिमाचल के स्कूलों और कॉलेजों के भी विद्यार्थी मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल का हिस्सा बनेंगे।

----

"मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल इस बार आफलाइन आयोजित किया जा रहा है। दो दिन के इस फेस्टिवल में युवाओं के लिए देश की सेनाओं की शौर्य गाथा के साथ-साथ उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलेगा। बीते वर्षों की तरह इस बार भी फेस्टिवल को यादगार बनाया जाएगा। फेस्टिवल को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। देश दुनिया से लोग इस खास आयोजन का हिस्सा बनेंगे ।

                              -लेफ्टिनेंट जनरल टीएस शेरगिल, चेयरमैन मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल सोसायटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.