Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में नहीं टूटा 2014 का रिकॉर्ड, इस बार 70.62 प्रतिशत हुई वोटिंग

लोकसभा क्षेत्र चंडीगढ़ के 70.62 प्रतिशत वोटरों ने रविवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि यहां के वोटर मतदान के साल 2014 के आंकड़ों वाला रिकार्ड नहीं तोड़ सके।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 07:11 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 10:01 AM (IST)
चंडीगढ़ में नहीं टूटा 2014 का रिकॉर्ड, इस बार 70.62 प्रतिशत हुई वोटिंग
चंडीगढ़ में नहीं टूटा 2014 का रिकॉर्ड, इस बार 70.62 प्रतिशत हुई वोटिंग

जेएनएन, चंडीगढ़। लोकसभा क्षेत्र चंडीगढ़ के 70.62 प्रतिशत वोटरों ने रविवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि यहां के वोटर मतदान के साल 2014 के आंकड़ों वाला रिकार्ड नहीं तोड़ सके। 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 73.7 फीसद मतदान हुए थे।  डीसी कम रिटनिर्ंग ऑफिसर मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि शहर में वोटिंग को लेकर लोगों में काफी जोश देखने को मिला। प्रशासन की ओर से शहर के सभी पोलिंग बूथ पर पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। इस बीच पूरी मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हुई। 

loksabha election banner

युवक ने बूथ की वीडियो बनाकर की वायरल 

चंडीगढ़ लोकसभा चुनाव में जबरदस्त सुरक्षा होने के बावजूद भी एक मतदाता मोबाइल लेकर घुसा अंदर और वोटिंग करते समय पूरे प्रकरण का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। इस सीट से कुल 36 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चंडीगढ़ में इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्र में मोबाइल ले जाने की मंजूरी नहीं है इसलिए लोग अपने जानकारों को ही बाहर मोबाइल फोन पकड़ा कर जा रहे हैं। सेक्टर 29 ट्रिब्यून मॉडल स्कूल स्कूल के पोलिंग बूथ पर 41 नंबर ईवीएम खराब होने की वजह से वोटरों को इंतजार करना पड़ रहा है।

पवन बंसल के चेहरे पर दिखी चमक

मतदान के दाैरान लाइन में खड़े पवन बंसल।

 इसके अलावा फेज 3बी2 में बूथ नंबर 134 में ईवीएम मशीन खराब हाे गई। गलत सील लगाने से ऐसा हुआ है, जिसके कारण 50 मिनट बाद पहला वोट डाला गया। वहीं इंडस्ट्रियल एरिया फेस 1 स्थित केवी स्टेशन में बने बूथ नंबर 261 पर लोगों ने पोलिंग एजेंट पर लगाया आरोप।  सेक्टर 25 पोलिंग बूथ में पुलिस के साथ मतदाताओं की मामूली सी झड़प हुई। यहां पर करीब 500 लोग मतदान बूथ के बाहर लाइनों में खड़े हुए हैं लोगों का कहना है कि सुबह 7:00 बजे से वह लाइन में खड़े हैं लेकिन काफी मतदान धीमी गति से हो रहा है। इसके अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन बंसल वाेट डालने के लिए लाइन में खड़े नजर आए। सरकारी हाई स्कूल सेक्टर-28 में बंसल सहित कई नेताअाें ने वाेट डाला

वाेट डालने जाते समय गिरी किरण खेर, बंसल सहित कई नेताअाें ने डाला वाेट

मतदान करने जाते समय जब अचानक गिर गई किरण खेर

मतदान करने जाते समय किरण खेर अचानक लडखड़ा कर गिर गई, हालांकि उन्हें काेई चाेट नहीं अाईं।चंडीगढ़ में छह लाख 40 हजार से ज्यादा मतदाता हैं जो इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके अलावा इंडस्ट्रियल एरिया फेस वन के बूथ नंबर 249 पर लोगों की लगी लंबी लाइनें देखी गई।

ट्रांसजेंडर ने की पहली बार वोटिंग

मतदान के बाद ट्रांसजेंडर
इस बार का मतदान ट्रांसजेंडर के लिए बेहद खास रहा। चंडीगढ़ में 21 ट्रांसजेंडर ने पहली बार मतदान किया। मतदान करने आई काजल और धनंजय ने मतदान के बाद अपनी खुशी जाहिर की। उनका कहना था कि अपने मताधिकार का प्रयोग करके आत्म संतुष्टि मिली है। उन्हें सही मायनों में आज भारत का नागरिक होने का गौरव मिला है।

वोटर्स को दिये पौधे

मतदाताअाें काे पौधे भेंट करते रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के स्वदेश तलवार
वोटिंग के दौरान अलग-अलग तरीके से वोटर्स को प्रभावित करने का प्रयास हुआ। इस दौरान सेक्टर-44 के रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बनाये गये पोलिंग बूथ पर मतदाताओं को पौधे दिये गये। संस्था के स्वदेश तलवार ने बताया कि उनकी ओर से दो हजार पौधे बांटने का टारगेट रखा गया है। दोपहर एक बजे तक 600 पौधे बांटे जा चुके थे।
धनास में छह बजे से ही लगी लाइनें

धनास में मतदान केंद्र के बाहर लगी भीड़।

धनास में मतदान करने के लिए सुबह 6:00 बजे से ही लाइन लग गई थी यहां पर अभी 500 से ज्यादा लोग मतदान केंद्र के बाहर खड़े हैं कई लोग ऐसे हैं जो बिना वोट डाले ही घर वापस जा रहे हैं उनका कहना है कि वह दोपहर बाद मतदान करने के लिए आएंगे। बूथ नंबर 71 में अंबेडकर कॉलोनी निवासी संदीप कुमार ने पहला मतदान किया। धनास के सरकारी स्कूल में 16 मतदान बूथ बने हुए हैं।

पाेलिंग बूथ से बाहर ही जमा करवा रहे माेबाइल।

कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल चुनाव मैदान में हैं तो भाजपा की ओर से निवर्तमान सांसद किरण खेर प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता भुनाकर दूसरी बार जीत का परचम लहराने के लिए बेकरार हैं।कभी भाजपा नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन ने आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनावी रण में कूद मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है।

दिव्यांगाें में भी उत्साह

मतदान के लिए पहुंची दिव्यांग महिला।

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में कार्यरत गुरचरण सिंह दिव्यांग है, लेकिन मतदान को लेकर उनका उत्साह कम नहीं हुअा। सुबह 6:30 बजे ही मतदान के लिए वह पत्नी अमित कुमारी के साथ पहुंचे। इसके साथ ही शहर के कई बूथाें में भी दिव्यांगाें काे मतदान करते देखा गया।

फर्स्ट टाइम वोटर के चेहरे चमके

 मतदान के बाद दिखी चेहराें पर राैनक

पंजाब यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल की छात्रा हंसना ने पहली बार मतदान किया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ इस बार रिकॉर्ड मतदान करने का रिकॉर्ड बनाएगा। सेक्टर-36 एमसीएम कॉलेज में बीए सेकेंड ईयर की छात्रा शिवानी ने पहली बार लोकसभा चुनाव में मतदान किया मतदान को लेकर शिवानी काफी उत्साहित दिखी।

...जब वाेट डालने अाए बदनोर उठाने लगे कचरा

सड़क पर पड़े कागज काे उठाते बदनाेर

प्रशासक वीपी सिंह बदनोर एमएलए हॉस्टल में बने पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे थे जब वह पोलिंग बूथ तक पैदल जा रहे थे तभी उनकी नजर सड़क पर पड़े एक पेपर पर गई तो वह उसे तुरंत उठाने लगे यह देख कर उनके सुरक्षाकर्मी ने तुरंत इस पेपर को उठा लिया

चंडीगढ़ में मतदाताओं की संख्या

कुल मतदान केंद्रः 597

कुल मतदाताः 6,46,084

पुरुषः 3,41,640

महिलाः 3,04,423

थर्ड जेंडर- 21

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.