बलवान करिवाल, चंडीगढ़। दिला दे घर चंडीगढ़ में... तैनूं चंडीगढ़ कोठी पवा दूं... ऐसे दर्जनों गाने आपने सुने होंगे। लेकिन यह सब गानों में ही अच्छा लगता है रियल लाइफ में आप केवल गाने सुनकर ख्वाब ही ले सकते हैं। सही मायनों में चंडीगढ़ की कोठी का सपना साकार करना हर किसी के बस की बात नहीं।

कोठी तो छोड़िए एक वन बेड रूम का फ्लैट लेना भी आसान नहीं है। दस से 30 साल पहले बना सिंगल बेड रूम फ्लैट भी 45 से 50 लाख रुपये में मिल रहा है। वह भी सिटी सेंटर में नहीं है। बल्कि चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के सेक्टरों में ही मिलेगा।

आपको बता दें कि मनीमाजरा हाउसिंग कांप्लेक्स जो चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने कई दशक पहले बनाया था। अब इसमें बोर्ड अपने फ्लैट और कामर्शियल प्रापर्टी को ई-टेंडर के जरिए बेच रहा है। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने मनीमाजरा में कैटेगरी नंबर-2 का फ्लैट एक करोड़ रुपये में बेचा है। वहीं कैटेगरी-1 का फ्लैट तो सवा से डेढ़ करोड़ रुपये तक मिलेगा। यह बात तो केवल फ्लैट की हो रही है इंडिपेंडेंट कोठी की करें तो यह 20 करोड़ में भी नहीं मिलेगी। मरला हाउस ही पांच करोड़ रुपये से ऊपर की कीमत में बिक रहा है।  

बोर्ड भी 31 में से 26 ही बेच पाया

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड अब अपनी रेजिडेंशियल और कामर्शियल प्रापर्टी को फ्री होल्ड कर बेच रहा है। बोर्ड ने 31 रेजिडेंशियल और कामर्शियल केटेगरी की प्रापर्टी के लिए बुधवार सुबह दस बजे तक ई-बिड करने का समय दिया था। इसके बाद अंतिम परिणाम जारी किया गया। मनीमाजरा में कैटेगरी-2 का फ्लैट एक करोड़ एक लाख रुपये में बेचा गया। इसका रिजर्व प्राइज 98.60 लाख रुपये था। वहीं सेक्टर-63 में वन बेड रूम का फ्लैट 45 लाख रुपये में बिका। वहीं सेक्टर-63 में वन बेड रूम का फ्लैट 45 लाख रुपये में बिका। बोर्ड ने 27 रेजिडेंशियल प्रापर्टी के लिए बिड मांगी थी इनमें से चार ही बिक सके। इसी तरह से चार कामर्शियल यूनिट में से दो ही बिके।

प्रापर्टी जो बिकी, रेजिडेंशियल

सेक्टर कैटेगरी रिजर्व प्राइज बिका

49 वन बेड रूम 39.38 लाख 39.49 लाख

63 वन बेड रूम 44 लाख 44.1 लाख

63 वन बेड रूम 44 लाख 45 लाख

मनीमाजरा केटेगरी-2 98.60 लाख एक करोड़

कामर्शियल प्रापर्टी

सेक्टर रिजर्व प्राइज बिकी

51ए 80 लाख 80.4 लाख

51ए 80 लाख 81 लाख

Edited By: Ankesh Thakur